मानसिक तनाव कैसे दूर करें? जानें टेंशन और डिप्रेशन दूर करने के टिप्स

मानसिक तनाव को दूर करने के लिए डाइट, योग और मेडिटेशन का बड़ा महत्त्व होता है, जानें मानसिक तनाव को दूर करने के टिप्स।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 01, 2022Updated at: Jun 01, 2022
मानसिक तनाव कैसे दूर करें? जानें टेंशन और डिप्रेशन दूर करने के टिप्स

मानसिक तनाव और डिप्रेशन आज कल हर किसी के जीवन का हिस्सा बन गया है। इसकी वजह से न सिर्फ आपकी मानसिक रूप से परेशान होते हैं बल्कि कई तरह की बीमारियों भी तनाव और डिप्रेशन के कारण हो सकती हैं। तनाव और डिप्रेशन को दूर करने के लिए तमाम तरह की थेरेपी और मेडिकेशन का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप जीवनशैली में सुधार कर और अच्छी डाइट अपनाकर भी तनाव और डिप्रेशन को दूर कर सकते हैं। रोजाना हेल्दी और संतुलित डाइट का सेवन, नियमित रूप से योग का अभ्यास और मेडिटेशन करने से आप मानसिक तनाव को दूर कर सकते हैं। कोरोना वायरस महामारी के बाद तनाव और डिप्रेशन के मरीजों की बढ़ी है। दुनिया की बड़ी आबादी मानसिक तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याओं का शिकार हुई है। इसके पीछे कई कारणों को जिम्मेदार माना जाता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि मानसिक तनाव और स्ट्रेस या डिप्रेशन को दूर करने के लिए क्या कदम उठाने चाहिए? 

मानसिक तनाव दूर करने के टिप्स (Tips to Reduce Mental Stress in Hindi)

मानसिक तनाव और स्ट्रेस आदि को दूर करने के लिए रोजाना योग और मेडिटेशन का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा हेल्दी डाइट और अच्छी जीवनशैली को अपनाकर भी मानसिक तनाव को दूर कर सकते हैं। मानसिक तनाव को कम करने या दूर करने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : तनाव और चिड़चिड़ापन से बचने के लिए जानें टिप्स

Tips to Reduce Mental Stress

1. मानसिक तनाव को दूर करने के लिए योग (Yoga to Reduce Mental Stress in Hindi)

योगासनों का नियमित अभ्यास करने से आपको मानसिक और शरीरिक रूप से हेल्दी रहने में मदद मिलती है। रोजाना 30 से 40 मिनट तक योगाभ्यास करने से आप मानसिक तनाव को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा नियमित योगाभ्यास करने से आपका शरीर हेल्दी और बीमारियों से मुक्त भी होगा। एक शोध के मुताबिक रोजाना 10 मिनट तक वाक करना भी मेंटल स्ट्रेस को कम करने में फायदेमंद होता है। इसके अलावा कुछ रिलैक्सिंग एक्सरसाइज का अभ्यास भी जरूर करना चाहिए। 

2. मानसिक तनाव दूर करने के लिए मेडिटेशन (Meditation To Reduce Mental Stress)

मानसिक तनाव दूर करने के लिए मेडिटेशन का नियमित अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। मेडिटेशन एक पुरानी योग की तकनीक है जिसके अभ्यास से आप शरीर, मन और आत्मा के बीच सामंजस्य बना सकते हैं। रोजाना ध्यान लगाने या मेडिटेशन का अभ्यास करने से आपको मानसिक शांति मिलती है और शरीर में हैप्पी हॉर्मोन रिलीज होते हैं। मानसिक तनाव, डिप्रेशन और स्ट्रेस आदि को दूर करने के लिए अपनी दिनचर्या में मेडिटेशन को जरूर शामिल करें। रोजाना 10 मिनट से लेकर 30 मिनट तक ध्यान लगाने या मेडिटेशन का अभ्यास करने से आप तनाव को दूर कर सकते हैं और शरीर को हेल्दी रख सकते हैं।

3. मानसिक तनाव दूर करने के लिए डाइट (Diet To Reduce Mental Stress in Hindi)

मानसिक तनाव को दूर करने में डाइट की भी अहम भूमिका होती है। स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करने से आप मानसिक तनाव, डिप्रेशन और अन्य मानसिक समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं। कुछ ऐसे फल, सजियाँ और खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें एंटी स्ट्रेस डाइट के रूप में जाना जाता है। इन चीजों का सेवन करने से दिमाग और शरीर को शांत और हैप्पी रखने वाले हॉर्मोन का निर्माण भी तेजी से होता है। कई बार लोग गलत और असंतुलित डाइट का सेवन करने की वजह से मानसिक तनाव का शिकार हो जाते हैं। ऐसी स्थिति से बचने और मानसिक तनाव को दूर करने के लिए आप डाइट में अलसी के बीज, कद्दू के बीज, संतरा, स्ट्रॉबेरी और अंगूर जैसे फलों को जरूर शामिल करें। इनका सेवन करने से न सिर्फ आपको मानसिक तनाव दूर करने में फायदा मिलेगा बल्कि शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति भी होगी।

इसे भी पढ़ें : तनाव (स्ट्रेस) दूर करने के लिए रोज करें त्रिकोणासन, जानें इसके फायदे और करने का तरीका

आप ऊपर बताये गए तरीकों को अपनाकर मानसिक तनाव को दूर कर सकते हैं। मानसिक तनाव के कई कारण हो सकते हैं और इसे कम करने के लिए रोजाना योग, मेडिटेशन और एक्सरसाइज का अभ्यास करना चाहिए। इसके अलावा अच्छी और हेल्दी डाइट का सेवन करने से आप इस समस्या को कम कर सकते हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer