कोई भी दवा खाने से पहले इन 7 बातों का ध्यान रखना है जरूरी

दवा के सेवन से पहले अगर आप कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखेंगे तो दवा का नकारात्‍मक प्रभाव बॉडी पर नहीं होगा, चलि‍ए पूरी जानकारी को समझते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 25, 2021Updated at: May 25, 2021
कोई भी दवा खाने से पहले इन 7 बातों का ध्यान रखना है जरूरी

ब‍िना सलाह ल‍िए दवाओं का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। दवाएं कई कैम‍िकल को म‍िलाकर तैयार की जाती हैं, ये दवा बीमारी को जड़ से खत्‍म करने की क्षमता रखती है इसल‍िए इन्‍हें खाने से पहले आपको जरूरी बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए। दवा का सेवन बीमारी दूर करने के ल‍िए है पर ऐसा न हो आप एक नई समस्‍या को न्‍यौता दे रहे हों। सबसे जरूरी बात है क‍ि आप डॉक्‍टर से सलाह लें, अगर आप एक साथ कई बीमार‍ियों की दवा खाते हैं तो दवा को एक साथ न लें। इसके अलावा आपको ध्‍यान रखना है क‍ि दवा क‍िसी के साथ शेयर न करें। एक ही बीमारी का असर हर व्‍यक्‍त‍ि पर अलग होता है। जरूरी नहीं है क‍ि बुखार की दवा आपकी और क‍िसी अन्‍य व्‍यक्‍त‍ि की एक ही हो। कुछ लोग दवा को खाली पेट ही खाते हैं पर इससे गैस की समस्‍या हो सकती है, दवा के गंभीर प्रभाव से बचने के ल‍िए आप इस लेख में बताए गए जरूरी प्‍वॉइंट्स पर ध्‍यान दें। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

medicines precautions

1. दवा शेयर न करें (Avoid sharing medicines)

अगर आप दवा दूसरों के साथ शेयर करके खाते हैं तो इस आदत को बदल दें। अगर डॉक्‍टर ने आपको बुखार की कोई दवा दी है और आप उसी दवा को अन्‍य व्‍यक्‍त‍ि को दे रहे हैं तो दवा का असर आप पर और व्‍यक्‍त‍ि पर अलग होगा। डॉक्‍टर उम्र, शरीर देखकर दवा देते हैं उसे क‍िसी के साथ बांटें नहीं। 

2. खाली पेट दवा का सेवन न करें (Avoid medicine empty stomach)

आप हर दवा को खाली पेट ही खाते हैं तो संभल जाइए। आपको डॉक्‍टर से सलाह लेनी चा‍हिए। आमतौर पर पेट में गैस की समस्‍या दूर करने के ल‍िए डॉक्‍टर खाली पेट दवा देते हैं पर ये न‍ियम हर दवा के साथ लागू नहीं होता। कई दवा के साथ खाना जरूरी है इसल‍िए सलाह ल‍िए बिना ऐसा न करें। 

3. एक्‍सपायरी डेट वाली दवा न खाएं (Don't take expired medicines)

expired medicines

दवा खाने से पहले आप उसकी एक्‍सपायरी डेट जरूर चेक कर लें, वैसे तो दवाओं की एक्‍सपायरी लंबी डेट और उसके मैन्‍युफैक्‍चर‍िंग डेट में काफी अंतर होता है पर आप दवा के बॉक्‍स में से अचानक कोई दवा खा रहे हैं ज‍िसकी त‍िथि आपको ध्‍यान नहीं है तो पहले डेट चेक करें नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- ब्लड थिनर (Blood Thinner) यानी खून को पतला करने वाली दवाओं के फायदे-नुकसान

4. एंटीबॉयट‍िक दवा को डॉक्‍टर की सलाह पर लें (Doctor's advice required for antibiotics)

अगर आप एंटीबॉयट‍िक दवा खा रहे हैं तो उसे खाने से पहले अपने डॉक्‍टर से ये पता कर लें क‍ि उसे खाली पेट खाना है या खाने के बाद क्‍योंक‍ि कई दवा पेट में असर करती हैं ज‍िसके चलते लोगों को एस‍िड‍िटी की समस्‍या हो जाती है इसल‍िए दवा खाने से पहले पता करें क‍ि उसे कब और कैसे खाना है। 

5. ल‍िक्‍व‍िड दवा को सीधे शीशी से न प‍िएं (Avoid taking syrup directly)

जो ल‍िक्‍व‍िड दवा या सीरप है उसको सीधे शीशी से न प‍िएं। इससे दवा खराब हो जाएगी। शीशी से सीधे दवा न पीकर आप उसे दवा की कैप या चम्‍मच में डालकर प‍िएं। 

इसे भी पढ़ें- कोरोना से बचाव में मददगार है नेजल और ऑयल पुलिंग थेरेपी, जानें इनके बारे में

6. अलग-अलग दवाओं को साथ न खाएं (Taking two or more medicines together)

आप भी अलग-अलग बीमारी की दवा को एक सा‍थ लेते हैं तो ऐसा करने से बचें। कुछ लोग खांसी या सर्दी लगने की दवा के साथ बुखार की दवा या डायबिटीज की दवा के साथ थॉयरॉइड की दवा खा लेते हैं उनको नुकसान हो सकता है। ऐसी गलती से बचें। इससे शरीर में गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। 

7. पेनक‍िलर की ज्‍यादा डोज से बचें (Avoid overdose of painkiller)

आमतौर पर लोग दर्द को कम करने के ल‍िए पेनक‍िलर का सेवन रोजाना करने लगते हैं। ये गलत है। इससे बॉडी के अंदरूनी अंगों पर बुरा असर पड़ता है। आपको पेनक‍िलर लेने के बजाय डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाह‍िए। 

मेड‍िकल स्‍टोर से कोई भी दवा चुनकर न खाएं, ब‍िना डॉक्‍टर से सलाह ल‍िए दवा लेकर अपनी सेहत के साथ ख‍िलवाड़ न करें। 

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer