कैंसर के दौरान शरीर में क्यों होती है सूजन? जानें कारण और सूजन दूर करने के उपाय

कैंसर के मरीजों में सूजन की समस्‍या अक्‍सर देखने को म‍िलती है, जानें इसका कारण और इलाज

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 03, 2021
कैंसर के दौरान शरीर में क्यों होती है सूजन? जानें कारण और सूजन दूर करने के उपाय

सूजन के लक्षण क्‍या होते हैं? सूजन होने पर हाथ या पैर का साइज बढ़ जाता है, हल्‍का दर्द हो सकता है और उंगली से प्रभाव‍ित जगह को छूने से उंगली त्‍वचा के भीतर चली जाती है। कुछ लोगों को सूजन होने पर सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है। सूजन के कारण त्‍वचा प‍िलप‍िली हो जाती है या हाथ दबाने पर गड्डा बन जाता है ज‍िससे पता चलता है क‍ि उस ह‍िस्‍से में सूजन है। सूजन कोई बीमारी नहीं है पर दूसरी बीमार‍ियों के कारण सूजन आ सकती है ज‍िसमें से एक है कैंसर। कैंसर के मरीजों के शरीर में अक्‍सर सूजन की श‍िकायत होती है। कई बार सूजन का कारण ब्‍लड क्‍लॉट न‍िकलता है इसल‍िए कैंसर के मरीज को सूजन है तो डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। पैरों की सूजन कम करने के ल‍िए आप मरीज के पैर या हाथ में माल‍िश भी कर सकते हैं। माल‍िश से ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इस लेख में हम कैंसर के दौरान सूजन दूर करने के देसी तरीके और कैंसर में सूजन का कारण जानेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

cancer and swelling

(image source:cloudfront)

कैंसर मरीजों के शरीर में सूजन की समस्‍या क्‍यों होती है? (Causes of swelling during cancer) 

  • कीमोथैरेपी की दवाओं के कारण शरीर में सूजन आ सकती है। 
  • कैंसर के कारण शरीर में आई सूजन पैर, कलाई, हाथ और चेहरे पर नजर आती है। 
  • कैंसर के दौरान मरीजों को इंफेक्‍शन हो जाता है जि‍सके कारण भी शरीर में सूजन आ सकती है। 
  • कैंसर के कारण शरीर में वॉटर र‍िटेंशन (असामान्य रूप से पानी और नमक की मात्रा बढ़ना) की समस्‍या होती है, वॉटर रिटेंशन के कारण भी सूजन आ सकती है।
  • वॉटर र‍िटेंशन के कारण कैंसर मरीजों के आंखें, होंठ या जीभ में भी सूजन नजर आती है। 
  • अगर गले में सूजन आ गई तो सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- क्या हैं गले के कैंसर के शुरुआती लक्षण? जानें ये कैंसर आसपास के किन अंगों को कर सकता है प्रभावित

कैंसर के दौरान सूजन को कैसे कम करें? (How to reduce swelling during cancer)

कैंसर मरीज के शरीर में सूजन है तो इन बातों का ध्‍यान रखें- 

  • कैंसर के मरीज के शरीर में अगर सूजन है तो आप उन्‍हें पहनने के ल‍िए आरामदायक कपड़े दें, सूजन में टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहि‍ए। 
  • जब मरीज बैठा हो या लेटा हो उसके पैरों को ऊपर की ओर उठाकर रखें, इससे सूजन दूर होगी। 
  • बैठते टाइम इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि मरीज के पैर फोल्‍ड न हों, नहीं हो सूजन उतरने में समय लगेगा। 
  • सूजन दूर करने के ल‍िए हल्‍की वॉक करें पैरों का सर्कुलेशन रखने से सूजन कम होती है।

इसे भी पढ़ें- कीमोथैरेपी के बाद कैंसर मरीज का ध्यान कैसे रखना चाहिए? जानें डॉक्टर से 

1. दूध से दूर करें सूजन (Milk cures swelling)

milk for swelling

(image source:cocinadelirante)

एक ग‍िलास दूध से भी सूजन दूर सकते हैं। दूध में आप हल्‍दी और म‍िश्री म‍िलाकर प‍िएं तो सूजन की समस्‍या दूर हो जाएगी। गुड़ के साथ सौंठ का सेवन करने से भी सूजन दूर होती है। सूजन दूर करने के लि‍ए आप सरसों के तेल से म‍ाल‍िश भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप सूजन को दूर करने के लि‍ए पानी में जौं को उबालकर पी सकते हैं। कैंसर के मरीजों को कई चीजों से इंफेक्‍शन होता है इसल‍िए आपको डॉक्‍टर के मरीज से सलाह लेकर कैंसर के मरीज को सही डाइट देनी चाह‍िए। सूजन दूर करने के लि‍ए भी हल्‍दी वाले दूध का सेवन करना चाह‍िए।

2. खजूर और अन्‍य चीजों से दूर करें सूजन (Dates cures swelling)

dates and swelling

(image source:shopaccino)

खजूर खाने से भी सूजन दूर होती है। डॉक्‍टर से सलाह लेकर आप कैंसर के मरीज को खजूर या खजूर के साथ केला या म‍िल्‍कशेक बनाकर ख‍िला सकते हैं। खजूर के अलावा अंजीर के रस के साथ जौ को पीसकर पीने से सूजन दूर होती है। गेहूं से भी सूजन उतर जाती है, आप गेहूं के दानें को पीसर सूजन वाली जगह लगाएं तो सूजन उतर जाएगी। सूजन दूर करने का सबसे आसान तरीका है नमक के पानी में पैर डालकर बैठें तो पैरों की सूजन दूर हो जाएगी। कैंसर के मरीजों की डाइट में सोड‍ियम की मात्रा कम रखें। सोड‍ियम की मात्रा ज्‍यादा होने से भी सूजन बढ़ सकती है। आप सूजन कम करने के ल‍िए ताजे फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन भी कर सकते हैं। सूजन की समस्‍या को दूर करने का ये भी एक आसान उपाय है। 

3. काली म‍िर्च, जीरा, आलू से दूर करें सूजन (Black pepper, cumin, potato cures swelling)

पानी में आप हल्‍दी म‍िला लें और फांक लें, हल्‍दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं इससे सूजन दूर होती है। जीरे से भी सूजन की दूर होती है। आप जीरा और चीनी म‍िलाएं और एक चम्‍मच खा लें इससे सूजन की समस्‍या दूर हो जाएगी। आप काली म‍िर्च के इस्‍तेमाल से भी सूजन की समस्‍या से न‍िजात पा सकते हैं, काली म‍िर्च का पाउडर बना लें और उसमें मक्‍खन डालकर खाएं इससे सूजन की समस्‍या दूर हो जाएगी। आप कच्‍चे आलू से भी सूजन की समस्‍या दूर सकते हैं। सूजन की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आलू  के टुकड़े का लेप सूजन वाली जगह पर लगा दें तो सूजन दूर हो जाएगी। वहीं आलू को आंच पर उबालकर लगाने से भी आराम म‍िलता है। 

4. सूजन उतारने के ल‍िए करें बीजों का इस्‍तेमाल (Using seeds to reduce swelling)

seeds and swelling

(image source:emedihealth)

आप तरबूज के बीजों के इस्‍तेमाल से भी सूजन की समस्‍या दूर कर सकते हैं। तरबूज के बीजों को सुखाकर पीस लें अब इन बीजों को पानी में भ‍िगो दें और पानी को छानकर मरीज को प‍िलाएं तो सूजन उतर जाएगी। इसका सेवन द‍िन में दो से तीन बार क‍िया जा सकता है। गाजर के बीज भी सूजन दूर करने में फायदेमंद माने जाते हैं। ये बीज आपको बाजार में आसानी से म‍िल जाएंगे। इन बीजों को उबाल लें और जब ठंडे हो जाएं तो उनका पेस्‍ट बनाकर प‍िएं तो सूजन की समस्‍या दूर हो जाएगी।

कैंसर के दौरान अगर मरीज को सूजन हो रही है तो सबसे पहले डॉक्‍टर से सलाह लें, अगर दवाओं में बदलाव करने हैं तो डॉक्‍टर आपको सही सलाह देंगे।

(main image source:clevelandclinic,cidrap)

Read more on Cancer in Hindi 

Disclaimer