सुबह उठते ही 5 मिनट स्किन मसाज करने से दूर होती हैं त्वचा से जुड़ी ये 5 समस्याएं, जानें आसान तरीका और फायदे

त्वचा में दिखनी वाली डलनेस और सूजन को दूर करने के लिए आप फेस मसाज की मदद ले सकते हैं। तो, जानें सुबह उठते ही स्किन मसाज करने के फायदे। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 11, 2021
सुबह उठते ही 5 मिनट स्किन मसाज करने से दूर होती हैं त्वचा से जुड़ी ये 5 समस्याएं, जानें आसान तरीका और फायदे

सुबह उठते ही आपने अक्सर अपने चेहरे में सूजन और डलनेस महसूस की होगी। पर आपने कभी सोचा है कि ऐसा (why is your face puffy when we wake up) क्यों होता है? दरअसल, सोने के बाद उन लोगों के चेहरे में ज्यादा सूजन और पफनेस होती है जिनकी नींद पूरी ना हुई हो या फिर वे ज्यादा सो गए हों। होता ये है कि जब आप सोते हैं तो आपकी बॉडी का फ्लूइड (fluid) चेहरे की तरफ ज्यादा जमा हो जाता है। फ्लूइड में सोडियम की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ब्लड वेसेल्स बड़े हो जाते हैं और चेहरे में सूजन आ जाती है। ऐसा तब भी होता है जब आप चेहरे को गलत पॉजिशन में रख कर सो जाएं। पर अगर आप सुबह उठते ही अपने चेहरे को मसाज दें तो, आपके चेहरे की ये सूजन दूर हो सकती है। साथ ही ये सुबह उठ कर बस 5 मिनट चेहरे को मसाज (benefits of face massage) से देने से आप त्वचा की कई परेशानियों से बचे रहे सकते हैं। तो, आइए जानते हैं सुबह उठते ही फेस मसाज करने के ये फायदे (benefits of face massage in morning)।

Insideskinmassagebenefits

सुबह उठते ही 5 मिनट स्किन मसाज करने से दूर होती हैं त्वचा से जुड़ी ये समस्याएं

1. त्वचा में सूजन

सुबह उठने के बाद चेहरे को मसाज देने से त्वचा के एनर्जेटिक प्वाइंट्स को एक्टिवेट करने में मदद मिलती है। दरअसल, इन प्वाइंट्स के एक्टिवेट होने से त्वचा में रात से जमा हुए फ्लूइड और उसके सोडियम में एक मूवमेंट आ जाती है, जिससे वे तुंरत ही त्वचा से मूव होने लगते हैं और त्वचा की सूजन कम होने लगती है। 

2. डल स्किन

जब आप सुबह उठते ही अपने चेहरे को मसाज देते हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इसके कारण आपके ब्लड सेल्स आराम में आ जाते हैं और ये  आंखों और भौंहों के आसपास की मांसपेशियों को भी आराम पहुंचाते हैं। जब त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है तो आपकी डल त्वचा में अपने आप ग्लो आ जाती है। 

इसे भी पढ़ें : बच्चों की अच्छी स्किन के लिए अपनाएं ये 6 आसान घरेलू नुस्खे, बनी रहेगी कोमलता और बढ़ेगा निखार

3. एक्ने, व्हाइहेड्स और ब्लैडहेड्स

फेस मसाज का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपकी स्किन को डिटॉक्स होने का मौका देता है। ये आपकी लसीका तंत्र (lymphatic vessels) को एक्टिवेट करता है जिससे चेहरे के टिशूज से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। जिससे त्वचा अंदर से साफ नजर आती है और आपको एक्ने और पिंपल्स नहीं होते। इसके अलावा ये ब्लड वेसेल्स में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ाता है जिससे आपके स्किन पोर्स ब्लॉक नहीं होते हैं और आप व्हाइहेड्स और ब्लैडहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। 

4. एजिंग 

जब आपके चेहरे की मांसपेशियां तनावग्रस्त होती हैं, तो उनमें एजिंग के लक्षण जैसे कि झुर्रियां पड़ने की संभावना अधिक होती है।  इसलिए इन्हें नियमित रूप से मालिश करने की जरूर है। नियमित मालिश से चेहरे की मांसपेशियों को उत्तेजित करने से इन क्षेत्र में ऑक्सीजन लाने में मदद मिलती है जो कि एजिंग को रोकता है। दरअसल, मसाज कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है और चेहरे की रंगत निखारने के साथ प्राकृतिक चमक देता है।

Inside3puffyface

इसे भी पढ़ें : नारियल की मलाई से बने ये 6 फेस पैक लगाकर पाएं सॉफ्ट और स्मूद चेहरा, दाग-धब्बों और टैनिंग से मिलेगा छुटकारा

5. पिगमेंटेशन

पिगमेंटेशन को कम करने में एक लंबा समय लग जाता है। पर अगर आप रोज सुबह बस कुछ मिनट तक अपनी स्किन को मसाज देते रहें तो, ये गहरे पिगमेंटेशन को कम करने में आपकी मदद करेगा। दरअसल, मसाज से कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ता है। कोलेजन में पाए जाने वाले अमीनो एसिड आपकी त्वचा में हाइड्रेशन बनाए रखते हैं और असमान रंगत में सुधार लाते हैं।  तो, इस तरह इससे पिगमेंटेशन कम होने लगता है। 

5 मिनट स्किन मसाज करने का आसान तरीका

-सबसे पहले सुबह उठते ही अपने फेस पर गुलाब जल के कुछ छींटें मारें या स्प्रे करें। 

-अब फेस रोलर की मदद से पूरे स्किन की मसाज करें।

-फिर 2 मिनट बाद पानी से मुंह धो लें।

-अब एलोवेरा जेल लें और इसे अपने उंगलियों पर लगा कर आंखों के नीचे, भौंहों के आसपास, होठों के पास और गालों पर 2 मिनट और मसाज करें।

-1 मिनट बाद पानी से मुंह धोएं और हो गया आपका 5 मिनट का फेस मसाज। 

 तो, इस तरह आप हर दिन बस 5 मिनट तक फेस मसाज करके अपने स्किन से जुड़ी इन तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। तो, सुबह थोड़ा समय निकालें और एक खूबसूरत और हेल्दी स्किन पाने के लिए फेस मसाज जरूर करें।

Inside image credit: freepik

Main image credit: Pixabay

Disclaimer