बच्चों की अच्छी स्किन के लिए अपनाएं ये 6 आसान घरेलू नुस्खे, बनी रहेगी कोमलता और बढ़ेगा निखार

बच्चों की त्वचा पर केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बजाय कुछ नैचुरल घरेलू उपायों को अपनाएं। इससे उनकी त्वचा पर निखार आएगा और कई फायदे मिलेंगे।

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 09, 2021
बच्चों की अच्छी स्किन के लिए अपनाएं ये 6 आसान घरेलू नुस्खे, बनी रहेगी कोमलता और बढ़ेगा निखार

बच्चों की स्किन वैसे तो बड़ों के मुकाबले बहुत सॉफ्ट (Soft) और स्मूथ (Smooth) होती है। लेकिन जब उनकी स्किन का सामना बाहर के प्रदूषण (Pollutants), धूप, धूल आदि के साथ होता है तो उनकी यह मुलायम और नाजुक स्किन बदलनी शुरू हो जाती है। ये सारी चीजें आपके बच्चे की स्किन को हानि भी पहुंचा सकती हैं। इसलिए आपको उनकी स्किन (Baby Skin Care) का ध्यान जरूर रखना चाहिए। मदरहुड हॉस्पिटल सीनियर पीडियाट्रिशियन एवं नियोनेटालॉजिस्ट डॉक्टर अमित गुप्ता कहते हैं कि लगभग सभी बच्चों की त्वचा काफी नाजुक और संवेदनशील(Sensitive) होती है। जो बताती है कि आप उनकी स्किन पर लगाने वाली क्रीम व अन्य चीजों को चुनने में सावधानी बरतें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका बच्चा हेल्दी डाइट व पर्याप्त नींद ले रहा हो। साथ ही बच्चों की त्वचा को टोन करने के लिए कुछ घरेलू उपचारों को अपनायें।

baby massage

1. दही, ओटमील और टमाटर का पेस्ट लगाएं (Oatmeal & Tomato Paste)

इसके लिए आपको एक कटोरे में दही, टमाटर का पल्प और ओटमील तीनों चीजों को एक दूसरे में अच्छे से मिक्स कर लें। पेस्ट बना कर अपने बच्चे की स्किन पर लगाएं। इससे चेहरे के दाग धब्बे कम होते हैं और स्किन मॉइस्चराइजर भी होती है। अगर ओट्स के पाउडर को दही के साथ मिक्स किया जाता है तो इससे स्किन साफ व चमकदार होती है। त्वचा का टेक्सचर भी बेहतर बनता है।

इसे भी पढ़ें - शिशु को 6 माह की उम्र तक इन 6 बीमारियों का रहता है ज्यादा खतरा, एक्सपर्ट से जानें कारण और बचाव के टिप्स

2. हल्दी और दूध का मिश्रण बना कर लगाएं (Turmeric With Milk)

स्टडीज के मुताबिक हल्दी से रंग हल्का होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी आदि गुण भी होते हैं। जबकि दूध मॉइस्चराइजर का काम करता है और बच्चे की स्किन को सॉफ्ट रखने में मदद करता है। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला कर एक स्मूथ पेस्ट बना लें और उसे बच्चे के मुंह, हाथ और पैरों पर लगाएं। इसके सूख जाने के बाद धो लें।

coconut oil

3. नारियल के तेल से करें बच्चे की मसाज (Virgin  Coconut Oil)

वर्जिन कोकोनट ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण तो होते ही हैं साथ में यह आपके बच्चे की स्किन को बहुत नमी युक्त रखता है। इसमें हाइड्रेशन गुण भी होते हैं। इसलिए आपको हफ्ते में कम से कम एक बार तो बच्चे की स्किन पर नारियल के तेल से मसाज करनी चाहिए। इससे उनकी मसल्स और हड्डियों को भी लाभ मिलेगा और स्किन को भी। नारियल त्वचा के लिए फायदेमंद हाेता है।

4. बच्चे की डाइट में फल और सीरियल ऐड करें (Healthy Diet)

आपको बच्चे की डाइट में पोषण से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए। आप उन्हें फल भी खिला सकती हैं और फलों का जूस भी पिला सकती हैं। फलों में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स के कारण बच्चों को स्किन डैमेज से राहत मिल सकती है और यह उनकी स्किन को मॉइस्चराइज करने में भी काफी काम आता है।

इसे भी पढ़ें - शिशु के लिए जरूरी बताया गया है मां का दूध, जानें इससे मिलने वाले 8 जबरदस्त फायदे

5. केमिकल्स को अवॉइड करके प्राकृतिक चीजों का करें प्रयोग (Use Organic)

अगर आप अपने बच्चे की स्किन को बेहतर करने के लिए केमिकल चीजों का प्रयोग कर रही हैं तो आप ऐसा न करें। क्योंकि यह बच्चे की नाजुक स्किन के लिए बहुत कठोर हो जाते हैं। साथ में काफी हानि भी पहुंचाते हैं। इसलिए आपको अधिक से अधिक प्राकृतिक DIY और नुस्खों की तरफ ही जाना चाहिए।

6. हल्दी और चुकंदर का पेस्ट लगाएं (Turmeric and Beetroot)

अगर आपके बच्चे की स्किन एक्ने प्रोन और ड्राई है तो यह पेस्ट उनके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसके लिए आपको चुकंदर का रस निकाल कर उसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाएं। उसे मिक्स करके अपने बच्चे की स्किन पर लगाएं। इससे एक्ने और पिंपल तो कम होंगे ही साथ ही स्किन भी हाइड्रेट होगी।

इन सब टिप्स के साथ साथ आप को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके बच्चे एक हेल्दी और अच्छा लाइफस्टाइल जी रहे हों। उन्हें बाहर की चीजों से जितना दूर रखेंगी उतना ही अधिक अच्छा रहेगा।

All images Freepik

Disclaimer