लंबे समय से घर में रहने के कारण बढ़ रहा लोगों का Blood Sugar, जानें शुगर कंट्रोल करने के आसान तरीके

लंबे समय से घर में रहे-रहे और तनाव के कारण बहुत सारे लोगों का ब्लड शुगर बढ़ रहा है और वो डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं। जानें ऐसे लोगों के लिए टिप्स।

सम्‍पादकीय विभाग
डायबिटीज़Written by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 29, 2020
लंबे समय से घर में रहने के कारण बढ़ रहा लोगों का Blood Sugar, जानें शुगर कंट्रोल करने के आसान तरीके

कोरोना वायरस ने लंबे समय में हमारी कई आदतों को बदल दिया है। लोग अब पहले की अपेक्षा घरों में ज्यादा रहते हैं। कई ऑफिसेज और काम अभी भी वर्क फ्रॉम होम के आधार पर चल रहे हैं। वहीं लोग वीकेंड्स और छुट्टियों पर भी घर से बाहर कम निकल रहे हैं। ऐसे में देखा जा रहा है कि लोगों के ब्लड शुगर लेवल में तेजी से बढ़ोत्तरी आई है और अब पहले की अपेक्षा ज्यादा लोग डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं। जो लोग पहले से किसी बीमारी जैसे डायबिटीज, रक्‍तचाप, अर्थराइटिस, हृदय रोग आदि से जूझ रहे हैं उनके लिए परेशानी ज्यादा है। वायरस के डर के चलते लोग शारीरिक गतिविधियां कम कर पा रहे हैं। इसके चलते उनका मेटाबॉलिक सिस्‍टम खराब हो रहा है। चिकित्सीय स्थितियों से पीड़ित लोग, जैसे डायबिटीज और अन्य असाध्‍य रोग वाले लोग उच्च जोखिम में हैं।

diabetes

क्‍या बै ब्लड शुगर बढ़ने की वजह?

ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ने के कारणों में तनाव, चिंता, जीवन शैली में परिवर्तन, गतिहीन जीवनशैली या सीमित शारीरिक गतिविधि थी। लोगो में, बढ़ते ब्‍लड शुगर लेवल को विशेष रूप से उत्तर, पश्चिम और उत्तर-पूर्व जैसे क्षेत्रों में दर्ज किया गया था, जो देश में प्रमुख कार्ब कंज्‍यूम करने वाले क्षेत्र हैं। इस रिपोर्ट ने अस्वास्थ्यकर और खराब जीवनशैली को बढ़ते रक्त शर्करा के स्तर का कारण माना गया है। लेकिन हम जानते हैं कि तनाव डायबिटीज में योगदान करने वाले प्रचलित कारकों में से एक है। 

इसके अलावा लॉकडाउन ने कई लोगों को होम बेकर्स में बदल दिया है और हमने मीठी चीजों के सेवन में वृद्धि देखी है। हालांकि, मिठाई खाने की बढ़ती दरों के लिए केवल मिठाई का योगदान नहीं है, अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों का पालन करते हुए, एक निष्क्रिय जीवन शैली के साथ मिलकर लंबे समय में स्थायी परिणाम हो सकते हैं।

exercise-tips

डायबिटीज की रोकथाम जरूरी है

भारत जैसे देश में डायबिटीज के स्तर को विशेष रूप से उच्च माना जाता है, पुरानी स्वास्थ्य समस्या की शुरुआत को रोकना महत्वपूर्ण है। यदि अच्छी तरह से मैनेज नहीं किया जाता है, तो यह मोटापे जैसी अन्य समस्याओं को बढ़ा सकता है, साथ ही सूजन भी बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 3 चाय, नेचुरल तरीके से होगा ब्‍लड शुगर कंट्रोल

ब्‍लड शुगर लेवल का बढ़ना गंभीर समस्‍या 

ब्लड शुगर लेवल को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए, खासकर ऐसे समय में जब महामारी इतनी तेजी से फैल रही हो। बीमारी की वजह से कमजोर हो चुकी प्रतिरक्षा प्रणाली कोरोना वायरस के संक्रमण का जोखिम बढ़ा सकता है। अध्ययनों से अब यह भी पता चला है कि हाई ब्‍लड शुगर वाले लोगों के लिए जोखिम ज्‍यादा है। यहां कुछ सलाह है जो मधुमेह के रोगियों को COVID-19 महामारी के दौरान ध्यान में रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है कलौंजी का तेल, इंसुलिन को बेहतर बनाकर ब्लड शुगर करे कंट्रोल

डायबिटीज में खुद की देखभाल कैसे करें? 

  • सुनिश्चित करें कि आपके पास नियमित रूप से बहुत सारी सब्जियां, फल, अनाज, दालें, एंटीऑक्सिडेंट और सूजन से लड़ने वाले खाद्य पदार्थ हैं। साथ ही उचित खाने का शेड्यूल बनाए रखें।
  • अपनी डेली रूटीन में किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि को शामिल न करें। दिन भर बैठे मत रहें। नियमित व्यायाम शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है।
  • उन फलों और स्रोतों का अधिक सेवन करें जिनमें प्राकृतिक शर्करा होती है। शहद या गुड़ जैसे स्वस्थ विकल्पों पर स्विच करने का प्रयास करें।
  • नींद उतनी ही जरूरी है जितना कि डाइट और एक्सरसाइज। सुनिश्चित करें कि आपको बिना रूकावट के 7-8 घंटे की अच्छी गुणवत्ता की नींद मिले।
  • पानी पिएं और दिन भर हाइड्रेट रहें।
  • यदि आपको मधुमेह है, तो अपने शुगर लेवल की निगरानी करें और अपनी दवाएं लेना न भूलें।

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer