क्या घंटों पानी में फल और सब्जियां रखने से निकल जाते हैं इनमें छिपे कीड़ें ? जानें कीड़े निकालने का आसान तरीका

क्या आप भी बाजार से सब्जियां लाने के बाद उन्हें धोते हैं और अगर धोते हैं तो कैसे धोते हैं। लेख में जानें इन्हें धोने का सही तरीका और फायदे। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Apr 02, 2020 11:18 IST
क्या घंटों पानी में फल और सब्जियां रखने से निकल जाते हैं इनमें छिपे कीड़ें ? जानें कीड़े निकालने का आसान तरीका

जब भी आप या आपकी मम्मी बाजार या सब्जियों की मार्केट जाती है तो ऐसे फल और सब्जियों को खरीदना पसंद करती हैं, जो साफ और चमकदार होती हैं। उन फल और सब्जियों को खरीदने के बाद आपका या उनका सबसे पहला काम होता है उन चीजों को धोना ताकि आपके पेट में कीड़े न जा पाएं। अगर इन फलों और सब्जियों को न धोया जाए तो इनमें मौजूद ये कीड़े आपके पेट में जाकर आपको बीमार बना सकते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं। इसलिए बाजार से फलों और सब्जियों को लाकर धोना बेहद जरूरी है। हालांकि बहुत सी महिलाओं और ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि इन्हें कितनी देर तक धोना चाहिए। कुछ लोग बहते पानी में सब्जियों को धोना पसंद करते हैं तो कुछ इन्हें भिगोकर धोना पसंद करते हैं। अगर आप भी सोच रहे हैं की फलों और सब्जियों को ज्यादा देर तक धोने से क्या इनमें छिपे कीड़े निकल जाते हैं तो इस लेख में हम आपके इस सवाल का सही जवाब दे रहे हैं। तो आइए जानते है कि फलों और सब्जियों को कितनी देर तक धोना चाहिए और इन्हें धोने से क्या फायदा मिलता है। 

vegetable

कैसे धोई जाती हैं सब्जियां 

आपने अक्सर गौर किया होगा कि आपकी मां सब्जी खरीदने के बाद बहते पानी में सभी सब्जियों को धोया करती हैं।  सब्जियों को धोने के बाद आपकी मां उन्हें एक बड़े कटोरे को पानी से भर देंगी और उसमें थोड़ा नमक डालकर धोई हुई सब्जियों को उसमें डाल देंगी। उसके बाद फिर वह सब्जियों को लगभग 10-15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ देंगी। यह उनकी सामान्य दिनचर्या है, जिसे वह बाजार से आने के बाद कई सालों से करती आ रही हैं। वह अक्सर हमें नमक के पानी में बैंगन और ककड़ी धोने और उसके छिलके को हटाने और फिर उसका उपयोग करने की सलाह भी देती हैं। वहीं अंगूर जैसे फल में कीटनाशक की मात्रा सबसे अधिक होती है और आम तौर पर हम इसे गर्म पानी में ही धोकर खाना चाहिए। हमें कभी भी सूखे अंगूरों को बिना धोए नहीं खाना चाहिए। 

इसे भी पढ़ेंः किस सब्जी को ज्यादा पकाने से हमारी सेहत को पहुंच रहा नुकसान, न्यूट्रिशिनिस्ट से जानें उस सब्जी का नाम

फलों और सब्जियों के छिलके से चटनी बनाना नुकसानदेह

हम जो भी सब्जियां या फल खरीदते हैं, हम उसको छीलते हैं और उसके बाद ही खाते हैं। आपने देखना होगा कि आपकी मां कई सब्जियों या फलों के छिलके से विभिन्न प्रकार की चटनी बनाती हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि सब्जियों को उगाने के लिए कीटनाशक का प्रयोग किया जाता है, जिसके तत्व सब्जियों के छिलके पर ही रह जाते हैं और आपके पेट में जाकर आपको बीमार बना सकते हैं। इसलिए अगली बार से ऐसा करने बचें।

vegetablewash

कैसे पानी में धोनी चाहिए सब्जियां 

कई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि कीटनाशकों को हटाने के लिए ठंडा पानी पर्याप्त है, लेकिन फिर भी ठंडे पानी की तुलना में नमक वाले पानी का प्रभाव अधिक है। सब्जियों को धोने के बाद, उन्हें एक साफ कपड़े से धोना चाहिए क्योंकि कपड़े का उपयोग कर सब्जियों को सूखाया जा सकता है।

सब्जियों को धोने के फायदे

आप सभी फलों और सब्जियों को धो लें। सीएसई के अनुसार, सब्जियों को 2% नमक वाले पानी से धोने पर अधिकांश कीटनाशक अवशेष हटाने में मदद मिलती है। इन सब्जियों के छिलके पर आपको कुछ गंदगी दिख सकती है, जो नमक वाले पानी से हट जाती है। हालांकि 75 से 80 प्रतिशत कीटनाशक अवशेषों को ठंडे पानी से धोने पर भी हटाया जा सकता है। इसके अलावा, विशिष्ट रूप से इन फलों और सब्जियों को धोकर ही खाना चाहिए, जिसमें अंगूर, सेब, अमरूद, आलूबुखारा, आम, आड़ू, नाशपाती और टमाटर, बैंगन व भिंडी जैसी सब्जियां शामिल हैं।

इसे भी पढ़ेंः फलों और सब्जियों को छीलते-काटते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, सुरक्षित रहेंगे सारे पोषक तत्व

विनेगर में भिगोना 

10 प्रतिशत सफेद सिरके और 90 प्रतिशत पानी के घोल में अपनी सभी सब्जियों और फलों को भिगो दें। इस घोल को अच्छी तरह से हिलाएं और सब्जियों को अच्छी तरह से रगड़ें। फलों में जामुन को धोते समय सावधान रहें क्योंकि इसका छिलका पतला होता है, जिसके कारण इसकी बाहरी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

हल्का उबालें और छीलें 

अपनी सब्जियों को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी से धोएं। ऐसा करने से आप सब्जियों पर लगे हुए अवशेष को हटा सकते हैं। इसके अलावा सब्जी या फल को छीलना इन कीटनाशकों को हटाने का एक कुशल तरीका है।  इसके अलावा, चिकन या मांस को जब भी बनाएं तो उसमें से अतिरिक्त वसा और त्वचा को निकाल दें क्योंकि यह अवांछित कीटनाशक अवशेषों को अवशोषित कर सकते हैं।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer