Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 3 चाय, नेचुरल तरीके से होगा ब्‍लड शुगर कंट्रोल

यदि आप चाय के शौकीन होने के साथ डायबिटीज के रोगी हैं, तो आप इन 3 चाय का सेवन कर सकते हैं, जो नेचुरली ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करेंगी। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 26, 2020Updated at: May 26, 2020
Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 3 चाय, नेचुरल तरीके से होगा ब्‍लड शुगर कंट्रोल

यदि आप चाय के शौकीन हैं और आपको बोला जाए कि आप चाय नहीं पी सकते क्‍योंकि आपको डायबिटीज है, तो? तो शायद आप खुद को समझा नहीं पाते और कुछ दिन के लिए चाय पीना छोड़ सकते हैं लेकिन ज्‍यादा समय आप चाय के बिना रहना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। ऐसे में यदि आप लापरवाही करते हैं, तो अनियंत्रित ब्‍लड शुगर लेवल आपको डासबिटीज की जटिलताओं के उच्च जोखिम में डाल सकता है। इसलिए ब्‍लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए स्‍वस्‍थ खानपान का सेवन जरूरी है, जिससे कि आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहे। लेकिन अगर आप चाहें, तो कुछ चाय ऐसी हैं, जो आप डायबिटीज रोगी होने के बावजूद भी पी सकते हैं। सुनकर आपको खुशी कि कुछ ऐसी भी चाय हैं, जो आपके ब्‍लड शुगर को नेचुरल तरीके से कम करने में मददगार होती है लेकिन आप इन चाय को मॉडरेशन में ही पिएं। आइए यहां हम आपको तीन ऐसी चाय बता रहे हैं, जो डायबिटीज रोगियों के लिए अच्‍छी और फायदेमंद हैं। 

डायबिटीज रोगियों के लिए चाय 

1. ग्रीन टी 

Green tea benefits

ग्रीन टी एक मोस्‍ट पॉपुलर हर्बल टी में से एक है, जिसे अधिकतर लोग वजन घटाने के उद्देश्‍य से पीते हैं। लेकिन यही ग्रीन टी को डायबिटीज रोगी अगर पीते हैं, तो यह उनके ब्‍लड शुगर को नेचुरल तरीके से कम करने में सहायक हो सकती है। जी हां, ग्रीन टी कई  एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरीकों से फायदेमंद हो सकती है। ग्रीन टी पीने से न केवल आपको वजन घटाने, बल्कि ब्‍लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी मदद मिलती है। इस हर्बल ग्रीन में कैफीन की मात्रा कम होती है और यह आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी है। अध्ययनों के अनुसार, ग्रीन टी को मॉडरेशन में पीने से टाइप -2 डायबिटीज के जोखिम को कम और ब्‍लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा, इलायची की चाय भी डायबिटीज रोगियों के लिए अच्‍छी मानी जाती है, बशर्ते कि आप उसे बिना चानी के और डायबिटीज फ्रेंडली बनाकर सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें:  रोजाना 2 कप आंवले की चाय पीकर करें ब्‍लड शुगर कंट्रोल, जिएं स्वस्थ जीवन

2. कैमोमाइल टी 

Chamomile tea benefits

कैमोमाइल टी भी एक हर्बल टी है और यह भी विभिन्न तरीकों से आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। कैमोमाइल टी का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए सुरक्षित माना जाता है और यह प्राकृतिक तरीके से आपके ब्‍लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करती है। कैमोमाइल टी एक डायबिटीज फ्रेंडली चाय है। अध्‍ययनों की मानें, तो इस चाय के सेवन से ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने और डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं को रोकने में मदद मिलती है। यदि आप अनिद्रा से पीडि़त हैं, तो आप कैमोमाइल टी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इस हर्बल चाय को अपनी वेट लॉस जर्नी में भी शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या डायबिटीज रोगी भी खा सकते हैं आम? जानें किन बातों का रखना चाहिए ध्‍यान

3. हिबिस्कुस टी 

Hibiscus tea

हिबिस्कुस टी यानि गुडहल की चाय, गुडहल के सुंदर चमकीले लाल फूलों से बनती है। यह चाय आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई अद्भुत फायदों से भरपूर है। ऐसा माना जाता है कि गुडहल की चाय यानि हिबिस्कुस टी न केवल आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है, बल्कि यह आपके ब्‍लड प्रेशर, कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करने और वजन को घटाने में मददगार है। डायबिटीज रोगी बिना किसी संकोच के इस हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं। 

नोट: हमेशा ध्‍यान रहे कि यदि आप डायबिटीज रोगी है, तो आप जिस भी चाय का सेवन करें, इसमें मीठे को जोड़ने से बचें। यह आपके चीनी आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। 

Read More Article On Diabetes In Hindi

Disclaimer