आपको भी होती है खाने के बाद गैस की परेशानी? इससे निजात पाने के लिए करें ये 5 काम

खाने के बाद गैस की परेशानी से तुरंत निजात पाने में ये तमाम टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। पर कोशिश करें कि ये परेशानी आपको हमेशा न हो।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Dec 26, 2020Updated at: Dec 26, 2020
आपको भी होती है खाने के बाद गैस की परेशानी? इससे निजात पाने के लिए करें ये 5 काम

खाने के बाद गैस की परेशानी  (gas and acidity)बहुत ही आम बात है। ये हर किसी को, कभी न कभी जरूर परेशान करती है। कुछ लोगों को जहां ये परेशानी भारी नाश्ता करने बाद से होती है, तो बाकी लोगों को ये लंच के बाद खा कर बैठने से होती है। ऐसे में हर बार एसिडिटी की दवाइयों को लेना आपके पेट की परेशानियों को और बढ़ा सकता है। आज हम आपको गैस की परेशानी से निजात पाने का आसान और तुरंत उपाय (How to get rid of heart burn instantly) बता  रहे हैं, जिसका इस्तेमाल आप कभी भी कर सकते हैं। इन उपायों कि खास बात ये है कि इन्हें करने में आपको बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा और ये आपको गैस से राहत भी दिलवाएंगे। तो, आइए जानते हैं कि खाने के बाद गैस बनने पर आपको क्या करना चाहिए?

insideacidity

खाने के बाद गैस बनने पर आपको क्या करना चाहिए-how to get rid of acid reflux after eating?

1.ढीले कपड़े पहनें और सीधे खड़े रहें

खाने के बाद गैस और एसिड रिफ्लक्स (acid reflux) की परेशानी तब होती है जब आपके पेट की सामग्री आपके अन्नप्रणाली ( एसोफेगस) में ऊपर आ जाती है और आपको एसिडिटी महसूस होती है। ऐसे में आपको सबसे पहले सीधे खड़े होने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सीधे खड़े होने से आपके निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर (LES) पर कम दबाव पड़ता है जो कि आपके एसोफेगस में होने वाली जलन और एसिडिटी को कम करता है। आपका एसोफेजियल स्फिंक्टर मांसपेशियों की एक झुंड है  जो पेट के एसिड को आपके एसोफेगस में बढ़ने से रोकने में मदद करता है। इसके अलावा गैस बनने पर तुंरत राहत पाने के लिए आप अपने कपड़ो को भी ढ़ीला कर सकते हैं, जो कि आपको बेहतर महसूस करवाएगा।

इसे भी पढ़ें: Tea vs Coffee: चाय या कॉफी? जानें गैस और बदहजमी में किसे पीना है ज्यादा फायदेमंद

2.सोते समय तकिया उंचा रखें

अगर आपको गैस बन गई और आपको सोना है, तो ऐसे में गैस से राहत पाने का सबसे आसान तरीका ये है कि आप अपने तकिए को सही से सेट करें। इसके लिए सोते समय सिर को थोड़ी देर के लिए शरीर के बाकी भागों से ऊपर रखें। इससे आपके एसिडिक बाइल जूस एसोफेजियल स्फिंक्टर से होते हुए आपके गले तक नहीं पहुंचेगा, जिससे कि आपको सोने के बाद गैस और सीने में जलन की परेशानी नहीं होगी।

3.हींग खाएं

हींग सुपाच्य माना जाता है। अगर आपको खाने के तुरंत बाद गैस की परेशानी होती है, तो एक चम्मच हींग लें और इसमें हल्का सा काला नमक मिला कर खा लें। इससे गैस और अपच की परेशानी कम हो जाएगी। साथ ही खाने के बाद हींग को भूनकर गुड़ के साथ खाने से भी गैस की परेशानी कभी नहीं होती। ऐसा इसलिए कि हींग में विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो खाना सही से पचाते हैं और एसिडिटी और पेट दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

insidehing

4. इलायची चबाएं

खाने के बाद इलायची चबा कर आप गैस की परेशानी से पूरी तरह से निजात पा सकते हैं। इलायची पेट में गैस और एसिडिटी में राहत दिलाती है। इलायची के अर्क में मौजूद एंजाइम, ट्राइग्लिसराइड से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है, जो कि  पाचन तंत्र को सही करने के साथ आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचाता है। साथ ही इलायची मूड बूस्टर भी है, जो कि आपके मूड को सही करता है और मतली आदि की परेशानी से बचाता है।

इसे भी पढ़ें : भूलकर भी न करें इन 5 सब्जियों का सेवन, बढ़ा देगी गैस और कब्ज की परेशानी

5. शुगर-फ्री गम या च्विंगम चबाएं

आपके मुंह से निकलने वाली लार एसिड को पतला करने में मदद करती है और एसिडिटी को कम करती है। इसलिए भोजन के बाद मुंह में लार की मात्रा बढ़ाने के लिए आप च्विंगम चबा सकते हैं। साथ ही ये एसिड रिफ्लक्स यानी कि सीने में जलन को भी कम करने में मदद कर सकता है

तो, ये थे वो घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप गैस की परेशानी से तुरंत निजात पा सकते हैं। पर अगर आपको गंभीर एसिडिटी है या ये परेशानी लगातार रहती है, तो आपको इस परेशानी से निजात पाने के लिए डॉक्टर से बात करनी चाहिए और इसका इलाज करवाना चाहिए।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer