Doctor Verified

क्या शिशुओं को काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट जैसे नट्स खिलाना सुरक्षित है? जानें एक्सपर्ट की राय

Nuts For Infants Safe Or Not In Hindi: शिशुओं के लिए नट्स का सेवन कितना सुरक्षित है इसको लेकर काफी लोग असमंजस में रहते हैं, जानें एक्सपर्ट की राय।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
क्या शिशुओं को काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट जैसे नट्स खिलाना सुरक्षित है? जानें एक्सपर्ट की राय

नट्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हम सभी इनका खूब सेवन करते हैं ये बेहद स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। जब शिशु या छोटी उम्र के बच्चों खासकर 1 साल से कम उम्र वाले बच्चों को जब नट्स खिलाने की बात आती है, तो पेरेंट्स काफी असमंजस में रहते हैं। एक आम धारणा है कि शिशुओं को अगर नट्स खिलाए जाते हैं तो इससे उन्हें एलर्जी और चोकिंग की समस्या हो सकती है। जिसके चलते हम में से ज्यादातर लोग शिशुओं नट्स देने से कतराते हैं। लेकिन क्या वाकई शिशुओं को नट्स खिलाना उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है? शिशुओं को नट्स खिलाना सुरक्षित है या नहीं है, इसके बारे में जानने के लिए हमने फोर्टिस अस्पताल, बेंगलुरु के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ योगेश कुमार गुप्ता से बात की। इस लेख में हम आपको शिशुओं के लिए नट्स का सेवन कितना सुरक्षित है (Nuts For Infants Safe Or Not In Hindi) इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Nuts For Infants Benefits In Hindi

क्या शिशुओं को काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट जैसे नट्स खिलाना सुरक्षित है? (Nuts For Infants Safe Or Not Know From Expert In Hindi)

डॉ योगेश कुमार गुप्ता के अनुसार 6 महीने तक बच्चे को सिर्फ स्तनपान कराने की सलाह दी जाती है। उसके बाद शिशु को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए ठोस पदार्थ खिलाना शुरू किया जाता है। उन्हें ऐसे फूड्स खिलाए जाते हैं जो पचने में आसान होते हैं जैसे सीरियल्स, दाल। उसके बाद धीरे-धीरे उन्हें कॉम्प्लेक्स कार्ब्स देना शुरू किया जाता है। उन्हें फल और सब्जियां खिलाए जाते हैं जो फाइबर से भरपूर होते हैं, साथ ही आंत और पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

नट्स भी शिशु के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इनमें विटामिन ई, जरूरी ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और कई अन्य जरूरी विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपने बच्चे के आहार में नट्स और ड्राइ फ्रूट्स शामिल करें। लेकिन उन्हें कब से देना शुरु करना चाहिए और कैसे खिलाना चाहिए, इसका पता होना भी बहुत जरूरी है।

इसे भी पढें: बच्चों के पैर में परेशानी का कारण बन सकती हैं ये 4 समस्याएं, जानें बचाव का उपाय

शिशु को कब से देना चाहिए नट्स और कैसे खिलाना चाहिए? (Right Age To Give Nuts For Infants In Hindi And How)

आप शिशु को 6 महीने के बाद 7 से 8 महीने का हो जाने पर उन्हें नट्स खिलना शुरू कर सकते हैं। लेकिन आपको उन्हें शिशु को पाउडर के रूप में खिलाना चाहिए। शिशु को कभी भी साबुत नट्स खिलाने की सलाह नहीं दी जाती है। इससे उन्हं चोकिंग (Choking) की समस्या हो सकती है। खासकर अगर 1 साल से कम के बच्चे को साबुत नट खाने के लिए देते हैं। आप काजू, बादाम और अखरोट जैसे नट्स को रोस्ट करके इनका पाउडर बना लें और इसे उन्हें किसी अन्य फूड में डालकर खिलाएं जैसे हलवा, सीरियल और दही या अन्य डिश में डालकर। इसके अलावा आप चाहें तो बाजार में नट्स कई अन्य रूपों में भी मौजूद हैं जैसे पीनट बटर, काजू बटर, बादाम बटर आदि। आप इन्हें भी अपने शिशु को खिला सकते हैं। कोशिश करें कि उन्हें ज्यादा मीठे और ज्यादा प्रिजर्वेटिव्स वाले प्रोडक्ट खिलाने से बचें।

Nuts For Infants Benefits In Hindi

शिशुओं के लिए कैसे फायदेमंद है नट्स का सेवन (Nuts And Dry Fruits Benefits For Infants Or Babies In Hindi)

1. अखरोट

ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है, जो बच्चे के मानसिक विकास बेहतर तरीके से होने में अहम भूमिका निभाता है।

2. बादाम

बादाम कैल्शियम, फास्फोरस, फाइबर और प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह बच्चों को हड्डियों को मजबूत बनाने और शारीरिक विकास में मदद करता है।

3. काजू

काजू जिंक, आयरन और फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो बच्चे के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होने देते साथ ही इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं।

4. पिस्ता>

पिस्ता पेट के लिए फायदेमंद है। पिस्ता बच्चों के मल त्याग में मदद कर सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर पिस्ता प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। यह एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर है। मस्तिष्क को तेज करता है और हड्डियों के विकास में मददगार है।

इसे भी पढें: क्या जन्म के बाद शिशु का रोना जरूरी है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि शिशु को नट्स खिलाना स्वस्थ है और उनके शारीरिक और मानसिक विकास दोनों के लिए जरूरी है। लेकिन आप किस तरह उसे नट्स खिला रहे हैं इसकी भी अहम भूमिका होती है। तो उन्हें साबुत नट्स देने से बचें, और उनके आहार में नट्स शामिल करने के लिए अन्य तरीके ढूंढें। अगर आप सही तरीके से शिशु को नट्स खिला रहे हैं तो इससे उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

(With Inputs: Dr Yogesh Kumar Gupta, Head of Pediatric Intensive Care Unit, Fortis Hospitals, Bannerghatta Road, Bengaluru)

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer