काम के दौरान थकान या तनाव होने पर करें ये 5 आसान एक्सरसाइज, तुरंत हो जाएंगे एक्टिव और एनर्जेटिक

काम के दौरान अगर आपको भी बहुत ज्यादा स्ट्रेस होता है, तो आपको ये एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Mar 22, 2022Updated at: Mar 22, 2022
काम के दौरान थकान या तनाव होने पर करें ये 5 आसान एक्सरसाइज, तुरंत हो जाएंगे एक्टिव और एनर्जेटिक

काम के दौरान अधिक तनाव लेना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे आपकी सेहत और दिमाग पर भी असर पड़ सकता है। कई बार तो आप इतना स्ट्रेस ले रहे होते हैं कि आप अपनी वर्क लाइफ और पर्सनल लाइफ में बैलेंस नहीं बना पाते हैं और ये सब बातें आपके दिमाग पर बुरा असर डालती है। इसकी वजह से आपक हमेशा थकान, सिरदर्द और आंखों में दर्द की परेशानी से जुझ रहे होते हैं। साथ ही इससे अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी डर रहता है। अगर आप अपने स्ट्रेस को मैनेज नहीं कर पाते हैं, तो इससे कई क्रोनिक डिजीज जैसे हार्ट प्रॉब्लम, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज होने का खतरा रहता है। इन सबसे बचने के लिए सबसे पहले आपको खुश रहने की जरूरत है। इसके अलावा आपको काम के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लेने की जरूरत है। ब्रेक के दौरान आप कुछ आसान एक्सरसाइज स्टेप्स की मदद से अपने स्ट्रेस को कम कर सकते हैं ताकि आप काम पर बेहतर फोकस कर सकें और वर्क लाइफ में बैलेंस बना सकें। आइए जानते है ऐसे ही कुछ आसान एक्सरसाइज स्टेप्स के बारे में। 

स्ट्रेस कम करने के लिए करें ये एक्सरसाइज (Exercise to Reduce Stress)

1. ऑफिस में चहलकदमी करना

लगातार बैठे रहना और लैपटॉप पर काम करना आपकी स्ट्रेस का कारण बन सकता है। साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक बन सकता है। कई बार लोग लंच के तुरंत बाद अपने डेस्क पर बैठकर काम करना शुरू कर देते हैं। ऐसे में खाने का पाचन सही ढंग से नहीं हो पाता है और आपके पेट में कब्ज की शिकायत रहती है। इसके लिए आप ऑफिस में खाना खाने के बाद या प्रत्येक घंटे को बाद थोड़ा ब्रेक लेकर चहलकदमी कर सकते हैं। इस दौरान आप आगे की ओर झुककर पैरों को छूने की कोशिश करें और फिर सीधे खड़े हो जाएं। इस तरह आप 20 से 25 बार करें। उसके बाद बिल्कुल सीधे होकर चलने की कोशिश करें। 

stress-while-working

Image Credit- Freepik

2. साइड लंचेस

काम से थोड़ा ब्रेक लेकर आप साइड लंचेस एक्सरसाइज करने की कोशिश कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। साथ ही इसे आप आसानी से अपनी डेस्क के पास कर सकते हैं। इसके लिए आप सीधे खड़े हो जाएं और पैरों को कंधे की चौड़ाई जितना अलग रखते हुए खड़े हो जाएं। फिर बाएं पैर को दाहिने ओर झुकाते हुए थोड़ा नीचे की ओर बैठे और फिर सीधे खड़े हो जाएं और अपनी प्रारंभिक अवस्था में वापस लौट जाएं। इस आसान एक्सरसाइज को आप 10-15 बार कर सकते हैं। इसे स्ट्रेस कम करने के साथ मांसपेशियों की थकान में भी आराम मिलता है। 

इसे भी पढ़ें- तनाव के कारण प्रभावित होते हैं आपके शरीर के ये 7 अंग, जानें किस हिस्से पर कैसे पड़ता है असर

3. स्टेप अप्स

यह बेहद आसान एक्सरसाइज है। इसे आप ऑफिस या वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी एक्सरसाइज इंक्यूपमेंट की जरूरत नहीं होती है। आप इसे आसानी से खड़े होकर कहीं भी कर सकते हैं। इसके लिए आप दोनों पैरों के बीच कुछ दूरी बनाएं और एक पैर को दबाते हुए दूसरे पैर को ऊपर घुटनों तक उठाएं। साथ ही आप अपने शरीर के ऊपरी भाग को भी ऊपर उठाने की कोशिश कर सकते हैं। फिर प्रारंभिक अवस्था में वापस आने के बाद आप दूसरे पैर को ऊपर उठाएं और इस एक्सरसाइज को दोहराने का प्रयास करें। इसे आप 15-20 बार कर सकते हैं। 

stress-while-working

Image Credit- Freepik

4. जंपिंग जैक्स

जंपिंग जैक्स भी एक असरदार एक्सरसाइज है, जो आपके मूड को सही कर सकता है और आपके शरीर को हल्का बनाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप अपनी जगह पर खड़े हो जाएं और अपनी हाथों को फैलाएं। साथ ही पैरों को कंधे से अलग करते हुए ऊपर कूदने की कोशिश करें। फिर पैरों को फैलाकर  दोनों हाथों को ऊपर की ओर करें। फिर ऊपर की ओर कूदते हुए वापस प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं। इसे आप 10 बार दोहरा सकते हैं। हालांकि इस दौरान आप अपने बैलेंस को बनाकर रखें ताकि गिरने का डर न हो। 

5. आंखों को बंदकर आराम दें

तमाम लोगों की आत होती है कि वह लगातार लैपटॉप या डेस्कटॉप को देखते रहते है। ऐसे में उनके सिर में दर्द और आंखो में जलन की समस्या हो सकती है। साथ ही इससे आप काम खत्म करने के बाद भी थकान का अनुभव कर सकते हैं। इसके लिए आप आंखों को हर आधे घंटे बाद आराम दें। आप अपनी डेस्क पर आंख बंद करके आराम से सिर रखकर थोड़ी देर आराम करें। 10 मिनट बाद आप अपना काम फिर से शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा काम करने के दौरान हर 20 मिनट में आंखों को 20 बार झपकाएं और लैपटॉप के अलावा कहीं और देखें। 

stress-while-working

Image Credit- Freepik

इन बातों पर भी ध्यान दें

1. काम के दौरान एक्सरसाइज के अलावा आप हेल्दी और संतुलित खाना खाने की कोशिश करें। 

2. अधिक से अधिक पानी पीने का प्रयास करें ताकि आप शरीर में पानी की कमी न हो। 

3. शरीर को एक्टिव बनाए रखें मतलब चेयर से चिपके न रहें। 

4. साथ ही काम के स्ट्रेस में भी हंसते-बोलते रहें। हंसने से स्ट्रेस तुंरत कम हो सकता है। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer