Global Hand Wash Day: साबुन न होने पर हाथों को अच्छी तरह साफ करने के 5 तरीके

क‍िसी कारण से आपके पास साबुन खत्‍म हो जाता है तो इन 5 आसान तरीकों से आप हाथों को साफ कर सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Oct 12, 2021
Global Hand Wash Day: साबुन न होने पर हाथों को अच्छी तरह साफ करने के 5 तरीके

15 अक्‍टूबर को हर साल ग्‍लोबर हैंडवॉश डे मनाया जाता है ताक‍ि हाथों को साफ करने का तरीका और उसकी जरूरत के बारे में लोगों को जागरूक क‍िया जा सके। हाथों को अच्‍छी तरह से साफ करने के ल‍िए हमें साबुन और पानी का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए पर साबुन अगर मौजूद न हो तो आप हाथों को गंदा रखने के बजाय कुछ आसान तरीकों की मदद से हाथों को साफ रख सकते हैं। आप हाथों को साफ करने के ल‍िए सैनेटाइजर, नींबू आद‍ि चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस लेख में हम साबुन की गैर-मौजूदगी में हाथों को साफ करने के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍िए जाने वाले व‍िकल्‍पों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

use of lemon

(image source:kamiblakeman)

1. हाथों को साफ करने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें नींबू (Lemon)

अगर आप क‍िसी ऐसी जगह पर हैं जहां साबुन मौजूद नहीं है और आपको हाथों को साफ करना है तो आप नींबू का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। ज्‍यादातर होटल या रेस्‍टोरेंट में हाथ साफ करने के लि‍ए नींबू का पानी ही द‍िया जाता है। नींबू के फायदे तो हम सब जानते हैं, नींबू में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं, इसके रस से हाथ साफ करेंगे तो आपकी स्‍क‍िन अंदर तक क्‍लीन हो जाएगी। वहीं नींबू को ऑयल-इलेम‍िनेटर भी कहा जाता है मतलब नींबू आपकी स्‍क‍िन में मौजूद एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को भी बाहर न‍िकाल देता है।

इसे भी पढ़ें- बाहर से घर आने पर कीटाणुओं से कैसे रखें अपने परिवार को सुरक्षित

2. हाथों को साफ करने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें एलोवेरा (Aloevera)

अगर आपके पास साबुन नहीं है तो आप एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा को क्‍लींजिंग एजेंट भी कहा जाता है। एलोवेरा में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं ज‍िससे आपके हाथों का मैल साफ हो जाएगा इसके साथ ही एलोवेरा में एंटी-सेप्‍टिक गुण भी होते हैं ज‍िससे हाथ की स्‍क‍िन पर मौजूद इंफेक्‍शन या बैक्‍टीर‍िया से स्‍क‍िन को प्रोटेक्‍शन म‍िलती है। एलोवेरा का इस्‍तेमाल करने के ल‍िए आप हाथों पर ताजा एलोवेरा जेल पत्‍ते से न‍िकालकर रगड़े उसके बाद साफ पानी से हाथों को धो लें, अगर पानी न हो तो आप साफ कॉटन की मदद से भी हाथों को पोंछ सकते हैं। 

3. हाथों को साफ करने के ल‍िए ब्रश का इस्‍तेमाल करें (Brush)

अगर आपके पास साबुन मौजूद नहीं है तो एक साफ ब्रश की मदद से भी आप हाथों को साफ कर सकते हैं पर ये तरीका तभी कारगर है जब आपके हाथ धूल से गंदे हुए हों, अगर आप खाने के बाद ब्रश से हाथ साफ करेंगे तो वो क्‍लीन नहीं होंगे क्‍योंक‍ि खाने के बाद हाथों में ऑयल च‍िपक जाता है जो ब्रश से साफ नहीं हो सकता। आपको ब्रश को ऊपर से नीचे की ओर हाथों पर चलाना है ज‍िससे हाथ में मौजूद धूल-म‍िट्टी ब्रश में च‍िपककर न‍िकल जाए। हाथों को साफ करने के ल‍िए आप एक ड्राय फाइबर ब्रश यूज कर सकते हैं।

4. हाथों को साफ करने के ल‍िए नार‍ियल तेल का इस्तेमाल करें (Coconut Oil)

use of oil

(image source:insider)

हाथों को साफ करने के ल‍िए आप तेल का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नार‍ियल के तेल में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल, एंटी-यीस्‍ट प्रॉपर्टीज होती हैं ज‍िससे आपके हाथ कीटाणु से सुरक्ष‍ित रह सकते हैं। अगर आपके पास साबुन नहीं है तो आप तेल की कुछ बूंदों को हाथ पर न‍िकालकर मलें और कॉटन की मदद से हाथों को अच्‍छी तरह से पोंछ लें, ये स्‍टेप एक बार फ‍िर र‍िपीट करें और उसके बाद हाथों को पानी से धो लें, पानी भी मौजूद नहीं है तो आप साफ कपड़े या कॉटन से भी हाथों को पोंछ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सेंसिटिव है स्किन तो हमेशा इस्तेमाल करें सोप-फ्री फेशवॉश, जानें आपकी त्वचा के लिए ये क्यों है जरूरी

5. हाथों को साफ करने के ल‍िए सैनेटाइजर का इस्‍तेमाल (Sanitizer)

वैश्‍व‍िक महामारी के बाद से अब हर घर में सैनेटाइजर मौजूद होता है, आप ट्रैवल कर रहे हैं तो भी सैनेटाइजर को अपने पास रखें और साबुन की गैर-मौजूदगी में हाथों को सैनेटाइजर से क्‍लीन करें। अगर खाने के बाद सैनेटाइजर यूज कर रहे हैं तो पहले हाथों को नैपक‍िन से पोछें फ‍िर सैनेटाइजर लगाएं। आपको एल्‍कोहॉल बेस्‍ड सैनेटाइजर की मात्रा चेक क‍िए ब‍िना उसका इस्‍तेमाल करने से बचना चाह‍िए।

नोट: डॉ सीमा ने बताया क‍ि इन देसी तरीकों से आप हाथों को केवल साफ कर सकते हैं पर कोव‍िड 19 से बचाव के ल‍िए ये उपाय कारगर नहीं है, इन उपायों को अपनाकर आप कोव‍िड से बचाव नहीं कर सकते, उसके ल‍िए हाथों को अच्‍छी तरह से साबुन और पानी से धोना जरूरी है।

(main image source:hearstapps,compote)

Read more on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer