आलिया की तरह दिखना चाहती हैं स्लिम-ट्रिम तो गर्मियों में इस तरह करें चिया सीड्स का सेवन, जिद्दी फैट होगा कम

वजन कम करने के लिए चिया बीजों को कई तरह से उपयोग किया जा सकता है, जिसमें से एक चिया बीज का हलवा। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 21, 2020
आलिया की तरह दिखना चाहती हैं स्लिम-ट्रिम तो गर्मियों में इस तरह करें चिया सीड्स का सेवन, जिद्दी फैट होगा कम

चिया सीड्स (chia seeds for weight loss) आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रख सकते हैं और वजन घटाने में भी मदद करते हैं। आप विभिन्न खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में चिया बीजों को मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इन्हें आप अपने नाश्ते में भी एड कर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। प्रभावी और हेल्दी तरीके से वजन घटाने के लिए आपको एक स्वस्थ और संतुलित आहार के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम करने की आवश्यकता होती है। आपने कई ऐसे खाद्य पदार्थों और पेय के बारे में सुना होगा, जो वजन घटाने के गुणों से भरे हुए होते हैं और इन्हें बहुत ज्यादा पसंद भी किया जाता है। इसी तरह, चिया बीज (chia seeds for weight loss) भी प्रभावी रूप से वजन घटाने वाले बूस्टर में से एक हैं। चिया बीज की पहचान एक सुपरफूड के रूप में की गई है जो पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है। ये बीज प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होते हैं,, जो वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करते हैं। चिया बीज को डाइट में शामिल करने से शाकाहारियों को प्रोटीन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। चिया बीज वजन घटाने में कैसे मदद कर सकता है और इसके उपयोग करने के विभिन्न तरीके जानने के लिए आप ये पूरा लेख पढ़ें और जानें कि कैसे आलिया चीया बीजों (chia seeds for weight loss) के जरिए खुद को स्लिम ट्रीम रखती हैं।     

halwa

न्यूट्रिशनिस्ट यानी को न्यूट्रिशन एक्सपर्ट बताते हैं कि हाल के दिनों में चिया सीड्स ने न केवल उच्च प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड सामग्री के कारण लोकप्रियता हासिल की है, बल्कि इनका सेवन शाकाहारी या ग्लूटेन-सेंसिटिव लोगों के बीच भी काफी बढ़ा है और लोगों ने अपनी डेली डाइट में भी शामिल करना शुरू किया है। चिया बीजों में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं साथ ही ये प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी समृद्ध होते हैं। ये बीज आपको लंबे समय तक परिपूर्णता की भावना प्रदान करते हैं। इसके साथ ही ये बीज भूख को कम करने और भोजन से कैलोरी के अवशोषण को कम कर वजन कम करने में मदद करते हैं।  

इसे भी पढ़ेंः शरीर पर चढ़ी जिद्दी चर्बी को बर्न करने का दम रखती है ये गुणकारी चाय, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

कैसे करें चिया के बीज का उपयोग ?

चिया के बीजों को खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों दोनों में शामिल किया जा सकता है। आप कुछ चिया बीज (chia seeds for weight loss) को रात भर पानी में भिगों कर रख सकते हैं और सुबह उठकर खाली पेट इस मिश्रण को पी सकते हैं। आप इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इसमें कुछ नींबू और शहद भी मिला सकते हैं। भिगोया हुआ चिया बीजों को डिटाक्स वाटर में भी जोड़ा जा सकता है।

chia seeds

चिया का हलवा

चिया बीज सीमित कैलोरी के साथ पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। ये बीज फाइबर, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अभिनेत्री आलिया भट्ट सुबह के नाश्ते या शाम के नाश्ते के रूप में चिया का हलवा खाना पसंद करती हैं। आलिया भुने हुए चिया बीज, नारियल के दूध, प्रोटीन पाउडर का एक स्कूप और आर्टिफिशियल स्वीटनर की कुछ बूंदों सहित कई अद्भुत स्वस्थ सामग्रियों के मिश्रण के साथ चिया बीजों का हलवा बनाती हैं, जो उनकी सेहत का राज है। 

इसे भी पढ़ेंः  सुबह उठने के बाद पीएं जीरा, सौंफ और धनिया से बना ये काढ़ा और कम करें शरीर पर चढ़ी चर्बी, जानें बनाने का तरीका

चिया बीजों के अलावा आलिया को ये चीजें हैं पसंद 

आलिया अपने चीट डे का आनंद लेती है और अपने चीट डे में डेसर्ट खाना पसंद करती हैं। उनके शेफ दिलीप ने बताया है कि आलिया को मूंग की दाल का हलवा और खीर बेहद पसंद हैं। आलिया को राजमा सलाद और खिचड़ी भी बेहद पसंद हैं, जिसे वे चुकंदर के सलाद और चिया के हलवे के अलावा खाना पसंद करती हैं।           

आलिया पोषक तत्वों के साथ हेल्दी फूड करती हैं पसंद 

अपने पसंदीदा फूड विकल्पों में आलिया स्वस्थ खाद्य पदार्थों का एक मिश्रण चुनती है, जो आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। नियमित रूप से व्यायाम और डाइट हेल्दी वजन बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं और आलिया ने इन दोनों को जारी रखना पसंद करती है।        

Read More Article On Weight Management In Hindi

Disclaimer