खून का साफ, पतला और स्वस्थ रहना है जरूरी, जानें खून स्वस्थ रखने के 10 उपाय

अगर आप खून को साफ और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको इन टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए। ये टिप्स काफी आसान हैं और आप इन्हें कभी भी फॉलो कर सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 11, 2021
खून का साफ, पतला और स्वस्थ रहना है जरूरी, जानें खून स्वस्थ रखने के 10 उपाय

खून का स्वास्थ्य, आपके शरीर के हर अंग के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। इतना ही नहीं ये आपकी खूबसूरती को भी प्रभावित करता है। जी हां, अगर आपका खून साफ है तो इसकी चमक आपके चेहरे पर नजर आती है। तो,  अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप कमजोर, थके हुए और बेजान नजर आ सकते हैं। इसी तरह अगर किसी का खून मोटा और गाढ़ा है तो, उसे ब्लड क्लॉटिंग और हृदय संबंधी रोग की समस्याएं हो सकती हैं। इस तरह खून के अस्वस्थ होने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। इसलिए आपको अपने खून को स्वस्थ रखने के बारे में सोचना चाहिए और खून स्वस्थ रखने के उपायों (How to keep your blood healthy) को अपनाना चाहिए। खून स्वस्थ रखने के इन्हीं उपायों के बारे में जानने के लिए हमने लखनऊ के उद्यान हेल्थ केयर में कार्यरत जनरल फिजिशियन (एमडी, मेडिसिन) डॉ. रविकांत मिश्रा से बात की। 

Inside4healthyblood

inside image credit:Elken Global

खून स्वस्थ रखने के उपाय-Tips to keep your blood healthy

डॉ. रविकांत मिश्रा कहते हैं कि खून ऐसा तरल पदार्थ है जो आपके हृदय, फेफड़े, मांसपेशियों और अन्य अंगों  को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है। हेल्दी ब्लड आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के वितरण करता है और इसे बेहतर बनाने में मदद करता है।  ऐसे में जो आपकी लाइफस्टाइल कैसी और आप क्या खाते-पीते हैं इन सबका असर आपके ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है। 

1. खूब पानी पिएं

हेल्दी ब्लड के लिए सबसे जरूरी है पानी पीना। पानी आपके ब्लड वेसेल्स को खुला रखता है जिससे आपका ब्लड आसानी से सर्कुलेट हो पाता है। इसके अलावा पानी की कमी डिहाइड्रेशन का कारण बनती है और इससे किडनी भी डैमेज हो जाती है। साथ ही आपकी कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता है । पीने का पानी स्वस्थ हृदय गति और हेल्दी ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा ये हेल्दी लिंफेटिक सिस्टम के लिए जरूरी है। इसलिए खून को साफ रखने, पतला करने और इसके सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखने के लिए खूब पानी पीते रहें। 

2. ब्रोकली और गोभी जैसी सब्जियां खाएं

ब्रोकली और गोभी, पत्ता गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे क्रूसीफेरेस सब्जियां (cruciferous veggies) खून को स्वस्थ रखने में मददगार हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और विटामिन्स होते हैं जो ब्लड सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं और उनकी हीलिंग में भी मदद करते हैं। क्रूसीफेरेस सब्जियां आर्टरीज के ब्लॉकेज को रोकती हैं और दिल की बीमारियों से बचाते हैं।  अधिकांश क्रूसीफेरेस सब्जियां विटामिन और खनिजों जैसे फोलेट और विटामिन K से भरपूर होती हैं। साथ ही ये विटामिन ए और सी का स्रोत होती हैं और इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कि ब्लड वेसेल्स सूजन को कम करने और उन्हें हेल्दी रखने में मदद करती हैं। 

3. ब्लूबेरीज

ब्लूबेरीज किडनी और लिवर को सही रखते हैं और शरीर से गंदगी साफ करने में मदद करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं। दरअसल, ब्लूबेरीज एंथोसायनिन नामक एक यौगिक से भरपूर होते हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और धमनियों को स्वस्थ रखते हैं। ये ब्लड वेसेल्स को लचीला बनाते हैं और ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए नाइट्रिक ऑक्साइड के प्रोडक्शन को स्टूमिलेट करते हैं। इस तरह ये ब्लड वेसेल्स हेल्दी रख कर शरीर में खून के सर्कुलेशन को सही रखते हैं। 

Inside2craneberryjuice

inside image credit: freepik

4. क्रैनबेरी जूस पिएं

क्रैनबेरी जूस ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करके और रक्त प्रवाह को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही क्रैनबेरी में ब्लड प्रेशर को कम करने वाले विटामिन सी हैं जो कि शरीर को संक्रमण से भी बचाते हैं। इसके अलावा  क्रैनबेरी जूस हानिकारक बैक्टीरिया को ब्लड सेल्स से जुड़ने से रोकते हैं और खून को हेल्दी रखने के साथ शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : क्या आपको सच में बायोटिन सप्लीमेंट की जरूरत है? जानें बायोटिन से मिलने वाले 5 फायदे

