वजन घटा सकता है चने का पानी, जानें खाली पेट चने का पानी पीने के 4 फायदे

भीगे हुए चने खाते हैं तो इसका पानी पीना भी शुरू कर दें। चने की ही तरह इसका पानी भी शरीर को कई लाभ देता है और खून बनाता है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 16, 2020
वजन घटा सकता है चने का पानी, जानें खाली पेट चने का पानी पीने के 4 फायदे

चना (Chickpea benefits) स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, यह तो आप जानते ही हैं। चाहे आप इसे भिगोकर खाएं, उबाल कर खाएं या पका कर खाएं, ये हर तरह से शरीर को फायदा ही पहुंचाएगा। कई रिसर्च की मानें, तो अगर आप रोजाना एक मुट्ठी चने का सेवन करते हैं, तो शरीर की छोटी-बड़ी बीमारियां आपसे हमेशा दूर रहेंगी। पर क्या आपने कभी चने के पानी के इस्तेमाल के बारे में सुना या सोचा है? दरअसल आमतौर पर चने को जिस पानी में भिगोया जाता है, उसे लोग फेंक देते हैं। फेंकने के बजाय अगर इस पानी को छानकर पी लें, तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। इस पानी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। इस पानी को पीने से दिमाग तेज होता है और ये खून को साफ करके आपके चहरे में निखार ला सकता है। इसी तरह इसके कई और फायदे (benefits of drinking soaked chana water) भी हैं आइए जानते हैं उनके बारे में।

insidechanekapani

चने के पानी पीने के फायदे-Chana water health benefits

1. इम्यूनिटी बढ़ा सकता है चने का पानी 

अगर आप भी अपनी कमजोर इम्युनिटी के कारण जल्दी-जल्दी बीमार होने से तंग आ चुके हैं तो आपके लिए चने के पानी को पीना एक रामबाण इलाज साबित हो सकता है। दरअसल इससे शरीर को सबसे ज़्यादा पोषण मिल सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि चने में विटामिन्स के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर से बीमारियों को दूर रखते हैं। जब आप इन्हें उबाल कर पानी को निकाल लेते हैं, तो इस पानी में ये सारे पौष्टिक तत्व एक साथ आ जाते हैं। अगर आप बिला उबालें भी रोत पर भिगोए चने का पानी रोज सुबह उठकर पीते हैं तो ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ा सकता है।

खुद को हेल्दी रखने के बारे में कितने जागरूक हैं आप? खेलें ये क्विज :

Loading...

इसे भी पढें : उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने में मददगार हैं मूंगफली और चना: शोध

2. पेट की समस्याओं से निजात

पेट की समस्याएं हर बीमारी की जड़ होती हैं। ऐसे में पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए आप चने के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको काले चने को रातभर  पानी में भिगोकर रखना है और सुबह इस पानी को छान कर चने को अलग करना है। इसके बाद आप अदरक, जीरा और नमक को साथ में मिलाकर कूट लें। फिर इस पानी में मिला लें और इसके पी लें। हर दिन इसे ऐसे पीने पर आपके पाचन संबंधी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

3. मोटापे से निजात पाने के लिए चने को उबाल कर इसका पानी पिएं

चने का पानी मोटापा कम करने में मददगार भी है। इसके लिए आपको चने का भीगो कर रखने के बाद इसे उबाल लेना चाहिए या कूकर में सीटी लगा लें। फिर इस चने का छान कर बाहर कर लें और इस पानी में काला नमक, हल्दी, आजवाइन और जीरा पॉउडर मिला कर इसे रोज पिएं। इस तरह ये आपके बैली फैट को बर्न करने में भी आपकी मदद करेगा।

insidechanekapanikefayede

इसे भी पढें : भुने चने से खत्म होगा आपका मोटापा, जानें कैसे वजन घटाने में करता है आपकी मदद

4. डायबिटीज में है फायदेमंद

अगर आपको डायबिटीज है और आप इसे ठीक करना चाहते हैं तो आप चने के पानी को पीना शुरू कर दीजिये। 25 ग्राम काले चनों को रात में भिगोइये और इन्हें सुबह खाली पेट छान कर पी लें। आप चाहें तो आप इसमें मेथी के दोनों का पाउडर भी मिला सकते हैं। इस तरह रोज सुबह इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा। साथ ही ये डायबिटीक लोगों के शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ना का भी काम करता है।

इसके अलावा इसका एक जबरदस्त फायदा ये है कि जिन लोगों को बार बार डायबिटीज के कारण जल्दी-जल्दी पेशाब लगती है, उनके इस समस्या को दूर करने के लिए भी चने का पानी बेहतर होता है। ऐसे लोगों को दिन में कम से कम 2-3 बार तो इसका पानी पीना चाहिए।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer