चेहरे का फैट (Facial Fat) कम करना है? फ्री-टाइम में बैठे-बैठे करें ये 5 एक्सरसाइज, मिलेगा फायदा

Excercises To Reduce Facial Fat: शरीर के वजन को कम करने की तुलना में फेशियल फैट कम करना ज्यादा मुश्किल होता है। करें ये 5 फेस एक्सरसाइज।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
चेहरे का फैट (Facial Fat) कम करना है?  फ्री-टाइम में बैठे-बैठे करें ये 5 एक्सरसाइज, मिलेगा फायदा

अक्सर हम देखते हैं कि कुछ लोगों का शरीर तो पतला होता है, लेकिन उनके गाल और उसके आस पास का हिस्सा अधिक भारी होता है। जब शरीर का वजन बढ़ना शुरू होता है, तो उसका असर सबसे पहले आपकी त्वचा पर दिखने लगता है। आपके गाल मोटे होना शुरू हो जाते हैं और ठुड्डी के नीचे भी फैट बढ़ने लगता है। यह फैट आपके गालों की त्वचा और जबड़े के नीचे के हिस्से में बढ़ना शुरू होता है। इस जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाने और चेहरे को पतला करने के लिए लोग संतुलित आहार लेने से लेकर एक्सरसाइज तक काफी कुछ ट्राई करते हैं। लेकिन ऐसा करने से उनके पूरे शरीर का वजन कम होने लगता है। ऐसे में सवाल यह है  कि फेशियल फैट से छुटकारा कैसे पाया जा सकता है?

फेशियल फैट को कम करने लिए आपको चेहरे की एक्सरसाइज करने की जरूरत है। हां, यह सही है कि संतुलित आहार और एक्सरसाइज करने से शरीर में जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है, लेकिन जब फेशियल फैट की बात आती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ फेशियल एक्सरसाइज करने की भी जरूरत होती है। इससे आपको बेहतर और इंस्टेंट परिणाम मिलते हैं। इस लेख में हम आपको फेशियल फैट को कम करने और चेहरे की मांसपेशियों को टोन करने के लिए 5 फेस एक्सरसाइज (Excercises To Reduce Facial Fat In Hindi) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप कहीं भी और किसी भी समय कर सकते हैं।

फेशियल फैट कम करने के लिए बैठे-बैठे करें ये 5 एक्सरसाइज (Excercises To Reduce Facial Fat In Hindi)

. फेशियल फैट कम करने के लिए चबाएं च्यूइंग गम

चेहरे के आसपास जमा चर्बी को कम करने का सबसे आसान तरीका है खाली टाइम में च्यूइंग गम चबाना। आपको फेशियल फैट को कम करने के लिए रोजाना कम से कम 15-20 मिनट च्यूइंग गम जरूर चबानी चाहिए। आप दिन में 2 बार ऐसा कर सकते हैं।  यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपको शुगर फ्री गम चबानी चाहिए।

Excercise To Reduce Facial Fat

2. मछली के चेहरे की नकल करें

फेशियल फैट को कम करने के लिए यह बेहद प्रभावी एक्सरसाइज है। इसे करना भी बहुत आसान है। इसके लिए आपको अपना मुंह बंद करना है, फिर अपने गालों को अंदर की ओर खींचते हुए मछली के जैसे चेहरे बनाना है। अपने गालों को जितना हो सके अंदर की ओर खींचें या चूसें। उसके बाद आपको इस पोजीशन में रहते हुए हंसने की कोशिश करनी है। कोशिश करें कि आप 10-15 सेकंड इस मुद्रा को होल्ड रखें। जब आपको लगे की आपके जबड़े में जलन हो रही है या दर्द रहा है तो मुद्रा को छोड़ दें और आरामदायक स्थिति में वापस आजाएं। आप इस एक्सरसाइज को 4-5 बार जरूर दोहराएं।

इसे भी पढें: खाना खाने के बाद क्यों नहीं करना चाहिए एक्सरसाइज? एक्सपर्ट से जानें इससे होने वाले नुकसान

3. बार-बार गालों को फुलाएं और वापस छोड़ें

यह फेशियल फैट कम करने का बेहद मजेदार तरीका है। हम सभी ने बचपन में इसे खूब किया है। बस आपको गहरी सांस लेते हुए अपने मुंह में हवा भरनी है और गालों को फुलाना है। कम से 10 सेकंड हवा को मुंह के अंदर रोकने की कोशिश करें। फिर हवा को बाईं ओर दस सेकंड के लिए रोकें और इसी तरह दाईं ओर भी करें। उसके बाद हवा को बाहर की ओर छोड़ें। इसे भी कम से कम 5 बार जरूर दोहराएं।

Excercise To Reduce Facial Fat

4. भौंहें ऊपर-नीचे करें

अपनी दोनों भौहों के किनारे पर उंगली रखें और भौहों को ऊपर-नीचे करें। लगातार ऐसा करते रहें। आपको 1 बार में कम से 30 सेकंड के लिए ऐसा करना है। इसे कम से कम 3 बार जरूर दोहराएं।

इसे भी पढें: क्या ट्रेडमिल पर दौड़ने के कुछ नुकसान भी होते हैं? एक्सपर्ट से जानें रनिंग का सही तरीका

5. ठुड्डी को आगे की ओर स्ट्रेच करें

आप बैठकर या खड़े होकर, कैसे भी इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं। बस आपको सीधे रहना है। अपने सिर को पीछे की ओर ले जाएं और फिर आगे की तरफ ले जाते हुए जितना हो सके ठुड्डी को आगे बढ़ाएं। जिससे आपकी गर्दन की मांसपेशियां स्ट्रेच हों। ध्यान रखें की आप इस दौरान अपने मुंह को बंद रखें। आगे की ठुड्डी को स्ट्रेच करने के दौरान कम से कम 5 सेकंड तक उसी मुद्रा में रहें। इस तरह आपको इसे 10-15 करना है।

 

Disclaimer