Expert

अच्छी नींद नहीं आती तो फॉलो करें आयुर्वेद में बताया गया ये रूटीन

Ayurvedic Tips For Good Sleep In Hindi: इन दिनों नींद न आने की समस्या लोगों में बहुत आम है, जानें अच्छी नींद लेने के लिए आयुर्वेदिक उपाय।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 09, 2022Updated at: Jun 09, 2022
अच्छी नींद नहीं आती तो फॉलो करें आयुर्वेद में बताया गया ये रूटीन

सेहतमंद रहने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप एक अच्छी और पर्याप्त नींद लें। यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। लकेन हम मे से ज्यादातर लोग इन दिनों नींद न आने या परेशान नींद की समस्या से जूझ रहे हैं। एक अच्छी नींद सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य को ही प्रभावित नहीं करती है, बल्कि यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य, त्वचा यहां तक कि शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को भी प्रभावित करती है। जब आप एक अचछी और पर्याप्त नींद लेते हैं तो आप पूरा दिन तरोताजा महसूस करते हैं। सात ही आपके चेहरे पर भी नैचरल ग्लो नजर आता है। रात में नींद न आना, बार-बार आंख खुलना, नींद के दौरान बेचेनी जैसी समस्याएं (Sleeping Problems In Hindi) इन दिनों बेहद आम हो गई है। सारा दिन अपने मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन से चिपके रहने, चाय-कॉफी का अधिक सेवन, शारीरिक गतिविधियों की कमी और गलत खानपान जैसे कई कारण नींद न आने की समस्या के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए इनमें बदलाव बहुत जरूरी है।

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. वरलक्ष्मी यनामंद्र के अनुसार नींद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कारक है जो जीवन के निर्वाह के लिए आवश्यक है! अक्सर आधुनिक समय में सबसे ज्यादा नजरअंदाज किया जाता है। इम्युनिटी, एंटी-एजिंग और सेल्युलर रिपेयर कुछ चीजें हैं जो आपकी नींद की गुणवत्ता पर निर्भर करती हैं! आयुर्वेद कहता है कि नींद हमें शारीरिक और भावनात्मक स्तर पर प्रभावित कर सकती है। इस लेख में हम आपको अच्छी और पर्याप्त नींद लेने के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Tips For Good Sleep In Hindi) बता रहे हैं।

Tips For Better Sleep

अच्छी नींद के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Tips For Good Sleep In Hindi)

1. अच्छी नींद के लिए इन चीजों को करें फॉलो

  • सूर्य और चंद्रमा के नैचरल साइकल का पालन करें।
  • एक ही समय पर खाने और एक ही समय पर सोने की आदत डालें।
  • मेलाटोनिन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए सुबह 8 बजे से पहले थोड़ा धूप जरूर लें।

2. बेडरूम में इन चीजों का ध्यान रखें

  • अपने बेडरूम के वातावरण को शांत और नॉन-स्टिमुलेटिंग रखें।
  • अपने बेडरूम के बाहर सभी डिस्ट्रक्शन को छोड़ दें
  • सोने से पहले 1 घंटे के लिए मोबाइल और लैपटॉप से दूरी कर लें।

3. शरीर को आराम दें

  • आपके शरीर की हल्की मालिश करें।
  • सोने से पहले अपने पैरों, सिर और कानों के ऊपरी हिस्से की हल्की मालिश करें।
  • भैंस का दूध, औषधीय वाइन, मीट सूप और दही का सेवन आपकी नींद में सुधार करने में सहायक होता है।

4. शरीर को पोषण दें

1 चम्मच इलायची, 1 चम्मच दालचीनी, 1/4 चम्मच जायफल और एक चुटकी ब्राउन शुगर और एक चुटकी सोंठ के साथ एक कप गर्म दूध पिएं। इसे सोने से कम से कम 1 घंटा पहले पिएं।

इसे भी पढें: ऑफिस के निगेटिव माहौल से हैं परेशान? इन तरीकों से दूर करें तनाव

यह भी ध्यान रखें

इन सरल टिप्स को फॉलो करने से आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है। इसके साथ ही आप दिन में कुछ समय एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें। चाय कॉफी के अधिक सेवन से बचें, क्योंकि उनमें कैफीन होता है जो आपकी नींद को प्रभावित करता है। तनाव और चिंता के कारण भी आपको नींद न आने की समस्या होती है ऐसे में योग और सांस संबंधी व्यायाम करने की कोशिश करें। इससे आपको तनाव का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। स्वस्थ आहार लें और रात में समय से सोने चले जाएं, देर रात जागने से भी आपको बचना चाहिए।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer