सर्दियां आने से पहले डाइट और लाइफस्टाइल में करें ये 8 बदलाव, सीजनल एलर्जी और बीमारियों से होगा बचाव

सर्दियों में अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको अभी से ही इन टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए। ताकि आप एलर्जी और फ्लू से बचे रहें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 12, 2021
सर्दियां आने से पहले डाइट और लाइफस्टाइल में करें ये 8 बदलाव, सीजनल एलर्जी और बीमारियों से होगा बचाव

गर्मियों के बाद और सर्दियों से पहले के बीच का मौसमी बदलाव, अक्सर लोगों को बीमार करता है। दरअसल, इस दौरान बाहर के बदलते टेंपरेचर के साथ शरीर का टेंपरेचर अपना संतुलन बना नहीं पाता जिसकी वजह से हम बीमार पड़ जाते हैं। साथ ही इस मौसम में हमारे आसपास के वातावरण में डस्ट और मोल्ड जैसे छोटे-छोटे एलर्जी पैदा करने वाले पार्टिकल्स एक्टिवेट रहते हैं। इसके अलावा नमी से भरपूर ये मौसम कई संक्रामक बीमारियों को फैलाने का भी काम करता है। तो, ऐसे में जब सर्दियां करीब हैं तो हमें सीजनल एलर्जी (seasonal allergies) और बीमारियों से बचाव के लिए अपने आप को तैयार कर लेना चाहिए। इसी बारे में हमने कृष्णा लाइफलाइन हॉस्पिटल, तेलीबाग, लखनऊ में कार्यरत डॉ. अमित सिंह (एमडी. इंटरनल मेडिसिन) से बात की, जिन्होंने सर्दियों से पहले खुद को सीजनल एलर्जी और बीमारियों से बचाने के कुछ खास टिप्स (how to prepare your body for winter) दिए। 

Insideallergy

सर्दियां आने से पहले डाइट और लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव-Tips to prevent seasonal allergies and diseases in winter

डॉ. अमित सिंह की मानें, तो जैसे कि सितंबर और अक्तूबर के महीने से ही ज्यादातर लोग सीजनल फ्लू और वायरल फीवर आदि का शिकार होने लगते हैं। दरअसल, ये एक सीजनल शिफ्ट है जिसके अनुसार हम अपनी लाइफस्टाइल और शरीर में बदलाव नहीं कर पाते और बीमार पड़ जाते हैं। सर्दियां जैसे-जैसे करीब आने लगती हैं मौसम में नमी की मात्रा बढ़ने लगती है और जो लोग एलर्जी सेंसिटिव हैं या फिर जिनकी इम्यूनिटी कमजोर हैं वे तुरंत बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए हमें मौसम में बदलाव के साथ अपने लाइफस्टाइल और डाइट में भी बदलाव लाना चाहिए ताकि हम स्वस्थ रह सके। इसके  लिए आप इन कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं। जैसे कि 

1. एक्सरसाइज से पहले जरूर करें वार्म-अप

एक्सरसाइज हम मौसम में एक्टिव और हेल्दी रहने के लिए जरूरी है। आप अपने सुविधानुसार समय चुन सकते हैं पर अगर आपको सर्दियों में बीमार नहीं पड़ना तो आपको एक्सरसाइज करते वक्त कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे कि सबसे पहले तो अगर आप सुबह के समय कहीं पार्क में एक्सरसाइज करने जा रहे हैं तो, आपको पूरे बाजू वाले कपड़े पहनना शुरू कर दें। नहीं तो आपको कब सर्दी लग जाएगी आपको मालूम भी नहीं होगा। उसके साथ एक्सरसाइज से पहले वार्म-अप जरूर करें। भले ही आप साल भर वार्म-अप करते हो, लेकिन सर्दियों में यह विशेष रूप से जरूरी हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तापमान में गिरावट के साथ मांसपेशियों में खिंचाव या चोट लगने की संभावना अधिक होती है। ऐसे वार्म-अप के फायदे की बात करें तो, ये आपको अंदर से गर्म करता है, मांसपेशियों में गर्मी लाता है और  शरीर को एक्सरसाइज के लिए तैयार करता है। 

Inside2exercise

इसे भी पढ़ें : Global Handwashing Day 2021: सही तरीके से नहीं धोते हैं हाथ, तो हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

2. हाइड्रेशन का रखें खास ख्याल

गर्मी हो या सर्दी शरीर हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। पर अब जब सर्दियां आ रही हैं तो ठंडा पानी पीना बंद कर दें। इसकी जगह नार्मल पानी पीते रहें। पानी पीना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ये बॉडी का टेंप्रेचर मैंटन करने में मदद करती है। इसके अलावा आप गर्म पानी पी सकते हैं जो कि शरीर को गर्म रखेगा। पर ध्यान रहे कि आप कुछ भी करें पर हाइड्रेटेड रहें। शरीर में किसी भी हाल में पानी की कमी ना होने दें। क्योंकि पानी आपकी त्वचा में नमी बरकरार रखने के साथ इसे मॉइश्चराइज करने के लिए भी जरूरी है। पर जब आपके शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो आपकी स्किन ड्राई हो जाती , होंठ फटने लगते हैं और स्किन में अजीब सी खुश्की आ जाती है। इन सबसे बचने का एक उपाय यही है कि पानी पीते रहें और कोशिश करें कि नार्मल पानी पिएं।

3. हर्बल टी लें

हमारे आस-पास ऐसे कई हर्ब्स और मसाले हैं जो शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और संक्रामक बीमारियों और मौसमी फ्लू से बचाते हैं। इसलिए मौसम बदलने के साथ ही आपको कुछ इम्यूनिटी बूस्टर हर्बल टी लेना शुरू कर देना चाहिए। जैसे कि लौंग की चाय और तुलसी की चाय आदि। दरअसल, हमें उन  हर्बल टी का चुनाव करना चाहिए जो कि एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हो। साथ ही कि लौंग जैसे मसाले बलगम को तोड़ने में मदद करने और लसीका तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। साथ ही नींबू और शहद वाली चाय आपको एलर्जी से बचाव में मदद करते हैं। इस तरह हर्बल टी आपको मौसमी बीमारियों जैसे कि सर्दी-जुकाम, बुखार और सीजनल एलर्जी से बचाव में मदद करते हैं। 

4. खाने में शामिल करें इम्यूनिटी बूस्टर मसालें

गर्मियों में हम अपने खाने में मसालों की मात्रा कम कर देते हैं। पर जब अब सर्दियां करीब हैं तो हमें अपने खाने में कुछ इम्यूनिटी बूस्टर मसालों की मात्रा बढ़ानी चाहिए। जैसे कि हल्दी वाला दूध लें। दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, अदरक, मिर्च, बड़ी इलायची, जावित्री और जायफल जैसे गर्म मसालों का सेवन करना चाहिए। वास्तव में ये मसाले आपको अंदर से बाहर तक गर्म कर सकते हैं। जब तापमान गिरना शुरू हो जाए तो अपने खाने में इन्हें शामिल करने से ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और आपको गर्म करने में मदद करते है। साथ ही इनमें  एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। ये आपके फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं और फ्लू का मौसम आने पर सांस लेने में आसानी पैदा करते हैं।

Inside3herbsandmasale

5. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करें 

ब्रोकोली, पालक, गाजर, गोभी, एवोकाडो, चुकंदर, मूली, शकरकंद, कद्दू, कुछ साग और केल, ये सब एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड्स हैं । ये शरीर को सर्दियों की बीमारियों से लड़ने में मदद करने के लिए प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। इसके अलावा ध्यान देने वाली बात ये है कि आपको कुछ समय ना आए तो उन मौसमी चीजों का सेवन करें जिनकी तासीर गर्म होती है। 

6. प्रोबायोटिक्स लें

एलर्जी इम्यून सिस्टम में असंतुलन का परिणाम है जिसके कारण शरीर हिस्टामिन के लिए बहुत अधिक प्रतिक्रिया देता है। ऐसे में प्रोबायोटिक्स इम्यूनिटी बढ़ाने वाले पदार्थों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने, बैक्टीरिया या वायरस के विकास में बाधा डालने और इम्यून सेल्स को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इसलिए सर्दियों के साथ दही जैसे प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन बढ़ाएं। 

इसे भी पढ़ें : खून का साफ, पतला और स्वस्थ रहना है जरूरी, जानें खून स्वस्थ रखने के 10 उपाय

7. विटामिन सी और डी लें 

विटामिन सी और डी संक्रामक बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं तो वहीं ये हमारे मूड और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काम करते हैं।  विटामिन सी से भरपूर फूड्स एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और इम्यून सिस्टम को संक्रामक बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। वहीं विटामिन डी हड्डियों को मजबूत करने के साथ पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट में खट्टे फल और मशरूम आदि को शामिल करें। साथ ही सुबह की पहली धूप लेना शुरू करें। 

8.  इम्यूनिटी बूस्टर हर्ब्स लें

पुदीना, तुलसी, गिलोय और नीलगिरी ये वे एंटीएलर्जिक हर्ब्स हैं जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं और संक्रामक बैक्टीरिया से लड़ने के लिए तैयार करते हैं। सर्दियों के आने से पहले आपको इन्हें किसी भी तरह से लेना चाहिए। ध्यान रहे कि इन्हें अधिक मात्रा में ना लें पर थोड़ा-थोड़ा हर कुछ दिनों में जरूर लें। 

तो, इस तरह आप सर्दियों में सीजनल एलर्जी और रोगों से खुद को बचा सकते हैं। साथ ही स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप कुछ मॉइश्चराइजर और क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ ना हो तो नारियल तेल लगाएं। ये त्वचा को पूरी सर्दी मॉश्चराइज और हेल्दी रखेगा।

ALL imges credit: freepik

Disclaimer