Doctor Verified

शिशु को गाय का दूध किस उम्र से पिलाना शुरू करें? डॉक्टर से जानें इसके फायदे और सावधानियां

बच्चे को अगर आप गाय का दूध पिलाने की सोच रहे हैं, तो आपको इन बातों के बारे में जरूर समझ लेना चाहिए ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 26, 2022Updated at: Apr 26, 2022
शिशु को गाय का दूध किस उम्र से पिलाना शुरू करें? डॉक्टर से जानें इसके फायदे और सावधानियां

बच्चों के लिए गाय की दूध बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं लेकिन बच्चों तो डेढ़ साल से पहले गाय का दूध नहीं पिलाना चाहिए क्योंकि छोटी उम्र में वह गाय के दूध में मौजूद प्रोटीन और खनिजों की मात्रा को पचा नहीं पाते हैं और यह उनके लिए हानिकारक हो सकता है। इससे उनके किडनी और अन्य अंगों पर भी प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए बच्चों को डेढ़ या 2 साल के बाद ही गाय का दूध पिलाना चाहिए ताकि उनका शरीर स्वस्थ रहे। गाय का दूध पिलाने के सही तरीके और फायदे के बारे में हमने विस्तार से बात की गुड़गांव के आर्टेमिल अस्पताल के चीफ पीडियाट्रीशयन डॉ राजीव छाबड़ा से। 

बच्चों को गाय का दूध कैसे पिलाएं

बहुत शरूआत में बच्चों को गाय का दूध नहीं देना चाहिए। डेढ़ साल के बाद आप क्रीम मिल्क पीने को दे सकते हैं। इसके बाद जब आप बच्चा क्रीम मिल्क आसानी से पचा सके, तो आप उन्हें टोन्ड मिल्क भी दे सकते हैं। हालांकि आपको इस बात का अच्छी तरह से ध्यान रखना चाहिए कि अगर बच्चे को अपच जैसा महसूस हो, तो तुरंत उन्हें गाय का दूध देना बंद करना चाहिए। अगर आप इसे नजरअंदाज करते है, तो बच्चे की परेशानी बढ़ सकती है। न ही बच्चे को बहुत शुरूआत में दूध से बनें ठोस आहार का सेवन करने को न दें। इसे भी बच्चे को पचाने में परेशानी आ सकती है। इसलिए अनाज, सब्जियों और फल आदि शामिल न करें। कई बार ऐसा भी हो सकता है कि बच्चे में लैक्टोज इंटॉलरेंस की समस्या भी हो सकती है। पाचन तंत्र में परेशानी के कारण पेट में जलन और मल में परेशानी भी हो सकती है। इसलिए बच्चे को गाय का दूध देने के बाद इन सभी बातों का बहुत अधिक ख्याल रखें।

cow-milk-baby 

Image Credit- Freepik

बच्चे को गाय का दूध पिलाने के फायदे

मां के बाद बच्चे के लिए गाय का दूध सबसे फायदेमंद माना जाता है। गाय के दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स और खनिज के साथ-साथ कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह बच्चे की हड्डियों को मजबूत बनाने और दांतों के निर्माण में मदद करता है। यह रक्त का थक्का और मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद कर सकता है। साथ ही दूध में पाया जाने वाला विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषित करने में मदद करता है। इससे बच्चे की वृद्धि भी होती है और कार्बोहाइड्रेट बच्चे को ऊर्जा भी प्रदान करता है। स्वस्थ वसा बच्चे का वजन बढ़ाने में सहायता करता है। 

इसे भी पढ़ें- ये 3 संकेत पहचानकर ही शुरू करें शिशु को ठोस आहार देना, वजन घटना और दांत दिखना नहीं है संकेत

cow-milk-baby

Image Credit- Freepik

बच्चे को एक दिन में कितना दूध पिलाना चाहिए ?

1 या 2 साल के बच्चे को आधा कप दूध पिलाना चाहिए ताकि यह पाचन तंत्र को प्रभावित न करे। इसकी मात्रा आप धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं ताकि बच्चा इसे आसानी से पचा सके। जब भी बच्चे को दूध पिलाएं कोशिश करें कि उनका पेट खाली हो क्योंकि कई बार हम बच्चे को ज्यादा पोषण देने के चक्कर में अधिक खाना खिलाने लगते हैं। इस चक्कर में उनकी हेल्थ खराब हो सकती है और उनके लिए दूध पचा पाना मुश्किल हो जाता है। पूरे दिन में पहले एक ही बार दूध दें। दूध पीने के दौरान अगर उन्हें प्यास लगे, तो आप उन्हें थोड़ा पानी पीने को दे सकते हैं। बहुत से लोग बच्चे को दूध में पानी मिलाकर देते हैं। उनका मानना होता है कि दूध में पानी मिलाने से दूध पतला हो सकता है और बच्चे आसानी से दूध पचा लेते हैं लेकिन ये उनके लिए हानिकारक हो सकता है। इससे उन्हें नुकसान हो सकता है। आप उन्हें भले ही कम दूध पिलाएं लेकिन गाढ़ा और शुद्ध दूध दें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer