टॉन्सिल में सूजन और दर्द का इन 5 तरीकों से करें इलाज

टॉन्सिल में सूजन और दर्द होने पर मरीज को कई तरह की परेशानी होती है वहीं उसमें ये लक्षण देखने को मिलते हैं। जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल। 

Satish Singh
Written by: Satish SinghPublished at: Oct 06, 2021
टॉन्सिल में सूजन और दर्द का इन 5 तरीकों से करें इलाज

टॉन्सिल्स शरीर का एक ऐसा पार्ट है, जो गले के अंदर रहता है। जो बैक्टीरिया मुंह और नाक से हमारे शरीर में घुसते है, उससे टॉन्सिल्स लड़ता है। यह बाहरी इंफेक्शन को शरीर को अंदर घुसने नहीं देते है, शरीर में रक्षा तंत्र अपनी महत्वपूर्ण रोल निभाता है। संक्रमण और बैक्टीरिया दोनों के कारण टॉन्सिलाइटिस में सूजन होती है। इसमें सर्जरी करके भी इलाज किया जाता है। दवा और कुछ उपचार से भी इसे ठीक किया जाता है। टॉन्सिलाइटिस के सूजन होने पर में गर्म साल्ट वाटर के गरारे करना इसमें काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल के डॉक्टर सरवार आलम ने कहा-  संक्रमण और बैक्टीरियल दोनों टॉन्सिलाइटिस होने पर सूजन होती है। टॉन्सिलाइटिस सूजन को ठीक करने के पांच उपाय, इसके लक्षण और इससे कैसे बचा जाए, जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।  

टॉन्सिलाइटिस सूजन के कारण

डॉक्टर बताते हैं कि खानपान में गड़बड़ी के कारण में भी टॉन्सिलाइटिस में सूजन हो जाती है। ज्यादातर यह बीमारी सर्दियों के मौसम में परेशान करती है। इम्युनिटी कमजोर होने से, खट्टी चीजों को खाने से, फ्लू होने के कारण, बहुत ज्यादा ठंडी चीजों को खाने से, आचार के खाने से टॉन्सिलाइटिस में सूजन होती है। इससे दर्द, खराश इत्यादि की समस्या आती है।

Tonsil

टॉन्सिलाइटिस सूजन के लक्षण

  • गले में खराश होना
  • थकान, कमजोरी, चिड़चिड़ापन होना
  • सांस लेने में दिक्कत होती है
  • खाने को निगलने में परेशानी होना
  • कान के नीचे दर्द
  • जबड़े में दर्द और निचले हिस्से में सूजन

टॉन्सिलाइटिस के सूजन को ठीक करने के उपाय

1. नमक मिलाकर गर्म पानी से गरारे करें

डॉक्टर बताते हैं कि नमक को गर्म पानी में मिलाकर गरारे और कुल्ला करना टॉन्सिलाइटिस के सूजन को खत्म करने का सबसे सटीक और ज्यादा इस्तेमाल करने वाला उपाय है। बैक्टीरियल और संक्रमण दोनों कारण से हुए टॉन्सिलाइटिस सूजन में नमक के गरारे का काफी फायदेमंद होते हैं।

2. शहद और गर्म चाय भी राहत पहुंचाती है

टॉन्सिलाइटिस सूजन को कम करने में शहद काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसमें जीवाणुरोधी गुण रहते हैं जो संक्रमण को कम करते हैं। कच्चा शहद का असर ज्यादा कारगर होता है। इसलिए अगर आप टॉन्सिल में सूजन आ जाती है तो आप कच्चे शहद का सेवन करें। इसके अलावा तुलसी के पत्ते को उबाल लें। गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीएं। यह टॉन्सिलाइटिस सूजन कम करता है।  इसके साथ गर्म चाय गले का राहत पहुंचाती है। सूजन को कम करता है।

3. एंटीबायोटिक से होता है इलाज

एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर सूजन संक्रमण के कारण हुआ है तो डॉक्टर के पास जाएं। वें आपको एंटीबायोटिक लेने की सलाह देंगे। उनसे दिखाने के बाद ही दवा का सेवन करें। इसके अलावा बच्चों को संक्रमण के कारण सूजन होता है तो डॉक्टर उन्हें भी दवा का सेवन करने की सलाह देते हैं।

4. सर्जरी कराकर समस्या से पाएं निजात

डॉक्टर बताते हैं कि एक साल में सात बार सूजन हो गया है तो डॉक्टर से सलाह लेकर सर्जरी कराएं। टॉन्सिल्स में बार-बार सूजन होने के कारण डॉक्टर सर्जरी करने की सलाह देते हैं। यह सूजन एंटीबायोटिक या घरेलू उपचार से भी ठीक नहीं होता है। अगर टॉन्सिल में सूजन के साथ फोड़ा हो जाता है तो यह एंटीबायोटिक से ठीक नहीं होता है। इसके लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है। अगर सूजन के कारण सांस लेने में ज्यादा परेशानी होती है तो भी डॉक्टर सर्जरी की सलाह देते हैं। खाने को निगलने में परेशानी होने पर सर्जरी की सलाह दी जाती है। सर्जरी हमेशा पेशेंट की स्थिति और उसके सूजन की गंभीरता को देखकर ही डॉक्टर करते हैं।

>Tonsilitis

5. गर्म पानी का भाप लें

डॉक्टर बताते हैं कि टॉन्सिल के सूजन से निजात पाने के लिए घर में हवा नम रखें। इसके लिए घर में कूल एयर ह्यूमिडफायर लगाएं। इससे शुष्क हवा घर की खत्म होगी। शुष्क हवा से गले को परेशानी होती है। इसके साथ समय-समय पर भाप लें। डॉक्टर के पास जाकर भाप वाली मशीन से भाप लें या घर में लें। इसके साथ अगर आपको सर्दी हो जाती है तो दवा लें। सर्दी में हमेशा टॉन्सिलाइटिस सूजन होती है।

इसे भी पढ़ें : धूल (डस्ट) से एलर्जी के 16 लक्षण, एक्सपर्ट से जानें इसका कारण और बचाव के उपाय

टॉन्सिलाइटिस सूजन होने पर इन चीजों को नहीं खाएं

  1. जंकफूड, बासी खाना नहीं खाएं।
  2. ज्यादा मसालेदार खाना और तला भुना खाना नहीं खाएं।
  3. ठंडी चीजों से दूर रहे, ठंडे पानी का गलती से भी न पीएं। आइसक्रीम और दही का भी सेवन नहीं करें।
  4. बार-बार गर्म करके खाना नहीं खाएं। इससे खाने के पोषक तत्व कम हो जाते हैं, जिससे इम्यूनिटी शरीर की कम होती है। टॉन्सिलाइटिस सूजन की समस्या हो सकती है।

इनका ध्यान रखें तो नहीं होगा टॉन्सिलाइटिस सूजन

  • शौच से आने के बाद और खाने से पहले हमेशा अपने हाथ को अच्छी तरह से धोएं
  • खाना, पानी की बोतल और ग्लास किसी के साथ शेयर न करें 
  • अगर टॉन्सिलाइटिस सूजन हो गया है तो तुरंत टूथब्रश को बदल लें
  • छींकते समय हमेशा मुंह पर रूमाल रखें
  • अगर बीमार हैं तो घर से नहीं निकलें

संक्रमण के कारण टॉन्सिलाइटिस सूजन

  • राइनोवायस- इससे सर्दी होती है, जिसके कारण टॉन्सिलाइटिस सूजन होती है।
  • एडीनोवायरस- इसके कारण गले में खराश होती है। इस वायरस से सर्दी भी होती है।
  • इन्फुएंजा वायरस - इसके कारण भी सूजन होती है।
  • कोरोना वायरस- इसके कारण भी गले में सूजन होती है, जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है।

इन बैक्टीरिया के कारण भी गले में सूजन होती है

  • माइकोप्लाज्मा  बैक्टीरिया
  • नेइसेरिया बैक्टीरिया
  • क्लैमाइडिया  बैक्टीरिया
  • नेइसेरिया  बैक्टीरिया
  • बोर्डेटेला पर्टुसिस  वैक्टीरिया
  • फ्लूजोबैक्टीरिम  वैक्टीरिया

हमेशा डॉक्टरी सलाह के बाद ही करें दवा का सेवन

अगर आपको टॉन्सिलाइटिस में सूजन हो गई है तो ऊपर दी गई सलाह को डॉक्टर की राय लेकर मान सकते हैं। इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सिर्फ परामर्श के लिए है। इसलिए सूजन प्रकार को जानकार इसे डॉक्टर को दिखाएं। उनके कहे अनुसार दवा का सेवन करें और उपचार आजमाएं।

Read More Articles On Other Diseases

Disclaimer