Expert

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज रोज करें ये 5 एक्‍ट‍िव‍िटीज, बीपी रहेगा कंट्रोल और मिलेंगे कई फायदे

हाई बीपी के मरीज हैं तो आपको रोजाना अपने रूटीन में इन 5 एक्‍ट‍िव‍िटीज को शाम‍िल करना चाह‍िए, इससे बीपी कंट्रोल में रहेगा 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
हाई ब्लड प्रेशर के मरीज रोज करें ये 5 एक्‍ट‍िव‍िटीज, बीपी रहेगा कंट्रोल और मिलेंगे कई फायदे

हाई बीपी की समस्‍या को कंट्रोल करने के ल‍िए एक्‍सरसाइज बेहद जरूरी है। एक्‍सरसाइज की मदद से आप बीपी को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। बीपी कंट्रोल करने के ल‍िए आप एक्‍सरसाइज न भी करना चाहें तो कई फ‍िटनेस एक्‍टि‍व‍िटीज हैं ज‍िन्‍हें आप अपने रूटीन में शाम‍िल कर सकते हैं। हाई बीपी की समस्‍या होने पर स्‍ट्रोक, हार्ट अटैक, क‍िडनी की समस्‍या आद‍ि हो जाती है इसल‍िए इसे कंट्रोल करना जरूरी है। हाई बीपी की समस्‍या को कंट्रोल करने में जहां दवाएं आपकी मदद करती हैं वहीं एक्‍सरसाइज की मदद से आप बीपी को कम कर सकते हैं। OMH की खास सीरीज Focus Of The Month में हम आपको मई माह में हाइपरटेंशन से जुड़े समस्‍याएं और समाधान व अन्‍य जानकारी पर जागरूक कर रहे हैं और उसी कड़ी में इस लेख के जर‍िए हम कुछ ऐसी एक्‍ट‍िव‍िटीज के बारे में बात करेंगे ज‍िन्‍हें करके आप हाई बीपी की समस्‍या को दूर सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नजर की रहने वाली फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना से बात की।

high bp aerobics dance   

1. एरोब‍िक्‍स (Aerobics)

आप हाई बीपी की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए एरोब‍िक्‍स या जुंबा क्‍लासेज ज्‍वॉइन कर सकते हैं। वैसे तो इन एक्‍ट‍िव‍िटीज को घर पर भी क‍िया जा सकता है पर अगर आप इस तरह की एक्‍टि‍व‍िटीज को क्‍लासेज में करेंगे तो आपका मोट‍िवेशन बढ़ेगा।

2. आउटडोर गेम्‍स (Outdoor games)

हाई बीपी की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप  आउटडोर गेम्‍स जैसे बैडम‍िंटन, टैन‍िस आद‍ि भी खेल सकते हैं। ज‍िन लोगों को एक्‍सरसाइज अच्‍छी नहीं लगती उनके ल‍िए आउटडोर स्‍पोर्ट्स खेलना एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है।

इसे भी पढ़ें- हल्के में न लें हाई ब्लड प्रेशर, आंखों को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

3. साइक‍िल चलाएं (Cycling) 

हाई बीपी के मरीज 40 से 50 म‍िनट साइक‍िल चला सकते हैं। साइक‍िल चलाने से वजन कंट्रोल होता है और आप हाई बीपी की समस्‍या से भी छुटकारा पा सकते हैं।

4. रन‍िंग या जॉग‍िंंग करें (Running or jogging)

अगर आप हाई बीपी की समस्‍या को दूर करना चाहते हैं तो आप रन‍िंग या जॉग‍िंग कर सकते हैं। रन‍िंग या जॉग‍िंग करने के ल‍िए आप पहले छोटे ड‍िस्‍टेंस से शुरूआत करें फ‍िर स्‍पीड बढ़ाते जाएं।     

5. देसी डांस मूव (Dancing)

अगर आप जुंबा या एरोब‍िक्‍स जैसी क्‍लास ज्‍वॉइन नहीं करना चाहते तो देसी डांस मूव की मदद भी ले सकते हैं। देसी डांस मूव में आप पंजाबी गानों पर थ‍िरक सकते हैं या देसी गानों पर 40 म‍िनट डांस कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- उम्रदराज लोगों में ये 5 संकेत हो सकते हैं छिपे हुए ब्लड प्रेशर की बीमारी का संकेत, जानें कैसे करें बचाव

क‍ितनी देर फ‍िटनेस एक्‍ट‍िव‍िटीज करें? 

हाई बीपी के मरीजों को डॉक्‍टर 120 से 140 म‍िनट प्रत‍ि हफ्ता एक्‍सरसाइज या फ‍िटनेस एक्‍ट‍िव‍िटीज करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा आपको लगातार एक्‍सरसाइज को रूटीन में शाम‍िल रखना है ताक‍ि आप अपना बीपी कंट्रोल कर सकें। इन एक्‍ट‍िवि‍टीज को करने से आपका वजन कम होगा और वजन कम करने से खुद ही आपका बीपी कंट्रोल रहेगा। इन एक्‍ट‍िव‍िटीज को करने के अलावा आप ब्रीद‍िंग एक्‍ट‍िव‍ि‍टीज भी ट्राय कर सकते हैं ज‍िससे आपका बीपी कंट्रोल में रहेगा। आप 2 सैकेंड के ल‍िए सांस लेने के बाद उसे मुंह से बाहर न‍िकाल दें, ये ठीक वैसा होगा जैसे हम सीटी बजाते हैं। इस ब्रीद‍िंग एक्‍ट‍िव‍िटी को करने से बॉडी रिलैक्‍स होगी।       

हाई बीपी में क‍िन एक्‍ट‍िव‍िटीज को करें अवॉइड?

हाई इंटेंस‍िटी से कोई भी एक्‍ट‍िव‍िटी न करें, आपको स्‍पीड स्‍लो टू मीड‍ियम ही रखनी है। ज्‍यादातर बीपी के मरीज दवा का सेवन करते हैं और दवा के सेवन से हार्ट रेट और बीपी पर गहरा असर पड़ता है इसल‍िए आपको फ‍िटनेस के ल‍िए की जाने वाली कोई भी एक्‍ट‍िव‍िटीज हाई इंटेंस‍िटी में नहीं करना है।  

इन एक्‍ट‍िव‍िटीज की मदद से आप हाई बीपी की समस्‍या को दूर कर सकते हैं ज‍िससे आपका हार्ट तेज पंप करेगा और उसे कम जोर लगाना होगा और हाई बीपी की समस्‍या भी दूर होगी। इसके अलावा आप हाई बीपी को कंट्रोल करने के ल‍िए दवा का सेवन करें, हेल्‍दी डाइट लें और फ‍िटनेस पर जोर दें।      

Disclaimer