लौटती ठंड ने बना दिया सर्दी-जुकाम का मरीज तो खाएं-पीएं ये 6 चीजें, बहती नाक-बंद गले से मिलेगा छुटकारा

लौटती सर्दी से हो गया है खांसी, सर्दी, जुकाम और बुखार तो किन चीजों का खाएं और किन्हें नहीं, जानें लेख में।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 06, 2020Updated at: Feb 06, 2020
लौटती ठंड ने बना दिया सर्दी-जुकाम का मरीज तो खाएं-पीएं ये 6 चीजें, बहती नाक-बंद गले से मिलेगा छुटकारा

क्या फिर से लौटी ठंड ने आपको सर्दी-जुकाम और बीमार बना दिया है? ऐसा अक्सर होता है, दरअसल हम सभी ठंड कम होने पर कम कपड़े पहनने लगते हैं, लेकिन ठंड जाते-जाते एक और झटका दे ही जाती है। बहुत से लोग इस स्थिति में सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार की समस्या का शिकार हो जाते हैं। इस स्थिति में हमें सिर्फ चिप्स, कूकीज और सूप पीने का मन करता है और हम अपने टेस्ट बड को शांत रखने के लिए इनका सेवन भी करते हैं लेकिन ये हमारे इम्यून सिस्टम को और नुकसान पहुंचाते हैं। कई शोध में ये साबित हो चुका है कि ये सभी चीजें शरीर को डिहाइड्रेट करती हैं और पाचन तंत्र को कमजोर बनाती हैं। इस लेख में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि अगर आप भी लौटती ठंड के कारण सर्दी और जुकाम जैसी समस्या का शिकार हो गए हैं तो इन चीजों का सेवन छोड़ कुछ चुनिंदा चीजों का सेवन शुरू कर दें। ये आपके शरीर को विटामिन, प्रोटीन, जिंक और फाइबर जैसी जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं और संक्रमण व कमजोरी से लड़ने में मदद करते हैं।

cold and flu

शोरबा (Broth)

हड्डियों, मीट और सब्जियों को पानी में उबालकर बनाए जाए वाले इस नमकीन पेय पदार्थ का स्वाद आपका मन मोह लेगा। ये पोषक तत्वों से भरा होता है और अगर इसे सूप के रूप में डिहाइड्रेशन के दौरान पीया जाए तो ये शरीर को गर्म रखने का काम करता है। मीट के मसाले और जूस आपके खराब गले और गले व छाती में जमा बलगम से राहत देने का काम करते हैं।

लहसुन

कई शोध में ये साबित हो चुका है कि लहसुन फ्लू से लड़ने में मदद करता है। इसके साथ ही ये तेजी से बीमार होने की प्रवृति की संभावना को भी कम करता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, फ्लू से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को कच्चा लहसुन या लहसुन का अर्क खाना चाहिए ताकि उसके शरीर को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके।

इसे भी पढ़ेंः  'साइलेंट किलर’ हाई ब्लड प्रेशर को कम रखने में कारगर हैं ये 10 तरीके, कई रोगों से मिलती है मुक्ति

दही

दही हमेशा से ही खराब गले को राहत पहुंचाने के लिए जाना जाता है और साथ ही ये इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। कई शोध में साबित हो चुका है कि दही में मौजूद प्रोटीन कमजोरी से लड़ने में मदद करता है।

flu

विटामिन सी युक्त फल

जब आप फ्लू से पीड़ित होते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम बुरी तरह से प्रभावित होता है और अतिरिक्त देखभाल की अपेक्षा करता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, विटामिन सी से भरी सब्जियां औरह फल न केवल आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं बल्कि ये आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं।  विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत स्ट्रॉबेरी, टमाटर, ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट और नारंगी और नींबू जैसे खट्टे फल हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, काले जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी और ई से भरी होती है और इनमें इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाले पोषक तत्व होते हैं। अगर आप स्मूदी के रूप में भी इनका सेवन करते हैं तो आपको फ्लू से बचने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ेंः दिन में हमारी ये 4 गलतियां बढ़ा देती हैं ब्लड प्रेशर, जानें कहीं आप तो नहीं कर रहे

अंडे का पीला भाग

सभी जानते हैं कि अंडा प्रोटीन का कितना अच्छा स्त्रोत है और ये इम्यून संबंधित समस्याओं में कितना मददगार भी। इसमें जिंक और सेलेनियम भी मौजूद होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ऐसा सुझाव दिया जाता है कि वे लोग, जो कोलेस्ट्रॉल से संबंधित समस्या का सामना कर रहे हैं उन्हें दिन में केवल एक अंडे का पीला भाग खाना चाहिए।

किन चीजों को कहें 'न'

विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आप फ्लू से परेशान हैं तो आपको इन चीजों का सेवन छोड़ देना चाहिए 

  • शराब
  • वातित पेय
  • पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड

वे कहते हैं कि ये न केवल बॉडी को डिहाइड्रेट करते हैं बल्कि इनमें मौजूद कृत्रिम शुगर आपके शरीर को सर्दी और जुकाम के खिलाफ लड़ने में भी कमजोर बना देती है।

Read More Articles On Other Diseases in Hindi

Disclaimer