त्वचा के लिए
नारियल तेल
के फायदे

By Pallavi Kumari 25 June 2021 www.onlymyhealth.com

नारियल तेल कई औषधीय गुणों से भरपूर है, जो कि खाने के लिए नहीं है बल्कि लगाने के लिए भी अच्छा है। ये त्वचा को जहां अंदर से हाइड्रेट कर सकता है वहीं, ये दाग-धब्बों को भी हटा सकता है।

ड्राई पैचेज हटाता है

नारियल तेल उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो कि त्वचा पर ड्राई पैचेज से परेशान हैं। ये त्वचा के अंदर जाकर स्किन पोर्स को मॉइश्चराइज करते हैं और ड्राई पैचेज को हल्का करते हैं।

हाइड्रेशन बढ़ाता है

नारियल का तेल आपकी त्वचा की प्रोटेक्टिव लेयर को मजबूत बनाता है। ये त्वचा में नमी को लॉक करता है और त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

सूजन को कम करता है

नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कि रूखी और रेडनेस से भरी त्वचा के लिए फायदेमंद है। हर रात इसे चेहरे पर लगा कर सोना सूजन को कम करता है।

कोलेजन बढ़ाता है

नारियल के तेल में लॉरिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, जो कि त्वचा में कोलेजन को बढ़ाता है। कोलेजन त्वचा को अंदर से मजबूत बनाता है और इसमें लोचपन लाता है, जिससे झुर्रियों नहीं होतीं।

एंटी बैक्टीरियल है

नारियल तेल एंटी बैक्टीरियल है, जो कि चेहरे को एक्ने और कील मुंहासे से बचाता है। इसे रेगुलर चेहरे पर लगाना आपके चेहरे से एक्ने को कम करता है और इसके दाग-धब्बों को भी साफ करता है।

त्वचा में चमक लाता है

नारियल तेल को पूरे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करने से ये आपकी त्वचा की चमक बढ़ा सकता है। साथ ही इस तरह रेगुलर चेहरे का मसाज करना ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है।

नारियल तेल को आप कैसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं पर रात में इसे लगाने और सुबह उठ कर गुनगुने पानी से चेहरा धोने के ज्यादा फायदे हैं। सेहत से जुड़ी ऐसी तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें
www.onlymyhealth.com