Guava Leaf Tea: सेहत के लिए कई फायदों से भरी है अमरूद की चाय, जानें इसके कुछ नुकसान और बनाने का तरीका

अमरूद की चाय यह डायबिटीज, हृदय रोग और कोलेस्ट्रोल के रोगियों को बेहद फायदेमंद है। आइए यहां इसके फायदे और नुकसान जानिए। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 25, 2020
Guava Leaf Tea: सेहत के लिए कई फायदों से भरी है अमरूद की चाय, जानें इसके कुछ नुकसान और बनाने का तरीका

अमरूद की चाय प्राचीन समय से काफी प्रचलित है। यह चाय अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। यही वजह है कि इसे हर्बल चाय की श्रेणी में गिना जाता है। अमरूद की चाय को अमरूद की पत्तियों द्वारा तैयार किया जात है, जो एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ फ्लेवोनोइड और क्वेरसेटिन जैसे पोषक तत्वों से भरी होती हैं। यह चाय उष्णकटिबंधीय देशों में बहुत लोकप्रिय है और अब दुनिया के अन्य हिस्सों में भी लोकप्रिय हो रही है। आइए यहां हम आपको अमरूद की पत्तियों से बनी इस चाय के कुछ फायदे, तो कुछ नुकसान बताते हैं। 

अमरूद की चाय के अद्भुत फायदे

अमरूद चाय के ए‍क नहीं अनेकों स्वास्थ्य लाभ है, जो आपको अभी एक कप बनाने के लिए प्रेरित करेगा। यह चाय डायबिटीज को कंट्रोल करने से लेकर पाचन को बढ़ाने तक और वजन घटाने में भी सहायक है। 

Guava Leaf Tea Benefits

डायबिटीज रोगियों के लिए 

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट और कुछ कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि अमरूद की पत्तियों में शरीर में ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने वाले गुण होते हैं। अमरूद और उसकी पत्तियां पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं, इसमें पोटेशियम, विटामिन्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट्स की अच्‍छी मात्रा है, जिस कारण यह आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है। आप रोजाना एक कप चाय से अपने ग्‍लूकोज लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें:  ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने में कैसे मददगार है अमरूद व इसकी पत्तियां ? जानें एक्‍सपर्ट की राय

पेट के स्वास्थ्य में फायदेमंद 

संवेदनशील पेट वाले लोगों को नियमित रूप से अमरूद की पत्ती वाली चाय पीनी चाहिए। क्‍योंकि यह आपके पेट को स्‍वस्‍थ और साथ ही, यह दस्त से पीड़ित लोगों को राहत दे सकती है। यह चाय दस्‍त के लक्षणों को कम करने में मदद करेगी क्योंकि यह एंटी बैक्‍टीरियल है और इस प्रकार पेट से विषाक्त तत्वों को खत्म करने में मददगार है।

दिल और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद 

Guava Tea For High Blood Sugar and High Blood Pressure

अमरूद के पत्ते शरीर में ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए पाए जाते हैं। इसके अलावा, ये ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल करते हैं जो आपको स्ट्रोक, दिल के दौरे, एथेरोस्क्लेरोसिस और कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचा सकता है। रोजाना एक कप अमरूद की चाय आपके दिल के स्वास्थ रखले में मदद करेगी। इतना ही नहीं इस चाय को पीने से आप तनावमुक्‍त रहेंगे और आपका दिमाग भी शांत रहेगा। 

वजन घटाने के लिए है बेस्‍ट 

अमरूद की पत्तियों से बनी ये गुणकारी चाय आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकती है। यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाती है और जिससे आपको अधिक कैलोरी बर्न करने के साथ्‍र पूरे दिन एक्टिव रहने में मदद मिलती है। 

हेल्‍दी स्किन के लिए 

अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट फ़ेनोलिक यौगिक होते हैं, जो प्रभावी रूप से ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और फ्री रेडिकल्‍स से मुकाबला करते हैं। जिससे कि आपकी त्वचा हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनी रहती है। यह झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स के साथ अन्य उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करता है, जिससे आप समय से पहले बूढ़ा नहीं दिखते। 

इसे भी पढ़ें:  ब्‍लड शुगर रहेगा कंट्रोल अगर रोज पिएंगे नारियल पानी और अमरूद से बनी ये खास ड्रिंक

अनिद्रा से छुटकारा 

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अमरूद में मौजूद सक्रिय तत्व शरीर में हार्मोन के स्तर में सुधार कर सकते हैं, जो आपके स्‍लीप साइकिल को सही करने में मदद करता है। इस चाय को पीने के बाद आप आराम महसूस करेंगे।

अमरूद की चाय के नुकसान 

हालांकि यह चाय आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है, लेकिन कुछ लोगों के लिए इस चाय के कुछ साइड इफेक्‍ट भी हो सकते हैं। 

गर्भवती महिलाओं के लिए : अमरूद की चाय गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है, हालांकि, इसके लिए कोई सबूत नहीं है।

कब्ज : कुछ लोगों में अमरूद की पत्ती वाली चाय पीने के बाद कब्ज की संभावना हो सकती है। हालांकि, यह संभावना बहुत कम है, लेकिन आपको इस चाय को शामिल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

How to Make Guava Tea

घर पर अमरूद की पत्तियों की चाय कैसे बनाएं? 

यदि आपके पास अमरूद की पत्तियां है, तो आप इस चाय को जरूर आजमाएं। यहां आपके कप अमरूद की चाय बनाने के स्‍टेप्‍स दिए गए हैं। 

  • सबसे पहले एक बर्तन में एक कप पानी डालें और इसे उबाल लें।
  • अब इसमें कुछ ताज़े अमरूद के पत्ते डालें। 
  • इन्‍हें पानी में 10-15 मिनट तक रखें। 
  • अब आप इस मिश्रण को थोड़ा देर छोड दें और उसके बा एक कप में चाय सर्व करें।
  • आप इसमें स्वाद के लिए नींबू, दालचीनी या शहद जोड़ सकते हैं।

Read More Article On Healty Diet In Hindi

Disclaimer