Kala Chana In Winter: सर्दियों में काले चने खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, जानें सेवन का तरीका

Kala Chana Benefits In Winter: सर्दियों में काले चने खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। जानें इसके फायदे और सेवन का तरीका -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 13, 2023 16:15 IST
Kala Chana In Winter: सर्दियों में काले चने खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, जानें सेवन का तरीका

Black Chana Benefits In Hindi: सर्दियों में काले चने का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। काले चने की तासीर गर्म होती है, इसलिए यह सर्दियों में शरीर को गर्म रखता है। काले चने में प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्व शरीर को स्वस्थ्य और एक्टिव रखने में मदद करते हैं। सर्दियों में काले चने का सेवन करने से हाई बीपी से लेकर डायबिटीज तक की समस्या में काफी लाभ मिलता है। काला चना वजन कम करने में भी सहायक होता है। इसे खाने से पाचन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। इस लेख में हम आपको सर्दियों में काले चने खाने के फायदे (Sardiyo Me Kale Chane Khane Ke Fayde) बता रहे हैं -

सर्दियों में काले चने खाने के फायदे - Benefits Of Eating Kala Chana In Winter

पाचन को बेहतर बनाए

काले चने में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन किर्या को बेहतर बनाने में मदद करता है। काले चने का सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और पेट ठीक से साफ होता है। अगर आप सर्दियों में पेट में कब्ज और अपच की समस्या से परेशान हैं, तो इसका सेवन कर सकते हैं। 

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे

काले चने का सेवन डायबिटीज की समस्या में काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें फाइबर और कार्बोहायड्रेट मौजूद होता है, जो धीरे-धीरे पचता है। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। काले चने का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन की सक्रियता बढ़ती है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम होता है। 

इसे भी पढ़ें: पोषक तत्वों से भरपूर होता है सर्दियों में मिलने वाला हरा चना, जानें इसके 5 फायदे

वजन घटाने में मददगार 

काले चने का सेवन वजन कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, काले चने में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है, जो देर से पचता है। इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। काले चने का सेवन करने से भूख कम लगती है और इसकी वजह से आप ज्यादा खाने से बचते हैं। इस तरह आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। 

Kale-Chane-Ke-Fayde

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद 

काला चना दिल को स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है। काले चने में पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है, जिससे हार्ट अटेक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का जोखिम कम करने में मदद मिलती है। 

खून की कमी दूर करे 

काले चने का सेवन करने से एनीमिया की शिकायत को दूर किया जा सकता है। दरअसल, काले चने में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह ब्लड में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है और शरीर में खून की कमी को दूर करता है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में जरूर खाएं भुना चना, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

सर्दियों में कैसे खाएं काले चने - How To Eat Black Chana In Winter

सर्दियों में काले चने का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। आप सुबह खाली पेट भीगे हुए काले चने का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप काले चने को उबालकर भी खा सकते हैं। आप सर्दियों में काले चने का सूप या सब्जी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer