गैस और बदहजमी में फायदेमंद है मेथीदाना और गुड़ का सेवन, जानें इसके 5 फायदे

अगर आपने कभी  मेथीदाना और गुड़ का एक साथ सेवन नहीं किया है, तो आपको इसके बारे में जानना चाहिए और इस नुस्खे को अपनाना चाहिए। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 11, 2021
गैस और बदहजमी में फायदेमंद है मेथीदाना और गुड़ का सेवन, जानें इसके 5 फायदे

भारतीय रसोई में रखे मसाले और जड़ी बूटियां छोटी-मोटी बीमारियों का रामबाण इलाज हैं। जैसे कि गैस, बदहजनी, सीने में जलन, कब्ज, सिर दर्द और त्वचा से जुड़ी परेशानियां। इसके अलावा भी कई गंभीर बीमारियों से बचने के लिए हमारी रसोई में हेल्दी नुस्खे भी हैं। आज हम बात  मेथीदाना और गुड़ (meethi and gud)के सेवन की करेंगे। ये दोनों की बहुत हेल्दी कॉम्बिनेशन हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं। मेथी के दाने और गुड़ कई औषधीय गुणों के लिए भी जाने जाते हैं। ये दोनों मधुमेह, पाचन संबंधी बीमारियों और यहां तक कि हड्डियों को मजबूत बनाने जैसे मुद्दों का इलाज करने में मदद करते हैं। आज हम आपको इन्हीं के फायदे और इस्तेमाल के बारे में बताएंगे।

Inside1methi

मेथी और गुड़ खाने के फायदे

1. गैस और बदहजमी में फायदेमंद

मेथी और गुड़ का सेवन गैस और बदहजमी में बहुत फायदेमम है। ऐसा इसलिए क्यों मेथी के बीज  एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर हैं और गुड़ का सेवन पाचन शक्ति को सही करता है। इसलिए जिन लोगों को  गैस और बदहजमी की परेशानी रहती है उन्हें मेथी को भीगो कर गुड़ के साथ सुबह खाली पेट खाना चाहिए। ये बीज एसिडिक रिलीज को कम करेंगे और आपके डाइजेस्टिव एंजाइम्स को कारगर तरीके से काम करने में मदद करेंगे। तो, अगर आपको सुबह उठती ही गैस और बदहजमी की परेशानी (home remedies for gas) होनी लगती है, तो आपको इन दोनों का सेवन करना चाहिए। 

2. पुराने कब्ज से निजात दिलाता है

कब्ज में मेथी का काफी फायदेमंद होता है। अगर कब्ज से परेशान रहते हैं तो आपको मेथी को भीगो कर गुड़ और गर्न पानी के साथ रेगुलर सेवन करना चाहिए। दरअसल, यो दोनों मिल कर आपके मोशन को ठीक करते हैं और पाचनतंत्र को तेज करते हैं। इस तरह मेथी और गुड़ मल को नरम करके कब्ज से निजात दिलाते हैं। 

इसे भी पढ़ें : इन 6 तरह के पानी के गरारे करने से गले की हर समस्या होती है दूर, जानें रोज गरारा करने के 11 फायदे

3. शरीर को डिटॉक्स करता है

मेथी के बीज एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं जो हानिकारक विषाक्त पदार्थों से शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। जिन लोगों को लगातार एक्ने की परेशानी रहती है, वो खून में गंदगी ज्यादा होने की वजह से हो सकती है। ऐसे में ये दोनों शरीर को डिटॉक्स करते हैं और खून को साफ करने का भी काम करते हैं। इसके लिए मेथी को सूखा कर उसका पाउडर बना लें और रोज सुबह खाली पेट एक टुकड़ा गुड़ मिला कर गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें। इस तरह ये दोनों मिल कर शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करेंगे। 

Inside2stomachproblems

4. डायबिटीज में खाएं मेथी और गुड़ की चटनी 

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी के बीज हमेशा से रामबाण इलाज रहे हैं। ये ब्लड शुगर को मैनेज करने में मदद करते हैं। पर अगर आप मेथी के बीजों को भिगो-भिगो कर खाते हुए थक गए हैं, तो आप मेथी और गुड़ की चटनी  बना कर इनका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको मेथी के बीजों को भीगोने के बाद उन्हें हल्का उबाल कर पीस लेना है। फिस एक कड़ाई में हल्का सा तेल डालें और उसे गर्म कर लें। अब जीरा और हींग डालें। उसके ऊपर गुड़ डालें और जब ये पिघल कर कम होने लगे तो इसमें मेथी के बीजों को चोखा जैसा बना कर इसमें डाल लें। अब इसमें हल्का काला नमक मिलाएं और इसका सेवन करें। ये आपको खाने में भी अच्छा लगेगा और आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा। 

इसे भी पढ़ें : भीगे चने की तरह ही इसका पानी भी होता है फायदेमंद, सुबह खाली पेट पीकर बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

5. त्वचा में निखार लाता है

मेथी के बीज और गुड़ दोनों का सेवन त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। गुड़ में आयरन और फोलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर के अंदर पहुंचकर त्वचा की महीन कोशिकाओं तक ब्लड सर्कुलेशन को सही करते हैं। तो मेथी में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो नियमित रूप से इसका सेवन करने से ये मुक्त कणों को नष्ट कर सकता है, इस प्रकार झुर्रियों और काले धब्बे को रोकता है। तो, इन दोनों का सेवन आपके चेहरे में निखार लाने में मदद कर सकता है। 

इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि 10 ग्राम मेथी के बीजों का सेवन आपको कई सारी बीमारियों से बचाया सकता है। तो गुड एसिड रिफ्लक्स और पाचन तंत्र की परेशानियों को दूर कर सकता है। तो, इन फायदों के लिए आप मेथी और गुड़ का सेवन कर सकते हैं।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer