इन 5 तरीकों से बढ़ाएं अपने बच्चों की इम्युनिटी, कोरोनावायरस जैसे संक्रमणों से भी होगा बचाव

 जब बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तो वह जल्दी जुकाम, बुखार, सर्दी और वायरल बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
बच्‍चे का स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 08, 2020Updated at: Jun 08, 2020
इन 5 तरीकों से बढ़ाएं अपने बच्चों की इम्युनिटी, कोरोनावायरस जैसे संक्रमणों से भी होगा बचाव

कोरोनावायरस जिस तेजी से दुनियाभर में फैल रहा है उससे सिर्फ बड़े बुजुर्ग ही नहीं बच्चे भी अछूते नहीं हैं। डॉक्टर्स और दुनियाभर के तमाम एक्सपर्ट्स का कहना है कोरोनावायरस को वही व्यक्ति मात दे सकता है जिसकी इम्युनिटी स्ट्रॉंग हो। ऐसे में जरूरी है कि कोरोनावायरस और ऐसे तमाम अन्य वायरसों से लड़ने के लिए नवजात की इम्युनिटी को मजबूत किया जाए। जब बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तो वह जल्दी जुकाम, बुखार, सर्दी और वायरल बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए उन्हें कोरोना का खतरा भी अधिक होता है। इन्हीं चीजों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बच्चों का इम्युन सिस्टम मजबूत करने की टिप्स बता रहे हैं।

insidechildrensimmunesystem 

माइक्रोनूट्रीअन्ट 

माइक्रोनूट्रीअन्ट बच्चों के इम्युन सिस्टम को मजबूत करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। मां का दूध बच्चों के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे आंवला, अमरूद, संतरा, नींबू इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं और आयरन के बेहतर अवशोषण में भी मदद करते हैं। मां अपने दूध की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए विटामिन बी 6 से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे कीन्न, चिकन और मछली आदि का सेवन कर सकती है। वहीं, विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे नट्स और बीज संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

insidevitamindforkids

कोरोना वायरस के बारे में कितना जानते हैं आप? खेलें ये क्विज :

Loading...

इसे भी पढ़ें :  बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ानी है तो खिलाएं ये 4 चीजें, नहीं पड़ेंगे बीमार

धूप भी दिखाएं

नवजात को थोड़ी देर के लिए धूप भी दिखानी चाहिए। थोड़ा धूप में ले जाकर नवजात को रोजाना थोड़ी देर हल्की धूप में लेकर जाएं। इससे विटामिन डी मिलता है, जो इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के साथ शिशु को जुकाम, खांसी बुखार जैसी वायरल बीमारियों से भी बचाता है।

इसे भी पढ़ें : नवजात शिशु के इम्यून सिस्टम को कैसे दें मजबूती? जानें शिशुओं की इम्यूनिटी बढ़ाने के 5 बेस्ट तरीके

बच्चों की मालिश भी करें

जब आप बच्चों को धूप दिखाएं तो तेल की मदद से हल्के हाथों से उनकी मालिश करें। इससे शिशु की हड्डियां मजबूत होगी और इम्यून सिस्टम भी अच्छी तरह से विकसित होगा। जब बच्चों की मालिश होती है तो उनकी कोशिकाएं भी अच्छी तरह से काम करती है जिससे उन्हें अच्छी नींद मिलने में मदद मिलती है। 

Read more articles on Children's Health in Hindi

Disclaimer