अक्सर सुन्न हो जाते हैं पैर तो हो सकते हैं ये 4 कारण, डॉक्टर से जानें बचाव के तरीके

पैरों का सुन्न होना एक आम समस्या है। लेकिन इसके दौरान दिखने वाले अन्य लक्षण गंभीर हो सकते हैं। जानते हैं पैर के सुन्न होने के कारण और बचाव

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Sep 16, 2021
अक्सर सुन्न हो जाते हैं पैर तो हो सकते हैं ये 4 कारण, डॉक्टर से जानें बचाव के तरीके

अकसर आपने महसूस किया होगा एक ही पोजीशन में बैठे रहने के दौरान पैर सुन्न हो जाते हैं या ऐसा लगता है कि मानों कोई पैरों में सुई चुभा रहा है। वहीं जब ये स्थिति ज्यादा बढ़ जाती है तो पैरों में किसी भी प्रकार की हलचल महसूस नहीं होती है। कभी-कभी इसका असर उंगलियों तक को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में इस समस्या के पीछे कुछ आम और गंभीर दोनों कारण हो सकते हैं, जिनके बारे में पता होना जरूरी है। आज का हमारा लेख भी इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि यदि पैर सुन्न होने महसूस हों तो उनके पीछे क्या कारण होते हैं। साथ ही पैर सुन्न होने के दौरान दिखने वाले लक्षण और बचाव के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने जॉव्इंट केयर फिजियोथेरेपी एंड रेहाब सेंटर ग्रेटर नोएडा के डॉक्टर अंकुर नागर (Physiotherapist Dr. Ankur Naagar) से बात की है।  पढ़ते हैं आगे...

 

पैर सुन्न होने के कारण

जैसा कि हमने पहले भी बताया जो व्यक्ति केवल एक ही पोजीशन में लंबे समय तक रहता है तो ऐसा करने से पैरों में सुन्न होना आम बात है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक ही पोजीशन में रहने के कारण रक्त का प्रवाह सही प्रकार से नहीं हो पाता है। यही कारण होता है कि व्यक्ति को उसके पैर सुन्न महसूस होते हैं। लेकिन इसके अलावा कुछ और भी कारण हैं, जिससे यह समस्या हो सकती है। यह कारण निम्न प्रकार हैं-

1 - डायबिटीज न्यूरोपैथी के कारण: अक्सर मधुमेह के कारण पैरों की कुछ नसें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जिसके कारण पैरों में झुनझुनाहट या सुन्नपन महसूस हो सकता है। इस समस्या डायबिटीज न्यूरोपैथी कहसाती है।

2 - टार्सल टनल सिंड्रोम (Tarsal Tunnel Syndrome) के कारण: जब एड़ी की टिबियल तंत्रिका (tibial) प्रभावित होना शुरू हो जाती है तो दर्द के साथ-साथ सुन्नपन भी महसूस हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- Foot Drop: अगर पैर का पंजा हो जाए सुन्न तो हो सकते हैं ये 6 कारण, जानें लक्षण और उपचार

3 - व्यायाम के कारण: अकसर लोग अपनी क्षमता को ध्यान में ना रखकर कठोर व्यायाम कर बैठते हैं लेकिन ऐसा करने से कभी-कभी पैरों की समस्या हो सकती है। क्योंकि कठोर व्यायाम के कारण कभी-कभी पैरों में रक्त का प्रवाह सही से नहीं पहुंचता। इन व्यायामों में दौड़ना भी शामिल है, जिसके कारण पैरों में सुन्नपन महसूस हो सकता है।

4 - साइटिका होने पर कमर से संबंधित नसों में सूजन आ जाती है, जिसके कारण व्यक्ति को पैर में असहनीय दर्द महसूस होने लगता है। इसके लक्षणों में पैरों में सुन्नपन भी शामिल है।

 

पैरों में संपन्न होने के साथ दिखने वाले लक्षण

वैसे तो पैरों में सुन्नपन भी एक लक्षण ही माना जाता है। लेकिन इसके साथ-साथ कुछ अलग से भी लक्षण नजर आ सकते हैं। यह लक्षण निम्न प्रकार हैं-

1 - पैरों में झनझनाहट महसूस करना।

2 - पैरों में गुदगुदी महसूस करना।

3 - पैरों में खुजली लगना।

4 - पैरों में जलन होना।

इससे अलग यदि कुछ गंभीर लक्षण जैसे चलने में कठिनाई, चक्कर आना, अचानक पैर का सुन्न हो जाना, लकवा मार जाना, बोलने में दिक्कत, कम दिखाई देना, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ आदि लक्षण दिखाई दें तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना बेहद जरूरी है।

इसे भी पढ़ें-  बैठे-बैठे हिप्स के सुन्न हो जाने (डेड बट सिंड्रोम) की समस्या में करें ये 4 एक्सरसाइज, मिलेगा फायदा

पैरों के सुन्नपन से बचाव

1 - लंबे समय तक एक पोजीशन में रहने से बचें।

2 - हफ्ते में एक या दो बार अपने पैरों की हल्के हाथों से मालिश करें। इसके लिए आप किसी भी तेल जैसे नारियल का तेल या बदाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3 - अपनी दिनचर्या में आसान व्यायामों को जोड़ें।

4 - यदि पैर में चोट लगी है तो उस पर ज्यादा दबाव ना डालें।

5 - यदि आप प्रतिदिन दौड़ते हैं तो उस दौरान केवल अपनी क्षमता के अनुसार किलोमीटर तय करें।

6 - ज्यादा टाइट जूतों का चुनाव ना करें।

7 - अपनी डाइट में जरूरी पोषक तत्वों को जोड़ें।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि पैरों का सुन्न हो जाना एक आम समस्या है। लेकिन इसके दौरान कुछ गंभीर लक्षण नजर आएं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है। ध्यान रखें कि यदि पैरों का सुन्नपन यदि खत्म नहीं हो रहा है तब भी डॉक्टर से संपर्क करें। ज्यादा देर पैरों का सुन्न रहना ठीक नहीं है।

इस लेख में फोटोज़ FREEPIK और shutterstock से ली गई हैं। 

Read More Articles on other diseases in hindi

Disclaimer