बच्चे के लिए शैंपू खरीदते समय इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, नहीं होगा बालों को नुकसान

Buying Shampoo For Kids: बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती है, गलत चीजों के इस्तेमाल से उनकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
बच्चे के लिए शैंपू खरीदते समय इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, नहीं होगा बालों को नुकसान

छोटे बच्चों की देखभाल करना कोई आसान काम नहीं है। उनकी हर छोटी-छोटी चीज का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। छोटे बच्चों की व्यस्कों की तुलना में बहुत संवेदनशील होती है, इसलिए उनकी त्वचा पर कुछ भी अप्लाई करने से पहले बहुत सी चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। क्योंकि गलत चीजों के प्रयोग से शिशु की त्वचा को बहुत नुकसान पहुंच सकता है। बड़ों की तरह छोटे बच्चों के सिर में भी गंदगी जमा हो जाती है, जिसकी सफाई करना बहुत महत्वपूर्ण है। आप जिस तरह अपने बालों की देखभाल करते हैं उसी तरह बच्चे के बालों की देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है। जिससे बालों या स्कैल्प संबंधी किसी समस्या का सामना न करना पड़े।

बच्चों को नहलाते समय शरीर के साथ ही उनके बालों की सफाई भी करना जरूरी है। उनके स्कैल्प पर जमा गंदगी को साफ करें। जिसके लिए हम सभी बच्चों के बालों में शैंपू का प्रयोग करते हैं। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि बाजार में मौजूद ज्यादातर शैंपू केमिकल से भरे होते हैं, जो आपके बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बच्चों को किसी भी तरह की हानि से बचाने के लिए आपको उनके लिए शैंपू खरीदते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस लेख में हम आपको ऐसी 6 बातों के बारे में बता रहे हैं।

Shampoo For Kids

बच्चे के लिए शैंपू खरीदते समय इन 5 बातों का रखें खास ध्यान (Buying Shampoo For Kids Things To Remember In Hindi)

1. बच्चे के स्कैल्प की स्किन टाइप को पहचानें

अक्सर हम देखते हैं कि बच्चे के सिर में गंदगी जमा हो जाती है जिससे क्रैडल कैप की समस्या हो जाती है। हम अक्सर ही इसे डैंड्रफ समझ लेते हैं और इसके अनुसार ही बच्चे के लिए शैंपू का प्रयोग करने लगते हैं। लेकिन यह बिल्कुल भी सही नहीं है। आपको अपने बच्चे के स्कैप्ल की त्वचा की पहचान करने के बाद ही कोई शैंपू खरीदना चाहिए। नहीं तो इससे स्कैल्प संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं और ड्राई स्कैल्प की समस्या भी हो सकती है।

इसे भी पढें: क्या शिशुओं को काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट जैसे नट्स खिलाना सुरक्षित है? जानें एक्सपर्ट की राय

2. एक पीएच बैलेंस्ड शैंपू चुनें

बच्चे के लिए शैंपू खरीदते समय यह जांचे कि वह बच्चे के की त्वचा में पीएच स्तर बैलेंस्ड रखन के लिए सही है या नहीं। आमतौर पर छोटे बच्चों की त्वचा का पीएच स्तर 5.5 होता है। आपको एक ऐसा शैंपू लेना चाहिए जो पीएच स्तर को बनाए रखे। क्योंकि बच्चों को त्वचचा बहुत कोमल और मुलायम होती है। इसलिए शैंपू में पीएच स्तर की जांच जरूर करें।

3. पोषण से भरपूर शैंपू चुनें

आपको बच्चे के लिए एक ऐसा शैंपू चुनना चाहिए जिसमें बच्चे की त्वचा और बालों के लिए जरूरी विटामिन शामिल हों। कोशिश करें कि शैंपू में विटामिन ई, डी और ए जैसे विटामिन जरूर मौजूद हों।

Shampoo For Kids

4. शैंपू में डाले गए इंग्रीडिएंट्स की जांच करें

जब आप बच्चे के लिए शैंपू खरीदते समय आपको सबसे महत्वपूर्ण चीज जिसका ध्यान रखना चाहिए वह है शैंपू में कौन-कौन सी सामग्री डाली गई हैं। शैंपू में यह चेक करें कि उनमें किसी तरह के कोई हानिकारक केमिकल का प्रयोग तो नहीं किया गया है। बाजार में मौजूद ज्यादातर शैंपू केमिकल से भरे हैं, जो आपके बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए शैंपू की इंंग्रीडियंट्स लिस्ट अच्छी तरह चेक कर लें। कोशिश करें कि आप नैचुरल शैंपू के विकल्प चुनें।

इसे भी पढें: स्तनपान या फार्मूला मिल्क, बच्चे को कौन सा दूध पिलाना है ज्यादा फायदेमंद?

5. चेक करें कि शैंपू FDA द्वारा अप्रूव है या नहीं

आपको बच्चे के लिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए जो ट्राइड एंड टेस्टिड हो। जिन्हें मेडिकली कई बार टेस्ट किया गया हो और उसके बाद सुरक्षित बताया गया हो। इसकी जांच जरूर करें, क्योंकि अन्य किसी शैंपू का इस्तेमाल से स्कैल्प में एलर्जी और रूसी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer