काम और स्ट्रेस की वजह से थक गया है दिमाग, तो इन तरीकों से दिमाग को करें दोबारा रीचार्ज

स्ट्रेस फ्री और माइंड को फ्रेश करने के लिए अपने डेली रुटीन में हल्के-फुल्के बदलाव करें। इससे आपको काफी बेहतर महसूस होगा।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 20, 2022Updated at: May 30, 2022
काम और स्ट्रेस की वजह से थक गया है दिमाग, तो इन तरीकों से दिमाग को करें दोबारा रीचार्ज

क्या आप पिछले कुछ दिनों से काफी थका हुआ सा महसूस कर रहे हैं? क्या आप भागती-दौड़ती जिंदगी से थोड़ा आराम चाहते हैं? अगर हां, तो समझ लीजिए कि अब वह समय आ गया है, जिसमें आपके माइंड को थोड़ा रिचार्ज यानी फ्रेश करने की आवश्यकता है। घर और ऑफिस के बीच के भाग-दौड़ में खाना और मौज-मस्ती करने के दौरान आराम करने का समय नहीं मिल पाता है। ऐसे में थकान महसूस होना सामान्य है। लेकिन अगर आप काफी समय से थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो यह अनहेल्दी हो सकता है। ऐसे में आप मानसिक और शारीरिक रूप से परेशान हो सकते हैं। यदि आप हर रोज थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो व्यक्तिगत रूप से आपको अपने माइंड की बैटरी को रिचार्ज करने की आवश्यकता है। आइए जानते हैं थके और स्ट्रेस फुल माइंड को कैसे करें रिफ्रेश? 

थके माइंड को कैसे करें फ्रेश?

डाइट में करें बदलाव

डाइट स्वस्थ शरीर का अहम हिस्सा माना जाता है। इसलिए अपने शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए आहार पर विशेष ध्यान दें। अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए हेल्दी फैट, प्रोटीन युक्त आहार और गुड कार्बोहाइट्रेट लेने की सलाह देते हैं। इसके लिए आपको अपने आहार में साबुत अनाज और स्टार्च वाली सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। 

इसे भी पढ़ें - अच्छी नींद के लिए सोने से पहले करें ये 7 काम, सुबह उठेंगे फ्रेश और एनर्जेटिक

अगर आपकी लाइफस्टाइल काफी बिजी रहती है, तो इस स्थिति में अपने पास हमेशा ड्राई फ्रूट्स, बीज जैसी चीजें रखें। भूख लगने पर आप इसे खाएं। इससे आपको काफी एनर्जेटिक महसूस होगा। साथ ही शरीर की थकान और स्ट्रेस भी दूर हो सकता है। 

हॉट बाश लें

अगर आपका शरीर काफी ज्यादा थका हुआ महसूस करता है, तो इस स्थिति में हॉट बाथ लें। हॉट बाथ लेने से शरीर की थकान दूर होती है। नहाने के लिए गर्म पानी में एप्सम सॉल्ट का प्रयोग करें। एप्सम सॉल्ट में मौजूद गुण आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, जिससे आपकी मांसपेशियां बेहतर तरीके से कार्य करती हैं। साथ ही आपको थकान और तनाव काफी कम महसूस होता है। इसके अलावा यह शरीर के सूजन को कम करने में प्रभावी है। 

स्ट्रेचिंग करें

स्ट्रेस और थकान को दूर करने के लिए स्ट्रेचिंग काफी लाभकारी होता है। अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं, तो इसके लिए रोजाना कम से कम 5 मिनट स्ट्रेचिंग करें। इससे आपकी मांसपेशियों को भी रिचार्ज होने का मौका मिलेगा। साथ ही सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार योग करें। इससे आप काफी बेहतर महसूस कर सकते हैं। 

एक्सरसाइज करें

अगर आप काफी ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं, तो इसका कारण लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करना या फिर लंबे समय तक टीवी देखना हो सकता है। लंबे समय तक बॉडी को स्थिर रखने की वजह से भी आपका शरीर थका हुआ सा महसूस कर सकता है। इस स्थिति में माइंड को रिचार्ज करने के लिए एक जगह बैठने के बजाय हल्के-फुल्के एक्सरसाइज रोजाना करें। इसके लिए आप अपने डेली रुटीन में वॉक, रनिंग, मेडिटेशन इत्यादि शामिल कर सकते हैं। 

अरोमा थेरेपी

माइंड को फ्रेश और रिजार्च करने केक लिए अरोमा थेरेपी काफी बेहतर ऑप्शन हो सकता है। खुशबूदार वातावरण से आप स्ट्रेस फ्री फील करते हैं। अरोमा थेरेपी के लिए अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल के साथ वाहक तेल मिक्स करके सीधे तौर पर शरीर पर एप्लाई करके मालिश करेँ। इससे आपको काफी रिलैक्स महसूस होगा। 

इसे भी पढ़ें - माइंड डाइट को माना जाता है दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इस डाइट में क्या खाएं और क्या नहीं

अगर आप लंबे समय से काफी ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं, तो यह आपके शरीर के लिए सही नहीं है। ऐसे में आपको अपने लाइफस्टाइल में बदलाव की आवश्यकता होती है। शरीर की थकान को कम करने के लिए आप नियमित रूप से कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैँ। हालांकि, इन टिप्स से आपको रिलैक्स महसूस नहीं हो रहा है, तो इस स्थिति में डॉक्टर या किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Disclaimer