छोटी हाईट वाले पेरेंट्स के बच्चों की भी बढ़ सकती है लंबाई, फॉलो करें ये 5 टिप्स

How To Increase Child’s Height: भले ही बच्चे की हाइट पेरेंट्स की हाइट पर निर्भर करती है, लेकिन कई अन्य चीजें भी बच्चे के विकास के लिए जरूरी हैं

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 13, 2022Updated at: Jun 13, 2022
छोटी हाईट वाले पेरेंट्स के बच्चों की भी बढ़ सकती है लंबाई, फॉलो करें ये 5 टिप्स

जिन पेरेंट्स की हाईट कम होती है वे अपने बच्चों की हाईट को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। उन्हे हमेशा यह चिंता लगी रहती है कि कहीं उनका छोटा कद उनके बच्चे शारीरिक विकास में बाधा न बन जाए। यह बात सही है कि बच्चे का शारीरिक  विकास 60-80 प्रतिशत तक अनुवांशिकी पर निर्भर करता है। लेकिन कई अन्य कारक भी हैं जो बच्चे के शारीरिक विकास में बहुत अहम भूमिकी निभाते हैं। बच्चे के बेहतर शारीरिक विकास के लिए आपको अपने बच्चे की उम्र के अनुसार बहुत सी चीजों का ध्यान रखना होता है, क्योंकि एक उम्र के बाद बच्चे का शारीरिक विकास रुक जाता है। आमतौर पर बच्चे की हाइट 18-20 की उम्र तक ही बढ़ती है, इसके बाद हाइट बढ़ना बहुत मुश्किल होता है। आपको बचपन से ही उनके खानपान और फिजिकल एक्सरसाइज पर काफी ध्यान देना होता है। अगर आपकी हाइट भी कम है और आप अपने बच्चे की हाइट को लेकर चिंतित हैं तो इस लेख में हम आपके साथ 5 टिप्स (Tips To Increase Child’s Height in Hindi) शेयर कर रहे हैं, जिनकी मदद से बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Tips To Increase Child

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के उपाय (Tips To Increase Child’s Height in Hindi)

1. जंक और प्रोसेस्ड फूड्स से बच्चों को दूर रखें

बच्चे अनहेल्दी फूड्स खाने के लिए काफी जिद करते हैं। अगर आप अपने बच्चे का बेहतर विकास चाहते हैं, तो उन्हें अनहेल्दी चिप्स, बिस्किट, नमकीन , पिज्जा, बर्गर अदि फूड्स से दूर रखें या कम से कम सेवन कराएं। इन फूड्स में पोषण न के बराबर होता है और अनहेल्दी फैट और सोडियम की मात्रा अधिक होती है।  जो सिर्फ आपके बच्चे का मोटापा बढ़ाएगा। मोटापा बच्चे के शारीरिक विकास को रोकने में भूमिका निभा सकता है साथ ही कई अन्य बीमारियों के जोखिम को भी बढ़ता है।

इसे भी पढें: 6 महीने से बड़े बच्चों को जरूर खिलाएं ये 7 अनाज, बेहतर होगा शारीरिक-मानसिक विकास

2. डाइट में न होने दें पोषक तत्वों की कमी

आप अपने बच्चे को क्या खिलाते हैं इसकी उसके शारीरिक विकास में अहम भूमिका होती है। आपको अपने बच्चे को बचपन से ही संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार देने की जरूरत होती है। उन्हें प्रोटीन, कैल्शियम और हेल्दी फैट्स से भरपूर खाद्य पदार्थ खिलाएं जो उनकी हड्डियों की मजबूती और विकास के लिए बहुत आवश्यक है। बच्चे को हरी पत्तेदार सब्जियां, डेयरी प्रोडक्ट्स, दूध जैसे फूड्स अधिक खिलाएं। देसी घी, सोयाबीन, दालें, राजमा, छोले या चना, मीट आदि का सेवन भी बच्चे के शारीरिक विकास में बहुत सहायक हो सकता है।

Tips To Increase Child Height

3. अच्छी और भरपूर नींद है जरूरी

हमारे शरीर का विकास नींद के दौरान होता है। आपने अक्सर सुना होगा बच्चों की लंबाई सोते समय बढ़ती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो नींद के दौरान बच्चे की हाईट आधा मिलीमीटर तक बढ़ सकती है अगर वह एक अच्छी और पर्याप्त नींद लेता है। बच्चे को जल्दी सोने की आदत डालें, कोशिश करें कि वह रात 10 बजे तक जरूर सो जाए। साथ ही 8-9 घंटे की नींद जरूर ले। रात को सोने से कम से कम 1 घंटा पहले बच्चों को मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूर रखें। यह उनकी नींद को प्रभावित कर सकता है।

4. शारीरिक रूप से एक्टिव रखें

बच्चों के लिए आउटडोर गेम्स खेलना बहुत जरूरी है। यह उसे फिजिकली एक्टिव रखने के सबसे मजेदार और आसान तरीका है। साथ ही आप बच्चों कुछ सरल एक्सरसाइज और योग अधिक करने के लिए भी प्रोत्साहित कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि वह बहुत भारी चीजें न उठाएं। इससे उनके शरीर में खिंचाव आएगा और फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ेगी। एरोबिक्स और रस्सी कूदना जैसी सरल एक्सरसाइज शारीरिक विकास में बहुत मददगार होती है।

इसे भी पढें: शिशुओं को ठोस आहार खिलाने से जुड़े ये 10 मिथक हैं बहुत पॉपुलर, एक्सपर्ट से जानें सच्चाई

5. डॉक्टर से परामर्श करें

अगर आपको लग रहा है कि आपके बच्चे का शारीरिक विकास रुक गया है या उसकी हाइट नहीं बढ़ रही है तो ऐसे में समय रहते डॉक्टर से संपर्क करें। जिससे कि वह उनके लिए कुछ जरूरी सप्लीमेंट्स सुझाव दे सकते हैं, जो उनकी हाइट बढ़ाने में मदद कर सकें। साथ ही वे आपके बच्चे के लिए जरूरी पोषक तत्व और फूड्स का सुझाव भी दे सकते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer