भुने चने से खत्म होगा आपका मोटापा, जानें कैसे वजन घटाने में करता है आपकी मदद

अगर आप मोटापे से परेशान हैं या अपना बढ़ा हुआ पेट अंदर करना चाहते हैं, तो भुना चना आपके लिए बहुत फायदेमंद है। भुने हुए चने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Apr 26, 2018Updated at: Apr 01, 2020
भुने चने से खत्म होगा आपका मोटापा, जानें कैसे वजन घटाने में करता है आपकी मदद

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में अनियमित खानपान और अनियमित जीवनशैली के कारण मोटापा एक आम समस्या बन गया है। यह एक ऐसी समस्या है जिससे लोग आए दिन परेशान होते रहते हैं। और इससे छुटकारा पाने की कोशिश करते रहते हैं।  इससे लोगों की परसैनिलिटी पर सीधा पड़ता ही है। साथ ही मोटापा हमें कई बीमारियों के खतरे में डालने का काम करता है इसलिए हर कोई अपने मोटापे को दूर करने के लिए कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं। 

क्या आपको पता है कि आपके घरों में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला चना आपके किन-किन काम आ सकता है। जी हां चने का अगल-अलग तरह से इस्तेमाल हम सबको स्वस्थ रखता है।  चने का सेवन नियम बद्द तरीके से करने से वजन कम होता है। हृदय के जुड़ी समस्या में भी फायदा होता है। क्योंकि ऐसा पाया गया है कि चने में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवेल को कंट्रोल करने और पेट में पाचन प्रक्रिया को सुचारु रूप से चलने में मदद करता है। आइए जानते हैं चने के कुछ गुण जो जिनसे आपको मिलेगा बेहतरीन लाभ।

फिट रहने के लिए कई लोग जिम जाना पसंद करते हैं। तो कुछ लोगों का मानना हैं है अच्छी नींद लेने से भी उनकी फिटनेस अच्छी रहती है। लेकिन आज के समय में भी कुछ ऐसे होते हैं जो खुद को तरो-ताजा रखने के लिए खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं। अब इसमें भी आर्थिक रुप से हर वर्ग के बारे में सोचें तो हर वर्ग आर्थिक के लोग सभी खाद्य पदार्थों को खरदीने में सक्षम नहीं होते हैं, तो आज हम जिस चीज के बारे में बताने जा रहे हैं वो हर किसी के घर में इस्तेमाल होता है । जी हां हम बात कर रहे हैं चने की जिसकी नियमित सेवन करने से फिटनेस बनी रहती है। 

सुबह खाली पेच भीगे चने खाने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसी के साथ कैंसर जैसी बीमारी से बचाव करता है भीगा चना । 

चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

  • प्रोटीन-19 ग्राम
  • कैलोरी-378
  • वसा-6 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट-61 ग्राम
  • आहार फाइबर-17 ग्राम
  • आयरन-34 

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन में रोजाना पिएं जीरा और अदरक से बना वेट लॉस ड्रिंक, जानें बनाने का तरीका और फायदे

चने का सेवन करने से होने वाले फायदे

मोटापा घटाने में कारगर है चना

अगर आप अपने मोटापे से परेशान है तो आप इसके लिए चने का सहारा ले सकते हैं। आपके मोटापे को कम करने के लिए भुना हुआ चना काफी फायदेमंद हो सकता है। भुने हुए चने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें काफी मात्रा में पौष्टिक तत्तव पाए जाते हैं। आप स्नेक्स के तौर पर भुने हुए चने का सेवन कर सकते हैं। 

पाचन तंत्र होता है मजबूत

चने का नियमित रूप से सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया भी मजबूत होती है। इससे आपके शरीर में खून साफ होता है जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके साथ ही ये खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ता है। 

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने को लेकर सीरियस हैं, तो अपनी डाइट से तुरंत बाहर करें ये 5 हेल्दी लगने वाले फूड्स

डायबिटीज में है फायदेमंद 

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए चने का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। भुने हुए चने डायबिटीज को नियंत्रत करने का काम करता है। इसके साथ ही ये शरीर में ब्लड शुगर लेवल को भी कम करने का काम करता है। 

Read more articles on Weight-Management in Hindi

 

 
 
Disclaimer