Doctor Verified

क्‍या उम्र बढ़ने के साथ बेहतर होता है आपका मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य? एक्‍सपर्ट से जानें सही जवाब

उम्र बढ़ने के साथ आपका मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर हो सकता है, जानते हैं क्‍या है एक्‍सपर्ट की राय 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
क्‍या उम्र बढ़ने के साथ बेहतर होता है आपका मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य? एक्‍सपर्ट से जानें सही जवाब

इंटरनेट पर लोग शारीर‍िक और मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी जानकार‍ियों की खोज करते रहते हैं साथ ही उनके मन में छुपे सवाल भी इंटरनेट पर आ जाते हैं और ऐसे ही सवालों के सही जवाब हम आप तक पहुंचाते हैं और इस कड़ी में मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ा एक सवाल सामने आया क‍ि क्‍या उम्र बढ़ने के साथ मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर होता है? इसका जवाब हम आगे लेख में जानेंगे और आपको बताएंगे क‍ि उम्र बढ़ने के साथ आप अपनी मेंटल हेल्‍थ को बेहतर रखने के ल‍िए क्‍या कुछ कर सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के बोधिट्री इंडिया सेंटर की काउन्‍सलिंग साइकोलॉज‍िस्‍ट डॉ नेहा आनंद से बात की।

mental health in hindi

उम्र बढ़ने के साथ सोचने की क्षमता बेहतर होती है 

उम्र बढ़ने केे साथ लोगों के सोचने की क्षमता बेहतर होती है। मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े इस सवाल का जवाब सटीक तो नहीं हो सकता क्‍योंक‍ि जहां एक तरफ उम्र बढ़ने के साथ लोगों को चीजों को याद रखने में समस्‍या होती है तो वहीं ये माना जाता है क‍ि उम्र बढ़ने के साथ लोगों से सोचने की क्षमता बेहतर होती है। डॉ नेहा ने बताया क‍ि हमारे अनुभव बढ़ने के साथ हम बेहतर सोच पाते हैं और हमारे सोचने की क्षमता बेहतर होती है पर हर उम्रदराज व्‍यक्‍त‍ि में ये लक्षण हो ऐसा जरूरी नहीं है, ज‍िन लोगों को माइंड ज्‍यादा एक्‍ट‍िव रहता है या जि‍नका माइंड शॉर्प होता है उनके सोचने की क्षमता उम्र बढ़ने के साथ और बेहतर होती है।

इसे भी पढ़ें- 50 की उम्र के बाद वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं ये डाइट

उम्र बढ़ने के साथ ड‍िप्रेशन बढ़ता है?

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपकी ज‍िम्‍मेदारी बढ़ती है ज‍िसके कारण आपको ड‍िप्रेशन हो सकता है पर ड‍िप्रेशन से लड़ने का सही तरीका भी उम्र बढ़ने के साथ ही आता है। जैसे-जैसे आप और मेच्‍योर होते हैं आप ये अहसास करते हैं क‍ि ड‍िप्रेशन को डील करने के तरीके में बहुत फर्क है। समय को र‍िवाइंड करके देखेंगे तो इस बार ड‍िप्रेशन को डील करने का तरीका आख‍िरी बार वाले तरीके से काफी बेहतर होगा। 

अनुभव के आधार पर तय होती है मानस‍िक स्‍थ‍िति‍ 

हर व्‍यक्‍त‍ि की मानस‍िक स्‍थ‍ित‍ि उम्र बढ़ने साथ बेहतर हो ऐसा जरूरी नहीं है पर कुछ लोग अपने अनुभव के आधार पर कह सकते हैं क‍ि उनकी मानस‍िक स्‍थ‍ित‍ि पहले से बेहतर है या पहले से ज्‍यादा सोच और समझ पाते हैं इसल‍िए जब भी हमें कोई सलाह लेनी होती है हम क‍िसी बड़े व्‍यक्‍त‍ि का अनुभव और बातें सुनना चाहते हैं क्‍योंक‍ि उम्र बढ़ने के साथ मैच्‍योर‍िटी लेवल बढ़ता है और आपका मेंटल कंडीशन पहले से बेहतर होती है। 

इसे भी पढ़ें- 40 की उम्र के बाद डाइट में जरूर शामिल कर लें ये 5 फूड्स, कई बीमारियों से होगा बचाव

उम्र बढ़ने के साथ मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर कैसे करें? (How to improve mental health with age)

उम्र बढ़ने के साथ मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर करना चाहते हैं तो आप इन तरीकों को अपना सकते हैं-

  • आपको उम्र बढ़ने के साथ अपने मेंटल हेल्‍थ की च‍िंता है तो एक आदत आज से ही शुरू करें, आपको नेगेट‍िव व‍िचार के बारे में ज्‍यादा नहीं सोचना है और रोजाना कम से कम 20 म‍िनट मेड‍िटेशन के ल‍िए जरूर न‍िकालना है।
  • अगर आपको भूलने की आदत है तो आपको जल्‍द से जल्‍द डॉक्‍टर को द‍ि‍खाना चाह‍िए साथ ही आप अपने द‍िमाग में एक मैप बनाने की कोश‍िश करें ज‍िसे जोड़कर आप अपनी पूरी द‍िनचर्या को याद करें या आप डायरी में ल‍िखकर भी चीजों को याद कर सकते हैं।
  • मेंटल समस्‍या का सबसे बड़ा कारण है स्‍ट्रेस लेना, आपको स्‍ट्रेस कम करने के ल‍िए योगा और ध्‍यान करना चाह‍िए और स्‍ट्रेस कम करने के ल‍िए पर्याप्‍त नींद भी जरूर लें।

इन ट‍िप्‍स की मदद से आप अपना मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर कर सकते हैं ताक‍ि उम्र बढ़ने के साथ आप ड‍िमेंश‍िया या ड‍िप्रेशन जैसी समस्‍याओं का श‍िकार न हों।  

Disclaimer