5. सेब खाएं

सेब में सॉल्यूबल फाइबर होता है जिसे पैक्टीन कहते हैं। ये ब्लड शुगर लेवल को सही रखता है। दरअसल, हाई शुगर लेवल ब्लड वेसेल्स और किडनी आदि को डैमेज करने करने का कारण बनते हैं। इसलिए इन्हें रोकने के लिए सेब खाना बेहद जरूरी है। इसके अलावा रोजाना सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होने के साथ धमनी की दीवारों में प्लाक और सूजन भी कम होने लगता है।

6. ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स लें  

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स जैसे सेलेमन और ट्यूना जैसे फैटी फिश खाने से ये स्वस्थ ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं और ब्लड प्रेशर को कम करते हैं। साथ ही ये फैटी एसिड खून में ट्राईग्लिसराइड की मात्रा को कम करते हैं और खून को स्वस्थ रखने के साथ दिल की बीमारियों को कम करते हैं। ऑमेगा 3 फैटी एसिड के लिए नट्स भी खा सकते हैं। खासकर कि अखरोट। अखरोट खाने से आपके दिल और ब्लड वेसेल्स को फायदा होता है। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड कहा जाता है, खून के प्रवाह को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। इस तरह ये खून को हेल्दी रखने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। 

7. लौंग, लहसुन अदरक और हल्दी जैसे हर्ब्स

कुछ हर्ब्स खून साफ करने में मददगार होते हैं। जैसे लहसुन एलिसिन नामक यौगिक से भरपूर होता है, जो ब्लड वेसेल्स को आराम देने में मदद करता है। जो लोग पर्याप्त मात्रा में लहसुन खाते हैं, उनका उनका बाकी लोगों की तुलना में पतला रहता है। जब खून हृदय से अधिक आसानी से प्रवाहित होता है, तो इससे हृदय पर काम का बोझ कम हो जाता है। इससे ब्लड प्रेशर कम हो जाता है और आपके हृदय को रक्त पंप करने के लिए उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती है।

इसी तरह अदरक गुड ब्लड सर्कुलेशन के लिए जरूरी है। अदरक रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है और रक्तचाप को कम कर सकता है। इसी तरह  संतुलित आहार के साथ, लौंग आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकती है। साथ ही इससे खून भी पतला रहता है। वहीं बात अगर हल्दी के फायदे की करें तो, हल्दी में करक्यूमिन होता है। करक्यूमिन नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ा सकता है, जो बदले में रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है। जब रक्त वाहिकाएं चौड़ी होती हैं, तो रक्त अधिक आसानी से बहता है और आपके हृदय, मस्तिष्क, अंगों, मांसपेशियों और ऊतकों तक पहुंचता है। पर इन सबको लेते वक्त ध्यान रहे कि इसे ज्यादा मात्रा में ना लें नहीं तो, ये आपकी किडनी और लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

8. खट्टे फल

खट्टे फल जैसे संतरे और मौसमी विटामिन सी से भरपूर होते हैं। खट्टे फलों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन को कम करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं और खून को गाढ़ा होने से रोकते हैं और इस तरह ये खून के थक्कों को रोकने में मदद करते हैं। 

Insidevitaminc

inside image credit: freepik

इसे भी पढ़ें : फेफड़ों और सांस की नली को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है इसकी साफ-सफाई, जानें पल्मोनरी हाईजीन के आसान तरीके

9. चुकंदर 

चुकंदर नाइट्रेट से भरपूर होते हैं। ये एक यौगिक जो आपका शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही चुकंदर का जूस सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करता है और साथ ही शरीर खून में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है। इस तरह ये खून को हेल्दी रखने में मददगार है। 

10. अनार

अनार को हमेशा से ही हेल्दी ब्लड से जोड़ा गया है। अनार के बीज नाइट्रेट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं। ये यौगिक धमनियों को चौड़ा और खुला रखते हैं जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती। साथ ही इससे मस्तिष्क, हृदय, मांसपेशियों और शरीर के अलग-अलग अंगों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और आप स्वस्थ रहते हैं।

इसके अलावा नियमित व्यायाम, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने, स्वस्थ वजन बनाए रखने और धूम्रपान से बचने जैसी स्वस्थ आदतें  भी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती हैं। तो, इन टिप्स की मदद से अपने खून को रखें स्वस्थ।

Main image credit: Clipart Library

Disclaimer