Mango and Diabetes: क्‍या डायबिटीज रोगी भी खा सकते हैं आम? जानें किन बातों का रखना चाहिए ध्‍यान

Is Mango Safe For Diabetics: क्‍या आप जानते हैं कि डायबिटीज रोगियों को आम खाना चाहिए या नहीं? 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: May 15, 2020 17:05 IST
Mango and Diabetes: क्‍या डायबिटीज रोगी भी खा सकते हैं आम? जानें किन बातों का रखना चाहिए ध्‍यान

फलों का राजा आम खाने में स्‍वादिष्‍ट और सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं ऐसी हैं, जिसमें कई फल-सब्जियों के सेवन की मनाई होती है। ऐसी ही स्‍वास्‍थ्‍य स्थितियों में से एक है डायबिटीज। डायबिटीज यानि हाई ब्‍लड शुगर एक ऐसी समस्‍या है, जिसमें सावधानी और इलाज ही समस्‍या को कंट्रोल में रखने का एक मात्र उपाय है। यदि आप डायबिटीज रोगी हैं और आम खाना पसंद करते हैं, तो आपके मन में आम खाने से जुड़े कुछ सवाल हो सकते हैं। जैसे- क्‍या डायबिटीज रोगियों को आम खाना चाहिए? क्‍या डायबिटीज में आम खाने से ब्‍लड शुगर बढ़ सकता है? तो आपके इन सभी सवालों के जवाब यहां हम दे रहे हैं। 

Diabetes and Mango

क्‍या डायबिटीज में आम खाना है सही? (Can Eat Mango in Diabetes)

आम एक ऐसा फल है, जो स्‍वाद में खट्टा-मीठा लेकिन लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स में होता है। आम में नेचुरल शुगर होता है और यह विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, फाइबर, फोलेट और कॉपर से भरपूर है। न्‍यूट्रीशनिस्‍ट मानते हैं कि डायबिटीज रोगियों के लिए आम खाना सुरक्षित है, यह आपके ब्‍लड शुगर पर बहुत कम प्रभाव डालता है। इसलिए आम खाना सेहत के लिए पूरी तरह से ठीक और सेहतमंद है। 

इसे भी पढ़ें: महुआ खाने से डायबिटीज, गठिया और बवासीर से मिलेगा छुटकारा, जानें इसके 6 स्वास्थ्य लाभ

Can Eat Mango in Diabetes

डायबिटीज में आम खाना कैसे हैं सुरक्षित? (Mango and Diabetes: Why is Eating Manago Safe In Diabetes)

हालांकि आम में 90% कैलोरी होती है, जो डायबिटीज रोगियों में ब्‍लड शुगर को बढ़ाने में योगदान कर सकती है। लेकिन यह फल फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट्स में भरपूर है, जो कि ब्‍लड शुगर के प्रभाव को कम करने में भूमिका निभाते हैं। आम में मौजूद फाइबर शरीर के रक्‍त प्रवाह में चीनी के अवशोषण को धीमा करता है। इसके अलावा, आम में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए सही है। यही वजह है कि डायबिटीज रोगियों के लिए लो जीआई वाले खाद्य पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है। आम एंटीऑक्सिडेंट तनाव प्रतिक्रिया को कम करने में मददगार है। 55 से नीचे की रैंक वाले खाद्य पदार्थ लो जीआई में होते हैं और आम का जीआई 51 है। 

इसे भी पढ़ें: ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा इन 3 तरीके से इलायची की चाय पीना

Why is Eating Manago Safe In Diabetes

ध्‍यान रखने योग्‍य बातें

  • यदि आप डायबिटीज रोगी हैं और आम का सेवन करते हैं, तो ध्‍यान रखें कि उस दिन कोई अन्‍य फल का सेवन न करें। क्‍योंकि यह आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। 
  • जिस दिन आप आम खाते हैं, उस दिन लगभग 20 मिनट की वॉक जरूर करें। 
  • हालांकि आम का सेवन डायबिटीज रोगी कर सकते हैं लेकिन सीमित मात्रा में ही करें। इसके अलावा, दिन के समय आम खाना आपके लिए बेहतर होगा। 

डायबिटीज रोगियों के लिए लो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले फल (Low Glycemic Index Fruits For Diabetes)

यदि आप डायबिटीज रोगी हैं, तो आपके लिए किसी भी फल के सेवन से पहले उसका जीआई जानना जरूरी है। जिससे आपको पता चल सके कि उस फल का फ्रुक्टोज़ लेवल, आपके ब्लड ब्लड शुगर लेवल को कितनी तेज़ी से बढ़ाएगा। आइए यहां हम आपको कुछ डायबिटीज फ्रेंडली फ्रूट बता रहें हैं, जो लो जीआई में है और डायबिटीज रोगियों के लिए सुरक्षित हैं। 

सेब : सेब में घुलनशील और और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं, जो कि डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। 

अमरूद : अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है। अमरूद ही नहीं अमरूद की पत्तियां भी डायबिटीज में फायदेमंद हैं।

संतरा : संतरे को सुपरफूड माना जाता है। संतरा विटामिन सी से भरपूर होने के अलावा, कई शक्तिशाली एंटी ऑक्‍सीडेंट्स से भरा है। यह डायबिटीज रोगयों के लिए भी फायदेमंद है।  

आड़ू या नाशपाती : आड़ू फाइबर से भरपूर फल है, जो कि आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है।  

कीवी : कीवी भी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है, इसमें विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। 

Read More Article On Diabetes In Hindi

Disclaimer