ऑफिस के निगेटिव माहौल से हैं परेशान? इन तरीकों से दूर करें तनाव

ऑफिस में नेगेटिव माहौल से बचने के लिए आपको अपने आप में कुछ जरूरी बदलाव करने चाहिए ताकि आप दूसरों की बातों पर अधिक ध्यान न दें। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 08, 2022Updated at: Jun 08, 2022
ऑफिस के निगेटिव माहौल से हैं परेशान? इन तरीकों से दूर करें तनाव

ऑफिस में नेगेटिविटी के कारण कई बार आप तनाव या कम प्रोडक्टिविटी का अनुभव करते हैं। इससे आपके काम करने के मनोबल और आपकी पॉजिटिव एनर्जी पर भी असर पड़ सकता है। इससे आपकी काम करने की क्षमता और एक-दूसरे के साथ सहयोग की भावना में भी कमी आती है। कई संस्थानों में नेगेटिविट माहौल एक प्रमुख समस्याओं में से एक है। इससे आपकी सेहत और रिश्तों पर भी असर पड़ सकता है। ये बातें आपको घर जाने के बाद भी परेशान कर सकती है, जिससे आपके घर का माहौल भी प्रभावित हो सकता है। दरअसल नेगेटिविटी से भरी कोई बात अगर आपके मन में बैठ जाए, तो ये आपको काफी लंबे समय तक परेशान कर सकती है और आपके दिमाग में न चाहते हुए भी वही सब चीजें चलती रहती है। इन कारणों की वजह से ही कई लोग ऑफिस न आने के बहाने बनाने लगते हैं। इसके अलावा ऑफिस आने पर भी वे अपने सह कर्मचारियों से दूर भागने की कोशिश करते हैं। इससे उनका मानसिक तनाव और बढ़ सकता है। इसके अलावा वे अपनी जिम्मेदारियों को भी अच्छे ढंग से नहीं निभा पाते हैं। कार्यस्थल पर नेगेटिविटी से दूर रहने के लिए आपको कुछ खास उपाय अपनाने की जरूरत है ताकि आप आराम से एक स्वस्थ माहौल में काम कर सकें। 

ऑफिस में इन तरीकों से कम करें तनाव 

1. दूसरों की बातों को अनसुना करें

दूसरों की बातों को अधिक सुनने या अधिक तुल देने से आपको परेशानी हो सकती है। कई बार हम लोगों की बातों को ही अपने हिस्से का सच मान लेते हैं, तो ये हमारी गलती है। अगर आपको कोई शख्स आपके बारे में गलत बातें कहें, जैसे आपका काम अच्छा नहीं है या आप काम को अच्छे से समझ नहीं पाते हैं, तो आपको इन बातों पर अधिक ध्यान नहीं देना चाहिए। अगर इन बातो में सच्चाई है, तो आपको केवल सुधार की ओर ध्यान देना चाहिए और खुद में सुधार करने के लिए तत्पर रहना चाहिए क्योंकि इससे ही आप लोगों का मुंह बंद करवा सकते हैं। ऐसी बातों को दिल पर नहीं लगाना चाहिए। 

office-environment

2. लोगों के साथ घुलने-मिलने का प्रयास 

कई लोग ऑफिस के नेगेटिव माहौल से बचने के लिए अपने आपको सबसे अलग कर लेते हैं जबकि ऐसा करने से आपको और अधिक नेगेटिव महसूस हो सकता है। इसकी बजाय आपको लोगों से बात करनी चाहिए और हो सके तो ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए, जिससे बात करने के बाद आपको नेगेटिव महसूस हो और वे आपको डिमोटिवेट करने की कोशिश करते हो। बल्कि आप ऐसे लोगों से मिलें, जिनसे बात करके आपको अच्छा लगता है और वे आपके लिए अच्छा सोचते हैं। 

इसे भी पढे़ं- ऑफिस का माहौल बन सकता है आपके मेंटल हेल्थ का दुश्मन, जानें ऑफिस में कैसे रखें मेंटल हेल्थ का ध्यान

3. योगा मेडिटेशन करें

कई बार दिमाग को गलत बातों से दूर रखने के लिए आपको बहुत एकाग्रता और ध्यान की जरूरत होती है। अच्छी एकाग्रता और ध्यान के लिए आपको रोजाना योग करना चाहिए। रोज योग करने से आप तनाव से दूर रहते हैं और अपने आपको विपरीत परिस्थितियों में भी शांत रख पाते हैं। इससे आपको लोगों की बातों से कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। बल्कि आप अपने काम में अधिक ध्यान लगा पाते हैं और बेहतर काम करते हैं। 

office-environment

4. अपने काम पर भरोसा करें

कई बार लोग दूसरों की बातों में आकर अपने आप पर भरोसा खो देते हैं और लोगों को नेगेटिव बातों में आ जाते हैं। इससे भी उन्हें काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए दूसरे के बातों पर भरोसा करने की बजाय आपको अपने काम पर भरोसा करना चाहिए। इससे आपके आगे बढ़ने के अवसर भी बने रहते हैं और आप अपने आप से खुश भी रहते हैं लेकिन अगर आपको खुद पर भरोसा नहीं रहता है, तो आपके साथ कई परेशानियां हो सकती है। 

(All Image Sources- Freepik.com)

Disclaimer