Expert

शिशुओं को ठोस आहार खिलाने से जुड़े ये 10 मिथक हैं बहुत पॉपुलर, एक्सपर्ट से जानें सच्चाई

Myths and Facts About Feeding Solid Foods to Babies: बच्चों को ठोस पदार्थ खिलाने से जुड़ी कई गलत धारणाएं मौजूद हैं यहां जानें ऐसी 10 मिथक।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 08, 2022Updated at: Jun 08, 2022
शिशुओं को ठोस आहार खिलाने से जुड़े ये 10 मिथक हैं बहुत पॉपुलर, एक्सपर्ट से जानें सच्चाई

शिशुओं के खानपान का बहुत अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है। क्योंकि इस दौरान बच्चे का पाचन और प्रतिरक्षा का विकास ठीक से नहीं हो पाता है। शिशुओं को सेहतमंद रखने और उनके बेहतर विकास के लिए उन्हें सही आहार देना बहुत जरूरी है। जब शिशु 6 महीने का हो जाता है, तो उसे ठोस पदार्थ खिलाना शुरू किया जाता है। लेकिन शिशुओं के ठोस पदार्थ खानपान से जुड़ी ऐसी कई गलत धारणाएं हैं जो शिशुओं के लिए सही आहार चुनने में पेरेंट्स के लिए मुश्किल बना देती हैं। इस लेख में हम जानेंगे शिशुओं को ठोस पदार्थ खिलाने से जुड़े ऐसी ही 10 मिथक और उनकी सच्चाई (Myths and Facts About Feeding Solid Foods to Babies In Hindi)

शिशुओं को ठोस आहार खिलाने से जुड़े 10 मिथक और उनकी सच्चाई (Myths and Facts About Feeding Solid Foods to Babies In Hindi)

1. 1 साल से कम के बच्चे को अंडे नहीं खिलाने चाहिए

शिशुओं के लिए अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अंडे हेल्दी फैट्स, विटामिन, आयरन, कैल्शियम आदि जैसे पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत हैं। जो शिशुओं के बेहतर विकास के लिए बहुत जरूरी है। आप 6 महीने की उम्र के बाद अपने बच्चे को अंडे दे सकते हैं।

Baby Feeding Myths and Facts

2. शिशु को सिर्फ प्यूरी दें

ऐसा माना जाता है कि आपको शिशु को शुरुआती कुछ महीनों में वीनिंग फूड के रूप में केवल प्यूरी देनी चाहिए। शुरुआत में प्यूरी ठीक होती है लेकिन चबाने की क्रिया को विकसित करने के लिए मैश किए हुआ भोजन खिलाना महत्वपूर्ण हैं।

3. गर्मियों में मिलेट नहीं खिलाना चाहिए

मिलेट जैसे बाजरा एक बेहतरीन सुपरफूड हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह शिशुओं की दूध पीने की आदत छुड़ाने के लिए एक आदर्श भोजन हैं और यह हर मौसम में बच्चों को खिलाया जा सकता है।

4. शिशुओं को दही खिलाने से सर्दी होती है

यह एक बहुत ही आम गलत धारणा है। दही एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक है और यह आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है। साथ ही पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है। दही इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद करती है। आप इसे किसी भी मौसम में अपने शिशु को खिला सकते हैें।

Baby Feeding Myths and Facts

5. दूध छुड़ाने के लिए सिर्फ अनाज खिलाएं

बहुत से लोग ऐसा मानते हैं कि शिशु की दूध पीने की आदत को छुड़ाने के लिए उन्हें अनाज खिलाना ही सबसे अच्छा विकल्प है। यह सही है कि दूध छुड़ाने में अनाज बहुत अच्छा विकल्प है, लेकिन अन्य फूड्स खिलाना भी महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढें: 6 महीने से बड़े बच्चों को जरूर खिलाएं ये 7 अनाज, बेहतर होगा शारीरिक-मानसिक विकास

6. 1 साल से पहले बच्चे को नट्स नहीं खिलाने चाहिए

नट्स खिलाना बच्चों के लिए बहुत जरूरी है। बच्चों को जल्द से जल्द नट्स खिलाना शुरू करने की सिफारिश की जाती है क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी तक विकसित नहीं हुई है। नट्स में मौजूद जरूरी पोषक तत्व शिशुओं की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

7. बच्चा अगर फूड्स नहीं खाता है तो उसे चीनी मिलाकर खिलाएं

चीनी को बच्चे के आहार में शामिल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह उनके दांतों के लिए अच्छा नहीं है और यह चीनी को जल्दी प्राथमिकता देता है।

8. ठोस पदार्थ खिलाना शुरू करने के  बाद आपको स्तनपान बंद कर देना चाहिए

1 वर्ष की आयु तक स्तनपान बच्चों को पोषण प्रदान करने का मुख्य स्रोत है। आपको खुद से स्तनपान कम करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि बच्चे स्वयं अपने सेवन को नियंत्रित करना शुरू कर देते हैं।

9. फल खिलाने से शिशु को सर्दी लग सकती है

फल शिशु के लिए एक बेहतरीन भोजन है। फल कार्बोहाइड्रेट और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं। साथ ही इनमें फाइबर भी मौजूद होता है। आपको बच्चे को फल जरूर खिलाना चाहिए।

इसे भी पढें: बच्चे के लिए शैंपू खरीदते समय इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, नहीं होगा बालों को नुकसान

10. वीनिंग फूड के रूप में दूध और बिस्कुट खिलाना चाहिए

बिस्कुट में सिर्फ मैदा और चीनी होते हैं। साथ ही उनमें पोषक तत्वों के नाम पर कुछ नहीं होता है। वे सिर्फ कैलोरी प्रदान करते हैं। इसके अलावा, 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए गाय के दूध से बचना चाहिए क्योंकि इसे पचाना मुश्किल हो सकता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer