क्या आपको सच में बायोटिन सप्लीमेंट की जरूरत है? जानें बायोटिन से मिलने वाले 5 फायदे

बायोटिन बालों और नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है इसलिए बहुत सारे लोग इसका सप्लीमेंट लेने लगते हैं। लेकिन क्या आपको वाकई इसकी जरूरत?

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 10, 2021
क्या आपको सच में बायोटिन सप्लीमेंट की जरूरत है? जानें बायोटिन से मिलने वाले 5 फायदे

बायोटिन (Biotin) को विटामिन एच या फिर विटामिन बी7 भी कहा जाता है और इस विटामिन से आपको काफी सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। औसतन लोगों को रोजाना तीस माइक्रोग्राम बायोटिन (Biotin) की जरूरत होती है और इतनी मात्रा उन्हें आराम से अपनी डाइट द्वारा मिल जाती है। ये विटामिन बालों और नाखूनों के लिए जरूरी माना जाता है। यही कारण है कि जिन लोगों के बाल झड़ते हैं उन्हें बायोटिन सप्लीमेंट्स लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन आजकल कुछ लोग बिना डॉक्टर की सलाह के ही बायोटिन सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने लगे हैं। क्या ऐसा करना सही है? क्या आपको वाकई बायोटिन सप्लीमेंट्स की जरूरत है? इस बारे में हमने बात की कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के जनरल फिजिशियन डॉ विनय भट्ट से। उन्होंने हमें बताया, यदि आप स्वस्थ हैं तो आपको किसी भी प्रकार के बायोटिन सप्लीमेंट की आवश्यकता नहीं। लेकिन यदि आपके शरीर में बायोटिन की कमी के कारण कोई परेशानी है जैसे बालों का पतला होना, या नाखूनों में दरारें आदि तो आप डॉक्टर की सलाह के बाद बायोटिन (Biotin) का सप्लीमेंट ले सकते हैं। अन्यथा आप अपनी डाइट (Diet) से ही इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं। आप अंडे, नट्स, सोयाबीन, केले आदि चीजें खा कर बायोटिन की कमी पूरी कर सकते हैं। आइए जानते हैं बायोटिन के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits)

Inside2Biotinsupplement

inside image: Allure

1. हेल्दी मेटाबॉलिज्म के लिए लाभदायक (Biotin For Good Metabolism)

बायोटिन आप द्वारा खाए जाने वाले खाने को एनर्जी में तब्दील करता है और आपके मेटाबिलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। यह प्रोटीन और फैट आदि को ब्रेक डाउन करके अमीनो एसिड में बदलता है जो मसल्स को बिल्ड करने में और टिश्यू रिपेयर करने में लाभदायक होती है।

2. बालों और नाखूनों को बढ़ने में मदद करता है (Biotin for Hair Growth)

आपके बालों और नाखूनों को बढ़ने के लिए बायोटिन की आवश्यकता होती है। बायोटिन आपके सिर में प्राकृतिक ऑयल उत्पादन करने में मदद करता है जिनसे आपके सिर को लाभ मिलता है। अगर आप के अंदर भी बायोटिन की कमी है तो आप सप्लीमेंट का प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: चश्‍मा बनवाते समय आंखों की जांच सही हुई है या गलत, इन 5 संकेतों से लगाएं पता

3. डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल कम करने में सहायक (Biotin Can Reduce Sugar Level)

अगर आप टाइप 1 डायबिटीज के मरीज हैं तो इससे आपको ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिल सकती है। रोजाना अगर बायोटिन के साथ साथ आपको इंसुलिन भी पर्याप्त मात्रा में मिले तो डायबिटिक लोगों की बहुत सारी समस्याएं हल हो सकती हैं। बायोटिन का सप्लीमेंट लेने से तीन महीने के अंदर ही ब्लड शुगर लेवल कम होने में मदद मिलने लगती है।

InsideBiotinsupplement

image credit: Breathe Well 

4. बच्चे में पैदाइशी कमियों से बचाव (Controls Birth Defect)

गर्भवती महिलाओं में बायोटिन की कमी होने का रिस्क अधिक पाया जाता है। लगभग एक तिहाई प्रेगनेंट महिलाएं बायोटिन (Biotin) की कमी झेलती हैं। यह अभी साफ तो नहीं है कि किस प्रकार बायोटिन की कमी के कारण बच्चे पर असर पड़ सकता है लेकिन कुछ शोधों के मुताबिक इसके कारण बच्चे के अंग छोटे बड़े हो सकते हैं। क्लेफ्ट पेलेट का रिस्क भी बढ़ सकता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए रोजाना बायोटिन का सेवन करना बहुत आवश्यक होता है।

इसे भी पढ़ें: एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड कैसे किया जाता है? जानें किन रोगों या समस्याओं में की जाती है ये जांच

5. डायलिसिस के मरीजों की मसल क्रैंप में आराम दिलाता है (Biotin Relieves In Muscles Pain)

जिन लोगों को डायलिसिस जैसी स्थिति होती है उनके शरीर से फ्लूइड लॉस होने के कारण अक्सर उनकी मांसपेशियों में दर्द देखने को मिलता है। बायोटिन (Biotin) के सप्लीमेंट का सेवन करने से शरीर के क्रैंप्स बहुत कम हो सकते हैं। रोजाना लगभग एक मि.ग्रा. बायोटिन के सेवन से डायलिसिस के दौरान मसल्स में होने वाला दर्द कम हो सकता है।

बायोटिन (Biotin) आपके शरीर के लिए एक आवश्यक पौष्टिक तत्त्व है। अगर आप अपने दांत चबाते रहते हैं या फिर आपके दांतों में दरार आ जाती है और आपके बाल पतले हो जाते हैं तो इसका अर्थ है आप के शरीर में बायोटिन की कमी है। संतुलित आहार का सेवन शरीर में इसकी कमी को पूरा कर देता है। यदि बहुत ज्यादा कमी हो तभी इसकी सप्लीमेंट की जरूरत होती है वरना नहीं।

Main image credit: Allure 

Disclaimer