Doctor Verified

कैंसर के इलाज के दौरान कैसी होनी चाहिए मरीज की डाइट? जानें क्या खिलाएं और किन चीजों का करें परहेज

कैंसर के इलाज के दौरान मरीजों की डाइट को लेकर आपको जरूरी ट‍िप्‍स जान लेना चाह‍िए, पढ़ें पूरा लेख 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 22, 2022Updated at: Apr 22, 2022
कैंसर के इलाज के दौरान कैसी होनी चाहिए मरीज की डाइट? जानें क्या खिलाएं और किन चीजों का करें परहेज

कैंसर के दौरान मरीजों को हेल्‍दी डाइट लेना जरूरी हो जाता है क्‍योंक‍ि कैंसर के इलाज के दौरान थैरेपी और दवाओं से शरीर में बुरा असर पड़ता है ज‍िसकी र‍िकवरी के ल‍िए आपको मरीज को सही डाइट देने की जरूरत होती है। अगर कैंसर के मरीज हेल्‍दी डाइट लेंगे तो कोश‍िकाएं भी स्‍वस्‍थ रहेंगी और शरीर को भी एनर्जी म‍िलेगी। कैंसर के लक्षण और उसके दुष्‍प्रभाव से बचने के ल‍िए आपको हेल्‍दी डाइट लेनी चाह‍िए। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि कैंसर के इलाज के दौरान मरीजों की डाइट कैसी होनी चाह‍िए, उन्‍हें क‍िन चीजों का सेवन करना चाह‍िए और क‍िन चीजों को अवॉइड करना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।  

nuts for cancer

image source: dietdoctor.com

कैंसर के इलाज के दौरान शारीर‍िक और मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ता है। लोग इस जानलेवा बीमारी से बचने के ल‍िए इलाज शुरू तो करवा देते हैं पर कैंसर की कोश‍िकाओं को खत्‍म करने के ल‍िए दी जाने वाली दवाएं और इलाज या थैरेपी के कारण शरीर में कमजोरी आ जाती है, कई मरीजों की भूख भी खत्‍म हो जाती है। इन परेशान‍ियों को देखते हुए ये जरूरी है क‍ि हम हेल्‍दी डाइट का सेवन करें। कैंसर के दौरान आपको हर थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहना चाह‍िए साथ ही डॉक्‍टर के बताए मुताब‍िक दवाओं का सेवन भी जरूरी है। आप चावल, रोटी, साबुत अनाज आदि‍ का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा ओट्स, दल‍िया, आलू, डेयरी प्रोडक्‍ट्स का भी सेवन कर सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें- अभिनेत्री छवि मित्तल लड़ रही हैं ब्रेस्ट कैंसर से जंग, इमोशनल पोस्ट के जरिए जताया दुख, दिखाई हिम्मत

कैंसर के दौरान कौनसे फल खाएं? (Fruits to eat during cancer)

कैंसर के दौरान आपको केला, स्‍ट्रॉबेरी, आड़ूू, कीवी, संतरा, आम, नाशपाती आद‍ि फलों का सेवन करना चाह‍िए। इन सभी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है ज‍िससे पेन भी कम होता है और इम्‍यून‍िटी भी बढ़ती है। इसके अलावा आपको अमरूद, एवोकाडो, अंजीर आद‍ि का भी सेवन करना चाह‍िए इससे शरीर को एनर्जी म‍िलेगी। 

डाइट में एड करें प्रोटीन (Add protein in diet)

आपको कैंसर ट्रीटमेंट के दौरान प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाह‍िए। आप नट्स, ड्राइड बीन्‍स, काबुली चना, अंडा, दूध से बनी चीजों का सेवन करें। आप उबला हुआ अंडा या फ्लैक्‍स सीड्स का सेवन भी मरीज को करवा सकते हैं।

कैंसर के दौरान कौनसी सब्‍ज‍ियां खाएं? (Vegetables to eat during cancer)

vegetables for cancer

image source: https://lluh.org/

कैंसर के दौरान आपको शलजम, गाजर, टमाटर, कद्दू, मटर, फूलगोभी, पत्‍तागोभी, ब्रोकली, आद‍ि का सेवन करना चाह‍िए। इन सभी सब्‍ज‍ियों के सेवन से एस्‍ट्रोजन का बुरा स्‍तर अच्‍छे में बदल जाएगा और कैंसर दोबारा होने की संभावना कम होगी।    

कैंसर के इलाज के दौरान क्‍या न खाएं? (Foods to avoid during cancer) 

  • कैंसर के इलाज के दौरान आपको पैकेज्‍ड फूड्स का सेवन ब‍िल्‍कुल नहीं करना चाह‍िए। 
  • आपको प्रोसेस्‍ड फूड्स, मसालेदार चीजों का सेवन, तली-भुनी चीजों का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए।
  • कैंसर मरीजों को बाहर के खाने का सेवन या स्‍ट्रीट फूड पूरी तरह से अवॉइड करना चाह‍िए।
  • कैंसर के मरीजों को जैम, अचार आद‍ि का सेवन करन भी अवॉइड करना है।    
  • आपको मरीज को एल्‍कोहल, स्‍मोकि‍ंग, जैसी बुरी लत से पूरी से दूर रखना है इससे मरीज की तबीयत ब‍िगड़ सकती है।

इसे भी पढ़ें- टेस्टिकुलर (अंडकोष) कैंसर का पता लगाने के लिए कौन सी जांच की जाती है? 

कैंसर में क‍ितनी कैलौरीज लेनी चाह‍िए? 

कैंसर के दौरान मरीज को हर द‍िन करीब 25 से 30 प्रत‍ि क‍िलो के मुताब‍िक डाइट लेनी चाह‍िए ज‍िसमें प्रोटीन सबसे ज्‍यादा जरूरी माना जाता है। मरीज को एक साथ 3 बड़े मील देने के बजाय 6 छोटे मील खाने की सलाह दी जाती है। डाइट के अलावा कैंसर के इलाज के दौरान बॉडी को हाइड्रेट रखना भी जरूरी है। 

कैंसर एक खतरनाक बीमारी है ज‍िसमें क‍िसी भी तरह की लापरवाही की जगह नहीं है इसल‍िए आपको अपनी डाइट तय करने से पहले डॉक्‍टर से भी इस पर चर्चा करनी होगी।     

main image source: ctfassets, rogelcancercenter

Disclaimer