कैंसर मरीजों में डिप्रेशन हो सकता है घातक, जानें कैंसर के इलाज के दौरान डिप्रेशन से कैसे बचें

कैंसर के मरीजों में डिप्रेशन एक आम समस्या है और यह इलाज के दौरान या इलाज के बाद हो सकती है, जानें कैंसर के मरीजों को डिप्रेशन से बचाने के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 23, 2022Updated at: Apr 23, 2022
कैंसर मरीजों में डिप्रेशन हो सकता है घातक, जानें कैंसर के इलाज के दौरान डिप्रेशन से कैसे बचें

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जो खानपान, जीवनशैली और शरीर की स्वास्थ्य से जुड़ी स्थितियों के कारण हो सकती है। एक अध्ययन के मुताबिक कोरोनावायरस महामारी के बाद कैंसर के मरीजों में डिप्रेशन और तनाव की समस्या बढ़ी है। कैंसर की बीमारी से दुनियाभर में लोग पीड़ित हैं और कोरोना संक्रमण के दौरान उनके इलाज में भी कई परेशानियां आई हैं जिसकी वजह से मरीजों में डिप्रेशन की समस्या बढ़ी है। कैंसर की बीमारी में इलाज के दौरान जरा सी भी लापरवाही आपके लिए भारी पड़ सकती है। इस दौरान मरीज में डिप्रेशन की समस्या को भी काफी गंभीर माना जाता है। कैंसर के मरीजों में डिप्रेशन के लक्षण दिखने पर उनकी देखभाल करने वाले लोगों को कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। आइये जानते हैं कैंसर के मरीजों में डिप्रेशन की समस्या होने पर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कैंसर में डिप्रेशन की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स (Tips to Manage Depression in Cancer Patients in Hindi)

कैंसर के मरीजों में जीवनशैली, इलाज और दवाओं के सेवन की वजह से भी डिप्रेशन की समस्या हो सकती है। कई अध्ययन और शोध इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि कैंसर के मरीजों में इलाज के दौरान या इलाज के बाद डिप्रेशन की समस्या जरूर होती है। कैंसर के इलाज के बाद या इलाज के दौरान डिप्रेशन की समस्या काफी गंभीर हो सकती है और इसकी वजह से आपको कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। डिप्रेशन की समस्या के कारण आपके इलाज में भी परेशानियां आती हैं। इसलिए कैंसर के मरीजों में डिप्रेशन की समस्या होने पर इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Manage-Depression-in-Cancer-Patients

इसे भी पढ़ें : कैंसर के इलाज के दौरान कैसी होनी चाहिए मरीज की डाइट? जानें क्या खिलाएं और किन चीजों का करें परहेज

1. डॉक्टर से जरूर लें सलाह

कैंसर के मरीजों में इलाज के दौरान या इलाज के बाद डिप्रेशन की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए सबसे जरूरी बात ये है कि आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। बिना डॉक्टर की सलाह लिए अगर आप कोई कदम उठाते हैं तो इसकी वजह से कई परेशानियां भी हो सकती हैं। वास्तविकता को समझते हुए डॉक्टर की सलाह, नियमित रूप से जांच कराना और हेल्दी डाइट का पालन करने से आप बीमारी से लड़ने में सक्षम होंगे।

2. सकारात्मक माहौल बनाएं

कैंसर के मरीजों में डिप्रेशन दूर करने के लिए सकारात्मक माहौल होना बहुत जरूरी है। मरीज की देखभाल करने वाले लोगों को अवसाद या डिप्रेशन की समस्या से ग्रसित व्यक्ति के आसपास सकारात्मक माहौल बनाए रखना चाहिए। सकारात्मक और उत्साहजनक दृष्टिकोण रखने से अवसाद की समस्या में फायदा मिलता है। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को भी सकारात्मक रहने के लिए प्रेरित करें।

इसे भी पढ़ें : कैंसर के फैलने से इन 5 अंगों को हो सकता है नुकसान, नजरअंदाज ना करें शरीर के ये लक्षण

3. मरीज की परेशानियों को सुनने की कोशिश करें

अगर आपके आसपास या परिवार में कोई भी कैंसर का मरीज डिप्रेशन से परेशान है तो उसे इस समस्या से बाहर निकालने के लिए उसकी समस्याओं को जरूर सुनना चाहिए। ऐसा करने से आप उस व्यक्ति की समस्या को अच्छी तरह से समझ पाएंगे। अगर आप किसी डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति की मदद करना चाहते हैं तो उसकी भावनाओं को समझकर उसे इमोशनल सपोर्ट देना चाहिए। 

4. योग और ध्यान का अभ्यास करें

डिप्रेशन की समस्या से बचने के लिए योग और ध्यान का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। कैंसर के मरीज जो इलाज के दौरान या इलाज के बाद डिप्रेशन की समस्या के शिकार हुए हैं उन्हें रोजाना ध्यान और योग का अभ्यास जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। 

Manage-Depression-in-Cancer-Patients

5. मरीज को रखें एक्टिव

कैंसर के मरीजों में डिप्रेशन की समस्या दूर करने के लिए उन्हें एक्टिव रखना चाहिए। डिप्रेशन या अवसाद से ग्रस्त किसी भी व्यक्ति को अगर एक्टिव और लोगों के बीच में रखा जाये तो उसकी आधी समस्या स्वतः खत्म हो सकती है। ऐसे व्यक्ति जो अवसाद या डिप्रेशन से पीड़ित हैं उन्हें लोगों के बीच में रहना चाहिए और हमेशा एक्टिव रहना चाहिए। अगर आप किसी अवसाद ग्रस्त व्यक्ति की मदद करना चाहते हैं तो उसे एक्टिव रखने में मदद जरूर करें।

इसे भी पढ़ें : कैंसर मरीजों के लिए बुखार एक गंभीर समस्या क्यों है? जानें डॉक्टर से

ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखने से आप कैंसर के मरीजों में डिप्रेशन की समस्या को सही ढंग से मैनेज कर सकते हैं। कैंसर के इलाज के दौरान या इलाज के बाद अक्सर मरीजों में यह समस्या देखी जाती है। मरीज को गंभीर समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer