Ceylon Tea: कई अद्भुत फायदों से भरपूर है श्रीलंकाई सीलोन चाय, फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे इस चाय का सेवन

सीलोन चाय ऐसी अद्भुत चाय है, जो हृदय, आंत, किडनी और डायबिटीज में फायदेमंद है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए लेख को आगे पढ़ें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 25, 2020
Ceylon Tea: कई अद्भुत फायदों से भरपूर है श्रीलंकाई सीलोन चाय, फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे इस चाय का सेवन

सीलोन चाय को एक श्रीलंकाई चाय के रूप में जाना जाता है। यह चाय स्‍वाद, सुगंध और अपने अद्भुत फायदों की वजह से लोकप्रिय है। आखिर सीलोन चाय को श्रीलंकाई चाय क्‍यों कहते हैं, यह तो आप समझ ही गए होंगे। जी हां, इस चाय की उत्‍पत्ति श्रीलंका से हुई है। सीलोन चाय एक आइस्‍ड टी और हॉट टी दोनों तरीके से पी जा सकती है। सीलोन चाय एंटी ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर है। आइए यहां इस चाय के बारे में सबकुछ जानें। 

सीलोन चाय क्‍या है? (What Is Ceylon Tea?)

यह श्रीलंकाई चाय यानि सीलोन चाय कै‍मेलिया सिनेसिस पौधे की सूखी पत्तियों से बनाई जाती है। इस चाय की पत्तियां लच्‍छेदार औी लंबे और पतली होती हैं। सीलोन चाय एक प्रकार की ब्‍लैक, ग्रीन या व्‍हाइट टी है, जो श्रीलंका के सीलोन क्षेत्र में उगाई जाती है। सीलोन ब्‍लैक टी की पत्तियों को किण्वित किया जाता है। सीलोन ग्रीन टी को बिना छीले चाय की पत्तियों से बनाया जाता है और इसमें हाई एंटीऑक्सिडेंट सामग्री होती है। इसके अलावा व्‍हाइट सीलोन टी की पत्तियां धूप में सूख जाती हैं और कम से कम संसाधित होती हैं। इस वजह से, व्‍हाइट सीलोन टी में ग्रीन और ब्‍लैक टी की तुलना में अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। 

सीलोन चाय के फायदे (Health Benefits Of Ceylon Tea)

Ceylon Tea

दिल की लिए अच्‍छी है सीलोन चाय 

सीलोन चाय में फ्लेवोनोइड की मात्रा होती है, जो दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। कुछ अध्‍ययनो से भी पता चलता है कि सीलोन ग्रीन और ब्‍लैक टी से खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। जो कि हृदय रोग के उच्‍च जोखिम कारकों में से एक है। इसके अलावा, यह चाय आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करने में भी मददगार है और इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड का हृदय रोग के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है। 

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए कई फायदों से भरी है अमरूद की चाय, जानें इसके कुछ नुकसान और बनाने का तरीका

ब्‍लड शुगर को कंट्रोल रखे 

सीलोन चाय आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकती है और इसमें मौजूद एंटी डायबिटिक गुण इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में सहायक है। ऐसा माना जाता है सीलोन ब्‍लैक और ग्रीन टी आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल रखने में मददगार हो सकती है। 

Ceylon Tea Health Benefits

कोलेजन को बढ़ावा देती है 

सीलोन चाय कोलेजन को बढ़ावा देने में मददगार है। कोलेजन त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद करता है। सीलोन चाय के एंटीऑक्सिडेंट यौगिक कोलेजन को क्षतिग्रस्त होने से रोक सकते हैं और यह त्वचा पर ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करते हैं। 

ब्रेन फंक्‍शन के लिए बेहतर 

सीलोन चाय मे मौजूद फ्लेवोनोइड मस्तिष्क की रक्षा करने और इसके कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह चाय तनाव को कम करने में मदद और नींद की गुणवत्ता में सुधार करती है। जिससे कि आपके मस्तिष्‍क के तनाव को कम करने में मदद मिलती है और संज्ञानात्‍मक कार्यों में सुधार होता है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने से लेकर एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर है, बीन्‍स से बनी ये जापानी चाय, जानें बनाने का तरीका

Ceylon Tea Benefits

वजन घटाने और इम्‍युनिटी बढ़ाने में सहायक 

आजकल वजन घटाने वाली कई चाय हैं, जिनमें से एक है सीलोन चाय।  इस चाय में कई एंटीऑक्सिडेंट भरपूर हैंं और यह आपके शरीर में व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स को बढ़ाने और प्रभावी रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने में मदद करते हैं। जिससे कि आप बीमारियों और वायरस से दूर रहते हैं। इसके अलावा,  इस चाय में कुछ ऐसे यौगिक हैं, जो फैट सेल्‍स को तोड़ने वाले एंजाइम को सक्रिय करने में मदद करते हैं। जिससे कि आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer