Infusions Tea Benefits: सर्दियों में गर्माहद देने के साथ कई तरीके से फायदेमंद हैं रोज, मोरिंगा और हिबिस्कस टी

सर्दियों फिट रहने और शरीर को गर्म रखने के लिए गुलाब, सहजन और गुडहल की चाय बेहद फायदेमंद हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 08, 2020Updated at: Jan 08, 2020
Infusions Tea  Benefits: सर्दियों में गर्माहद देने के साथ कई तरीके से फायदेमंद हैं रोज, मोरिंगा और हिबिस्कस टी

सर्दियों का ठंड भरा मौसम और इस मौसम की सर्द हवाओं के साथ शरीर को गर्म रख पाना काफी मुश्किल भरा होता है। इस मौसम में रोजाना के कामकाजों को पूरा करना सबके लिए एक मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एक गर्म चाय का प्याला ही है, जो ठंड से बचने के लिए हम सबके मन में आता है। यह मौसम ही ऐसा है कि एक दिन में चाय की गिनती ही नहीं होती है। केवल एक चीज, सर्दियों में जो हम चाहते हैं वह है हमारे हाथों में एक गर्म कप चाय की गर्माहट। लेकिन, आप जानते हैं, कि एक अदरक की चाय के अलावा भी चाय के कई वेरिएंट या रूप हैं, जो आपको गर्माहट देने के साथ कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हैं?

ये चाय प्रकृति के कई प्राकृतिक घटकों का मिश्रण हैं और स्वाद में बेहद हल्की हैं। ये चाय नियमित अदरक की चाय से अधिक होती है जिसे हम पसंद करते हैं। रोज टी, ग्रीन टी या फिर मोरिंगा टी जैसी इन्‍फ्यूजन टी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इन इन्फ्यूजन टी में से सबसे लोकप्रिय ग्रीन टी है, जो उन लोगों के लिए उत्कृष्ट है, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसी चायों के बारे में बताएंगे, जो आपको सर्दियों में गर्म रखने में मदद करेंगी।  प्रीमियम टी-ब्‍लेंड कंपनी Gaia के संस्थापक और निदेशक डॉली कुमार ने कहा, “जैसे-जैसे दिन थोड़ा छोटा और ठंडा होता जा रहा है, ऐसे में हम अपने जीवन में कुछ गर्माहट और अधिक स्वस्थ चायों को चुन सकते हैं। रोज, मोरिंगा और हिबिस्कस जैसी चाय के कई लाभ हैं, जिसमें वजन प्रबंधन, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना और हृदय रोगों से बचाव शामिल हैं। ”

गुलाब की चाय 

Rose Tea

गुलाब की पंखुड़ियों से बनी गुलाब की चाय, एक सुगंधित चाय है। जिसमें लाभकारी विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और प्राकृतिक ऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह आपके पाचन तंत्र के समग्र कामकाज में सुधार करने के लिए फायदेमंद होती है। एक या दो कप गुलाब की स्वादिष्ट चाय के नियमित सेवन से वजन कम होता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और यूटीआई इंफेक्‍शन जैसी कई बीमारियों से बचाने में सहायक है। लेकिन यह सुनिश्चित करें कि यदि आप इस चाय को घर पर बना रही हैं, तो इसमें इस्‍तेमाल होने वाली पंखुडियां ताजा हों। अधिकतर, यह चाय एक हल्‍के रोजी स्वाद के साथ मीठी होती है, लेकिन इसमें शहद मिलाकर इसके स्‍वाद को बढ़ाया जा सकता है।  

इसे भी पढें: कैक्‍टस का जूस पीने के भी हैं 5 अद्भुत फायदे, जानें बनाने की रेसेपी

मोरिंगा टी 

Moringa Tea

दुनियाभर में 'चमत्कार जड़ी बूटी' या 'सुपरफूड' के रूप में जाना लाने वाला सहजन की चाय आपके लिए काफी फायदेमंद होती है। सहजन की खय यानि मोरिंगा टी को इसके पत्तों / ड्रमस्टिक के शुद्ध अर्क से बनाई जाती है। इसके आपके लिए असंख्य स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन बी 6, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। मोरिंगा ओलीफेरा आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और संभावित रूप से हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है। 

इसकी तैयारी में उपयोग की जाने वाली सहजन की पत्तियां, फैट में कम और  पोषक तत्वों में भरपूर होती हैं। यह आपके ब्‍लड प्रेशर और ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मददगार है। स्‍वाद में यह ग्रीन टी की तरह है, लेकिन इसमें अच्छे स्वास्थ्य के लिए अधिक गुण होते हैं। 

इसे भी पढें: डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और मोटापा घटाने के लिए रोज पिएं 'सहजन की पत्तियों की चाय', जानें बनाने का तरीका

हिबिस्कस

Hibiscus Tea

हिबिस्कस टी आपके वजन को घआने से लेकर ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल और पाचन के लिए फायदेमंद होती है। हिबिस्कस टी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा, फ्लेवोनोइड और रेचक गुण होने के कारण, यह आपके पाचन को सुचारू रखती है। महिलाओं के लिए मासिक धर्म की ऐंठन, मूड स्विंग और डिप्रेशन से राहत पाने में यह मददगार है। गुडहल के फूल को आसानी से प्राप्‍त किया जा सकता है और चाय बनाने के लिए इसके फूलों को सुखाएं। इस चाय में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर सेवन कर सकते हैं। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer