Burn Fat Tips: शरीर पर चढ़ी जिद्दी चर्बी को बर्न करने का दम रखती है ये गुणकारी चाय, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

हम आपको ऐसी ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जो न केवल आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएगी बल्कि आपको वजन कम करने में मदद भी करेगी।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 11, 2020Updated at: May 11, 2020
Burn Fat Tips: शरीर पर चढ़ी जिद्दी चर्बी को बर्न करने का दम रखती है ये गुणकारी चाय, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

दुनिया भर में लोग कोरोना जैसी महामारी से खुद को सुरक्षित रखने के लिए घर के अंदर बंद हो रहे हैं ताकि इस संक्रामक कोरोनावायरस को फैलने से रोका जा सके। जैसा कि हम इस नई सामान्य स्थिति से सामना करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, इसने कई घरों में एक अनोखी स्थिति को जन्म दे दिया है। घर से काम करने और घर के काम करने के बीच हमारा स्वास्थ्य है जो सबसे अधिक प्रभावित हो रहा है। कई लोगों के लिए घर से काम करना एक आदर्श स्थिति हो सकती है क्योंकि आप आराम से बिस्तर पर बैठे-बैठे पजामा पहने हुए काम करते रहते हैं। लेकिन नियमित रूप से वर्कआउट करना और हेल्दी भोजन करना एक नई चुनौती बन गया है। इससे ज्यादा कहीं मुश्किल काम है स्नैक की क्रेविंग से बचना क्योंकि बैठे-बैठे कुछ भी खाने का मन कर जाता है और हम ओवरइटिंग का शिकार हो जाते हैं। इस लेख में हम आपको एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जो न केवल आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएगी बल्कि आपको वजन कम करने में मदद भी करेगी।

TEA

सुपर हर्ब लहसुन 

इस हर्बल चाय में बल्बुस नाम की जड़ीबूटी होती है, जो कि प्रचुर मात्रा में औषधीय लाभ से भरी होती है। साथ ही इसमें नींबू और शहद भी प्रयोग किया जा सकता है। लहसुन निश्चित रूप से भारतीय रसोई का एक अनिवार्य हिस्सा है और इसे भारतीय सब्जियों और ब्रेड में निश्चित रूप से स्वाद देने के लिए जाना जाता है। इसके जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीपैरासिटिक और एंटिफंगल गुणों के अलावा, यह विटामिन बी 6 विटामिन सी, फाइबर और मैंगनीज से भी भरा हुआ होता है। लहसुन की एक कली (लगभग 3 ग्राम) में  करीब 0.2 ग्राम प्रोटीन, 4.5 कैलोरी और 1 ग्राम कार्ब्स होते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सुबह उठने के बाद पीएं जीरा, सौंफ और धनिया से बना ये काढ़ा और कम करें शरीर पर चढ़ी चर्बी, जानें बनाने का तरीका

पोषण का पावरहाउस लहसुन

ओरेगन विश्वविद्यालय, लिनस पॉलिंग इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जब भी लहसुन की एक कली को काटा या पीसा जाता है, तो यह ऑर्गोसल्फर यौगिक (एलिसिन सहित) रिलीज करता है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है। ये सुपर हर्ब इम्यूनिटी बढ़ाने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

बल्बुस हर्ब, एलिनेज नाम के एंजाइम से भी पैक होता है, जिसे सही परिस्थितियों में एलिसिन में परिवर्तित किया जा सकता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, माइक्रोवेव हीटिंग और ओवन हीटिंग allicin में परिवर्तित करने से alliinase में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। जो लोग पहली बार इसका सेवन कर रहे हैं उन्हें बता दें कि एलिसिन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और यह ऐंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुणों को भी दर्शाता है।

TEABENEFITS

वजन घटाने के लिए लहसुन

लहसुन आपके पाचन तंत्र के लिए भी चमत्कार करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे आपको हल्का महसूस होता है। इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, इस सुपर जड़ी बूटी में फैट बर्न करने के गुण भी हो सकते हैं! हां, इसलिए अगर आप अपना वजन कम करने और सही शेप में बने रहने की तलाश में हैं, तो आइए हम आपको एक गुणकारी वेट लॉस ड्रिंक- लहसुन की चाय के बारे में बता रहे हैं। 

इसे भी पढ़ेंः वजन घटने के बाद भी कम नहीं हो रहा बैली फैट? जानें बैली फैट के 5 प्रकार और उन्हें कम करने के आसान तरीके

वजन कम करने के लिए लहसुन की चाय कैसे बनाएं। इसके लिए आपको चाहिए होगा:

  • लहसुन की 3-4 कली 
  • एक गिलास पानी
  • स्वाद के लिए अदरक का एक टुकड़ा
  • स्वादानुसार शहद
  • नींबू का रस का एक चम्मच (चाहें तो)

लहसुन की चाय बनाने के लिए टिप्स

पानी उबालें और इसे मग में डालें और उसी में अदरक का एक टुकड़ा भी डाल दें। लहसुन की 3-4 कलियों को क्रश करें और तुरंत मग में डाल दें। सुनिश्चित करें कि आप लहसुन को पहले से न काटें और न ही पीसें। आप अपने स्वादानुसार इसमें शहद और नींबू का रस मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अच्छे से हिलाएं और लहसुन की चाय का आनंद लें!  याद रखें, भले ही लहसुन अधिकांश लोगों के लिए बिल्कुल सुरक्षित हो सकता है, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि अपने डेली डाइट में जरूरत से ज्यादा न प्रयोग करें। 

Read more articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer