डबल चिन से हैं परेशान? इन टिप्स की मदद से कम करें चेहरे की चर्बी

Tips To Get Rid Of Face Fat In Hindi: चेहरा की चर्बी कम करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं। इससे आप चेहरा पतला और टोंड नजर आएगा।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 23, 2022 12:41 IST
डबल चिन से हैं परेशान? इन टिप्स की मदद से कम करें चेहरे की चर्बी

अक्सर लोग हाथ-पैर और पेट की चर्बी तो कम कर लेते हैं। लेकिन, चेहरे के फैट को कम करना काफी मुश्किल होता है। चेहरे पर जमा चर्बी से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। मोटे-फूले गाल और डबल चिन आपकी सुंदरता बिगाड़ सकते हैं। इतना ही नहीं, चेहरे पर फैट जमा होने के कारण आप अपनी उम्र से बड़े नजर आने लगते हैं। अक्सर गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण फेस पर अतिरिक्त फैट जमा हो जाता है। हालांकि, अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप चेहरे पर जमा फैट को कम कर सकते हैं। इस लेख के जरिए हम आपको चेहरे का फैट करने के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं (Chehre ka Fat Kam Karne Ki Tips)

फेशियल एक्सरसाइज करें 

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। जिस तरह से शरीर से चर्बी कम करने के लिए कई व्यायाम होते हैं, वैसे ही चेहरे पर जमा फैट को कम करने के लिए फेशियल एक्सरसाइज होती हैं। फेशियल एक्सरसाइज करने से चेहरे की मांसपेशियां मजबूत और टोंड होती हैं। इससे फेस पर जमा चर्बी कम होती है और चेहरे पर कसाव आता है। फेशियल फैट को कम करने के लिए आप लिप पुलअप, फिश लिप, नेक कर्ल अप और एयर ब्लोइंग जैसी फेशियल एक्सरसाइज कर सकते हैं।

खूब पानी पिएं

स्वस्थ रहने के भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी पीने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है। पानी का कम सेवन करने से चेहरा फूला हुआ नजर आ सकता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। अगर आप चेहरे पर जमा फैट को कम करना चाहते हैं तो खूब पानी पिएं। डॉक्टर्स एक दिन में 6-8 गिलास पानी की सलाह देते हैं। 

Face-Fat

नमक का सेवन कम करें 

अगर आप सलाद, सूप या फ्रूट्स पर ऊपर से कच्चा नमक डालकर खाते हैं, तो इससे आपके चेहरे पर चर्बी जमा हो सकती है। चेहरे पर जमा फैट को कम करने के लिए नमक का सेवन कम कर दें। नमक का अधिक सेवन करने से चेहरा फूला हुआ नजर आ सकता है। दरअसल, नमक में मौजूद सोडियम के कारण शरीर में पानी ठहरने लगता है, जिसे वॉटर रिटेंशन कहते हैं। इससे बॉडी डिटॉक्स नहीं हो पाती है और शरीर में फैट जमा होने लगता है। 

इसे भी पढ़ें: पीठ की चर्बी तेजी से घटाने के लिए रोज करें ये 3 योगासन

भरपूर नींद लें 

स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद पूरी ना होने के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और चेहरे का फैट भी बढ़ सकता। नींद की कमी के कारण शरीर में स्ट्रेस लेवल बढ़ता है, जिससे हमारा मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है। चेहरे के फैट को कम करने के लिए रात में कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लें।

मसाज करें

अक्सर लोग चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए चेहरे पर मसाज करते हैं। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि मसाज करने से फेस का फैट भी आसानी से कम हो सकता है। दरअसल, मसाज करने से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और फैट बर्न करने में मदद मिलती है। आप किसी भी एसेंशियल या कैरियर ऑयल से चेहरे की मसाज कर सकते हैं।  

शराब का सेवन न करें 

शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। शराब का सेवन करने से वजन बढ़ने के साथ-साथ चेहरे का फैट भी बढ़ता है। शराब पीने से शरीर में पानी की कमी होती है और विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं। इसके साथ ही, शराब में कैलोरी की अधिक मात्रा होती है, जिससे मोटापा और फेशियल फैट बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Diet: शरीर की चर्बी कम करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Tips To Get Rid Of Face Fat In Hindi: इन टिप्‍स की मदद से आपको अपने चेहरे की चर्बी को जल्दी कम करने में मदद मिलेगी। हालांकि, चेहरे का फैट कम करने के लिए संतुलित आहार लें और नियमित एक्सरसाइज करते रहें।

Disclaimer