‘साइलेंट किलर’ हाई ब्लड प्रेशर को कम रखने में कारगर हैं ये 10 तरीके, कई रोगों से मिलती है मुक्ति

Excercise For Lowering High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का शिकार हो जाने पर इससे छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 01, 2020Updated at: Feb 01, 2020
‘साइलेंट किलर’ हाई ब्लड प्रेशर को कम रखने में कारगर हैं ये 10 तरीके, कई रोगों से मिलती है मुक्ति

ह्रदय रोगों के प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक दुनिया का लगभग हर तीसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)से प्रभावित है। हाई ब्लड प्रेशर का कोई इलाज नहीं है हालांकि दवाओं के जरिए इसे कंट्रोल रखा जाता है, जो कहीं न कहीं आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं। हालांकि खानपान की आदतों और लाइफस्‍टाइल को कंट्रोल कर पर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचा जा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की स्थिति में रक्त हमारी धमनियों पर दबाव डालता है, जिसके कारण ब्लड-प्रेशर बढ़ जाता है, इसी को हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं। यह समस्या किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकती है। एक बार  हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या का शिकार हो जाने पर इससे छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। हाई ब्लड-प्रेशर को ‘साइलेंट किलर’भी कहा जाता है। इसके कारण आप कई अन्य बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं, जिससे शरीर के अंगों पर भी नुकसानदेह प्रभाव पड़ता है। इस लेख में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि कैसे आप  हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को बड़ी आसानी से लो कर सकते हैं या लो रख सकते हैं। 

hypertension

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कम रखने के 10 तरीके

ध्यान लगाएं

ध्यान तनाव से राहत देता है, और कई अध्ययनों से पता चला है कि यह ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है। हर दिन,चुपचाप बैठने के लिए और सांस लेने के लिए कम से कम पांच मिनट का समय जरूर निकालें।

तनाव से दूर रहें

तनाव हार्मोन आपकी रक्त वहिकाओं को सिकड़ोने लगते हैं और ब्लड प्रेशर में अस्थायी रूप से बढ़ोत्तरी होने लगती है। इसके अलावा समय के साथ-साथ तनाव अस्वस्थकर आदतों को बढ़ा देता है, जिसके कारण ह्रदय स्वास्थ्य का खतरा बढ़ जाता है। इन आदतों में ओवरईटिंग, खराब नींद, दवाओं का गलत प्रयोग और शराब शामिल है।

वजन करें कम

बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम रखने का सबसे प्रभावी तरीका है वजन कम करना। और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा वजन कम करने की जरूरत नहीं है। अगर आप 3 से 5 किलोग्राम तक भी वजन कम कर लेते हैं तो आप ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः कब और कैसे लें ब्लड प्रेशर (Blood Pressure)की दवाईयां, जानें सही वक्त

एक्सरसाइज

अपने स्वास्थ्य में अंतर लाने के लिए बहुत ज्यादा एक्सरसाइज की जरूरत नहीं है। सप्ताह में कम से कम पांच दिन आधा घंटा एक्सरसाइज करने का लक्ष्य बनाएं। सुनिश्चित करें कि जो आपको पसंद हो उसे ही करें, ऐसा करने से आपमें एक्सरसाइज की ललक रहेगी। जैसे अगर आपको डांस पसंद है, तो आप आधा घंटा डांस कर सकते हैं। और तो और अगर आपको बागवानी पसंद है, तो ये भी ब्लड प्रेशर को लो रखने में मदद कर सकती है।

अच्छी आदतें अपनाएं

खान-पान की अच्छी आदतों को अपनाएं, जिसमें अलग-अलग तरह के फूड, साबुत अनाज, फल और हरी सब्जियां और नमक व सैच्यूरेटेड फैट का कम से कम सेवन शामिल है।

blood pressure

डॉक्टर की दी गई दवा ही लें

अगर जीवनशैली में ये बदलाव करने के बाद भी आपका ब्लड प्रेशर बहुत अधिक रहता है और कम  नहीं हो रहा है, तो आपका डॉक्टर दवाओं का सेवन करने की सलाह दे सकता है। वे काम करती हैं और आप उनका दीर्घकालिक परिणाम देखेंगे, खासकर अगर आपको अन्य किसी बीमारी का जोखिम हो तो। हालांकि, दवाओं के सही संयोजन को खोजने में कुछ समय जरूर लग सकता है।

शराब की मात्रा को सीमित करें

बहुत ज्यादा मात्रा में शराब पीना निश्चित रूप से आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, इसलिए शराब की मात्रा को कम करने पर ध्यान दें।

हाई प्रोटीन फूड का सेवन

सैल्मन या ट्यूना जैसी मछली, अंडे, चिकन, बीन्स और दाल जैसे हाई प्रोटीन फूड का सेवन करने की आदत डालें। इसके साथ ही आप हाई प्रोटीन के लिए पीनट बटर, छोले, चीज का भी सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः दिन में हमारी ये 4 गलतियां बढ़ा देती हैं ब्लड प्रेशर, जानें कहीं आप तो नहीं कर रहे

धूम्रपान, कैफीन को कहें न

धूम्रपान और कैफीन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करती है लेकिन इनके प्रभाव स्थायी होते हैं। इनका प्रभाव 45 से 60 मिनट तक रहता है और हर व्यक्ति पर इसका प्रभाव अलगअलग होता है। आप इनकी मात्रा को सीमित कर खुद ब खुद अंतर पा सकते हैं।

ब्लड प्रेशर पर नजर रखें

नियमित रूप से ब्लड प्रेशर पर नजर रखें और उसका रिकॉर्ड रखें। ऐसा करने के बाद हमेशा डॉक्टर से सलाह करना न भूलें।

सोर्स- (Quora Wall From Sara, doctor at Florida Hospital, Orlando)

Read More Articles On Other Diseases in Hindi

Disclaimer