मजे में मजे खा जाते हैं अधिक शुगर लेकिन हैं इस बात से अनजान, इन 6 संकेतों से जानें अधिक शुगर खा रहे हैं आप

हम आपको ऐसे 6 संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि आप ज्यादा शुगर का सेवन करने लगे हैं।        

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 13, 2020
मजे में मजे खा जाते हैं अधिक शुगर लेकिन हैं इस बात से अनजान, इन 6 संकेतों से जानें अधिक शुगर खा रहे हैं आप

 मौजूदा वक्त में डायबिटीज एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या बन चुकी है, जिससे करीब-करीब हर पांचवा व्यक्ति परेशान है। आप चाहें शुगर के मरीज हैं या नहीं लेकिन अनजाने में शुगर का अधिक सेवन करने लगते हैं, जिसके कारण वह इस समस्या का शिकार हो जाते हैं। हम भले ही शुगर के सेवन में कटौती करने की कोशिश करते हैं लेकिन अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन करने लगते हैं, जिससे शुगर की मात्रा बढ़ जाती  है। अगर आप भी इस बात से अनजान रहते हैं कि कब आप ज्यादा शुगर का सेवन करने लगते हैं तो हम आपको ऐसे 6 संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि आप ज्यादा शुगर का सेवन करने लगे हैं।  

sugar

मीठा खाने पर मीठे की तलब लगना

जब भी आप कुछ मीठा खाते हैं तो आपका शरीर और ज्यादा मीठा खाने की क्रेविंग करने लगता है। जब भी आपको ऐसा लगे तो आपको अपनी शुगर की लत को कंट्रोल करना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि जरा सा मीठा खाने पर आपका शरीर और ज्यादा मीठा चाहने लगता है और इस स्थिति में आपका ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है, जिसके कारण आप कई गंभीर समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। इसलिए अगर आपको जरा सा मीठा खाने पर और ज्यादा तलब लगे तो समय लीजिए कि आप बहुत ज्यादा शुगर खा रहे हैं। 

इसे भी पढ़ेंः खाना पकाने के तरीके से भी प्रभावित होता है लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स, इन फूड से कंट्रोल होगा लेवल

ज्यादा शुगर से आती है चेहरे पर झुर्रियां

शुगर चेहरे की स्किन के कोलेजन और इलास्टिन की गुणवत्ता को प्रभावित करता है। ये दोनों ही तत्व आपकी स्किन को टाइट और मजबूत बनाने का काम करते हैं। कम उम्र में चेहरे पर झुर्रियां आना कहीं न कहीं आपके द्वारा शुगर के अधिक सेवन को दर्शाता है। झुर्रियां को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में शुगर की मात्रा कम करने की जरूरत होगी। शुगर की मात्रा को कम कर आप चेहरे की झुर्रियों को आसानी से कम कर सकते हैं। 

sugarbenfits

बॉडी फैट को प्रभावित करती है शुगर

शुगर आपकी बॉडी के फैट स्टोर करने के तरीके को प्रभावित करती है। इस स्थिति में फैट सही तरीके से स्टोर नहीं हो पाता है और शरीर पर चर्बी बढ़ने लगती है, जिसके परिणामस्वरूप आपके हाथ, जांघ, कमर और पेट के निचले हिस्से पर फैट की मात्रा बढ़ने लगती है। अधिक शुगर का सेवन कहीं न कहीं मोटापे से जुड़ा हुआ है और कई अध्ययन में इस बात की पुष्टि हो चुकी है। इसलिए अगर आपको महसूस हो रहा है कि आपके शरीर पर फैट की मात्रा बढ़ रही है तो आपको शुगर के सेवन में कमी कर देनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ेंः ब्लड शुगर कब टेस्ट करने से मिलते हैं सही रिजल्ट, जाने नाश्ते से पहले और खाने के बाद कितना होना चाहिए ब्लड शुगर

दांतों में सड़न और कीड़ा लगना 

इस बात से ज्यादातर लोग भलीभांति वाकिफ होंगे कि ज्यादा मीठा खाने से आपके दांतों में कीड़ा लग जाता और दांत सड़ जाते हैं।  शुगर खाने से आपके दांतों में सड़न और कीड़ा लगने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अगर आपको ये पता लगाना है कि आप कहीं ज्यादा शुगर तो नहीं खा रहे तो आपको अपने दांत देखने चाहिए। अगर आपके दांत में सड़न है या फिर कीड़ा लग गया है तो आपको शुगर की मात्रा में कटौती कर देनी चाहिए।  

शरीर पर सूजन का बढ़ना   

शुगर का अधिक मात्रा में सेवन करने से बॉडी में सूजन का खतरा बढ़ जाता है और कहीं न कहीं शुगर का अधिक सेवन सूजन के बढ़ने से जुड़ा हुआ है। शुगर के अधिक सेवन से पैरों में सूजन आ जाती है। सिर्फ पैरों पर नहीं बल्कि शरीर के कई हिस्सों में शुगर के अधिक सेवन से सूजन का खतरा होता है। इसलिए जब भी आपको लगे कि आपके हाथ-पैरों पर बेवजह सूजन आ रही है तो ये संकेत है कि आप ज्यादा शुगर का सेवन कर रहे हैं। 

ज्यादा शुगर बनाती है पेट में गैस

अगर आप बहुत ज्यादा शुगर का सेवन करते हैं तो आपके पेट में गैस बनना स्वभाविक है क्योंकि शुगर को पचा पाना आपके शरीर के लिए बहुत मुश्किल होता है। बहुत ज्यादा शुगर का सेवन गैस का कारण बनता है और आपको दस्त भी लग सकते हैं। इसलिए जब आपको महसूस हो कि आपके पेट में गैस बन रही है तो अपनी शुगर की मात्रा को कम करने की कोशिश करें।  

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer