घर में है बेबी तो इन 5 प्रोडक्ट्स का संभलकर करें इस्तेमाल, गलती करने से शिशु को हो सकता है नुकसान

घर में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली कई चीजों से बच्चे को नुकसान हो सकता है और यह कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 22, 2022Updated at: Apr 22, 2022
घर में है बेबी तो इन 5 प्रोडक्ट्स का संभलकर करें इस्तेमाल, गलती करने से शिशु को हो सकता है नुकसान

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं या आपका बेबी अभी छोटा है, तो आप उनके सुरक्षा के लिए कई बातों का ध्यान रखती है। जैसे उनके खाने, सोने, नहाने और रोने पर भी आप तुरंत उनके रोने के कारणों को ढूढ़ने का प्रयास करते हैं। लेकिन कई बार हमारे घर में ऐसी कई छोटी-बड़ी चीजें होती है, जो छोटे बच्चों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। आपको इन चीजों की खरीदारी करते समय काफी सर्तकता बरतनी चाहिए और साथ ही हो सके तो इन चीजों के बदले किसी अन्य विकल्प को खरीदने का प्रयास करना चाहिए ताकि बच्चे को कोई नुकसान न हो। जैसे आपके घर में मौजूद मच्छर मारने की मशीन से निकलने वाले केमिकल्स से बच्चों को नुकसान हो सकता है। इससे उन्हें मस्तिष्क, इम्यून सिस्टम और सीखने की क्षमता का विकास नहीं हो पाता है। इसके अलावा उनमें बेचैनी, चिड़चिड़ापन और आंखों में जलन हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए आप इन 5 चीजों का अपने घर में न रखें और साथ ही कई तरह की सावधानियों का भी ध्यान रखें। 

इन प्रोडक्ट्स से बच्चों को हो सकता है नुकसान

1. खुशबूदार चीजें

कई बार हम घर में सीलन की बदबू या सफाई के लिए भी खुशबूदार चीजों का इस्तेमाल करना चाहते है क्योंकि इससे घर में फ्रेशनेस बनी रहती है लेकिन इससे बच्चों को नुकसान हो सकता है। जैसे आमतौर पर हम घरों में फर्श साफ करने के लिए क्लीनर और फिनाइल की गोलियां उपयोग में लाते हैं। इसमें पाए जाने वाले केमिकल्स बच्चों की कार्यक्षमता और मस्तिष्क कार्यशैली को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए घर में व्यक्तिगत देखभाल की चीजों में भी इस तरह के केमिकल्स का ध्यान रखें और हो सके तो ईको-फ्रेंडली चीजों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। 

baby-products

Image Credit- Freepik

2. कीटाणुनाशक चीजों से परहेज

भोजन या बहुत से चीजों को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए उनमें पेस्टीसाइड्स मिलाए जाते हैं ताकि वह लंबे समय तक खराब न हो। अगर आप भी बच्चों के लिए इस तरह के पैकेट बंद खाने के सामान का इस्तेमाल करते है, तो इससे छोटे बच्चों पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए घर में कीटाणुनाशक क्लीनर और हाथ धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल न करें। इससे बच्चे को भी परेशानी हो सकती है। इसके बजाय आप किसी प्राकृतिक हैंडवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. प्लास्टिक कंटेनर

प्लास्टिक ने हमारे जीवन में बड़ी जगह बना ली है। हम लगभग हर काम में किसी न किसी तरीके से प्लास्टिक का उपयोग कर रहे होते हैं। जैसे छोटे बच्चे की दूध की बोतल से लेकर प्लास्टिक फूड पैकेजिंग तक में हम बीपीएस, बीपीई और बीपीएफ कई तरह के प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं। सभी तरह के प्लास्टिक्स में एस्ट्रोजेनिक एक्टिविटी पाई जाती है, जो आपके शरीर को कई तरह से प्रभावित कर सकती है। बीपीए प्लास्टिक से हृदय रोग और कैंसर तक का खतरा हो सकता है। इसकी जगह पर आप कांच के कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा स्टेनलेस स्टील का उपयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- प्लास्टिक के बर्तन आपकी सेहत को अंजाने में कैसे पहुंचाते हैं नुकसान, एक्सपर्ट से समझें पूरी बात

4. बेबी प्रोडक्ट्स और शैम्पू

बच्चों के पर्सनल चीजों खरीदते वक्त भी आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। आप बच्चों के लिए लिक्विड सोप या शैम्पू खरादते वक्त ये जरूर देखें कि उसमें फॉर्मलडिहाइड और फॉर्मलडिहाइड रिलीजर्स जैसे केमिकल्स तो नहीं है क्योंकि इससे बच्चों को नुकसान हो सकता है। इसलिए बच्चों के लिए हमेशा सही उत्पाद चुनेन की कोशिश करें। 

baby-products

Image Credit- Freepik

5. मच्छर मारने वाली मशीन

हमारे घरों में कई तरह के ऐसे उत्पाद होते हैं, जिसे रेडिएशन निकलती है या कुछ केमिकल्स निकलते हैं। जैसे घरों में मच्छर मारने वाली मशीन, परफ्यूम और होम फ्रेश परफ्यूम में भी हानिकारक चीजें होती है, जो बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती है। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer