हेल्दी स्किन चाहिए तो मंडे से संडे, पूरे हफ्ते में कैसा होना चाहिए आपका स्किन केयर रूटीन? जानें एक्सपर्ट से

अगर आप हेल्‍दी स्‍क‍िन चाहते हैं तो आपको सोमवार से रव‍िवार तक सही स्‍क‍िन केयर रूटीन फॉलो करना चाह‍िए

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 05, 2021
हेल्दी स्किन चाहिए तो मंडे से संडे, पूरे हफ्ते में कैसा होना चाहिए आपका स्किन केयर रूटीन? जानें एक्सपर्ट से

गर्मियों में स्‍क‍िन केयर रूटीन कैसा होना चाह‍िए? गर्मियों के सीजन में ड्रायनेस के कारण होने वाली स्‍कि‍न और बालों की समस्‍या लेकर मरीज स्‍क‍िन केयर एक्‍सपर्ट्स के पास पहुंचते हैं। इस मौसम में स्‍क‍िन का सारा मॉइश्‍चर खत्‍म हो जाता है और स्‍क‍िन ड्राय फील होती है ज‍िसके चलते कई बार खुजली, रैशेज, खून न‍िकलने जैसी प्रॉब्‍लम होने लगती है। इससे बचने के ल‍िए आपको अच्‍छा स्‍क‍िन केयर रूटीन फॉलो करना चाह‍िए पर केवल एक द‍िन स्‍क‍िन की केयर करने से आपको फायेदा नहीं म‍िलेगा इसके ल‍िए आपको हर द‍िन स्‍क‍िन की केयर करनी होगी। हम आज आपको बताने जा रहे हैं मंडे टू संडे स्‍क‍िन रूटीन ज‍िसमें आपको हर द‍िन अपनी स्‍क‍िन पर क‍िन चीजों को एप्‍लाई करना है इस पर चर्चा होगी। स्‍क‍िन को ड्रायनेस से बचाने के ल‍िए क्‍ल‍ीनिंग, टोन‍िंग, स्‍क्रब‍िंग, मॉइश्‍चराइज‍िंग जैसे स्‍टेप्‍स को फॉलो क‍िया जाता है वहीं बालों की केयर भी स्‍क‍िन ज‍ितनी ही जरूरी है ज‍िसके ल‍िए आप घरेलू तरीकों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

skin care routine

स्‍क‍िन केयर रूटीन क्‍यों जरूरी है? (Skin care routine from Monday to Sunday)

गर्मी के द‍िनों में स्‍किन कई तरह की परेशान‍ियों से गुजरती है जैसे पसीना और च‍िपच‍िपाहट से एक्‍ने की समस्‍या बढ़ जाती है, ड्रायनेस के चलते स्‍क‍िन का मॉइश्‍चर कम होने लगता है और स्‍क‍िन ड्राय हो जाती है इसके साथ ही मौसम का असर बालों पर भी पड़ता है। बाल ड्राय मौसम में रूखे और बेजान हो जाते हैं इसल‍िए आपको हफ्ते के सातों द‍िन अच्‍छा स्‍क‍िन केयर रूटीन फॉलो करने की जरूरत है। ये रूटीन नॉर्मल, ड्राय, ऑयली क‍िसी भी स्‍क‍िन टाइप को सूट करेगा। 

1. सोमवार को स्‍कि‍न साफ करके टोन‍िंग करें (Monday)

आपको हफ्ते की शुरूआत में चेहरे को सबसे पहले साफ करना है, कोई भी माइल्‍ड फेसवॉश का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद चेहरे पर ग्‍लिसरीन, गुलाबजल और नींबू लगाएं। आपको इस पैक को पूरे हफ्ते यूज करना है। नहाने के बाद फेस और बॉडी पर ये पैक लगाएं तो न‍िखार बना रहेगा। इसके साथ ही आपको बालों को हफ्ते के पहले द‍िन वॉश करना है और बालों को धोने से एक घंटा पहले बालों में तेल लगा लें। आप कोई भी तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जैसे नार‍ियल, ऑल‍िव, त‍िल, सरसों, अरंडी आदि। 

2. मंगलवार को स्‍क्रब‍िंग करें (Tuesday)

scrubing benefits 

दूसरे द‍िन आपको त्‍वचा की स्‍क्रब‍िंग करके फेस पैक एप्‍लाई करना है। स्‍क्रब‍िंग करने से स्‍क‍िन के डेड सैल्‍स बाहर आ जाते हैं और स्‍क‍िन हेल्‍दी बनती है। एक्‍ने भी नहीं होते। स्‍क्रब‍िंग के ल‍िए आपको प्रोडक्‍ट्स खरीदने की जरूरत नहीं है। घर पर स्‍क्रब तैयार करें। इसके ल‍िए दही, हल्‍दी, मुल्‍तानी म‍िट्टी, संतरे का रस, चीनी अच्‍छी तरह म‍िलाएं और स्‍क्रब करें। आप चाहें तो कॉफी और चीनी को म‍िलाकर भी स्‍क्रब तैयार कर सकते हैं। स्‍क्रब करने से पहले आप चेहरे को कच्‍चे दूध से साफ करना न भूलें। अगर आपको प‍िंपल है तो स्‍क्रब‍िंग करने की गलती न करें। प‍िंपल ठीक होने का इंतजार करें।

इसे भी पढ़ें- रेगुलर स्किन केयर रूटीन फॉलो करने से आपकी मेंटल हेल्थ को मिलते हैं कई लाभ, जानें इसके 5 फायदे

3. बुधवार को करें फेश‍ियल एक्‍सरसाइज (Wednesday) 

हफ्ते के तीसरे द‍िन आपको चेहरे की कसरत करनी है। फेस एक्‍सरसाइज के फायदे हैं क‍ि स्‍क‍िन टाइट होती है, एज‍िंग साइंस कम होते हैं इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर एक्‍स्‍ट्रा फैट है तो वो भी कम होता है। फेश‍ियल कसरत करने के ल‍िए नाक को ऊपर उठाएं और 3 से 4 बार ऐसे करें। जीभ बाहर न‍िकालें और स‍िर को ऊपर क‍िए बगैर आंखों से ऊपर देखें, ऐसा आपको 3 से 5 बार करना है। इसके अलावा गालों में हवा भरें और 3 से 4 बार ऐसा करें। इसके अलावा होठों को भ‍िंचते हुए फ‍िश पोज बनाएं और 5 से 6 बार दोहराएं। इन आसान कसरत को आपको हफ्ते में एक द‍िन जरूर करना है।  

4. गुरूवार को स्‍कि‍न को दें मॉइश्‍चर (Thursday)

हफ्ते के चौथे द‍िन आपको स्‍क‍िन को मॉइश्‍चराइज करना है। स्‍कि‍न में नमी बरकरार रखने का आसान तरीका है आप नारि‍यल पानी लें और रूई की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगा लें। गर्मी के द‍िनों में जो ड्रायनेस होती है वो समस्‍या नार‍ियल पानी से दूर होगी। इसके अलावा आप व‍िटाम‍िन ई की टैबलेट्स को काटकर ऑयल न‍िकालें और उसे चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा हफ्ते में एक बार स्‍क‍िन के ल‍िए फ्रूट्स का इस्‍तेमाल करें। गुरूवार को स्‍ट्राबेरी, केले, संतरा या क‍िसी भी फल को मैश करके उसे चेहरे पर लगाएं। 

5. शुक्रवार को स्‍क‍िन के साथ बालों की करें देखभाल (Friday)

hair care routine

शुक्रवार को वीकेंड से पहले आपको टैन‍िंग पैक लगाना है। इसके ल‍िए आप स्‍ट्राबेरी, अंडे का सफेद हि‍स्‍सा, पपीता म‍िक्‍स करके चेहरे पर लगाएं। इसके साथ ही आपको हेयर पैक भी लगाना है। हेयर पैक के ल‍िए  दही और नींबू को म‍िक्‍स करें और बालों पर लगाएं। आप हेयर पैक को 20 म‍िनट लगाकर शैंपू कर लें। शैंपू के बाद कंडीश्‍नर तैयार करें। एक मग पानी में 2 बड़े चम्‍मच स‍िरका म‍िक्‍स करें और बालों पर डालें और 2 म‍िनट बाद साफ पानी से बाल धो लें। 

इसे भी पढ़ें- 30 पार होते ही चेहरे पर दिखने लगीं झुर्रियां तो लगाएं ये 5 फेसपैक, साथ ही लें एंटी एजिंग डाइट और ट‍िप्‍स

6. शन‍िवार को पैड‍िक्‍योर-मेनीक्‍योर करें (Saturday)

clean hands and feet

शन‍िवार को आपको अपने हाथ और पैरों पर ध्‍यान देना है। इसल‍िए हफ्ते में एक द‍िन मेनीक्‍योर और पेड‍िक्‍योर जरूरी है। इसके लिए आप शन‍िवार को हाथ और पैरों को अच्‍छी तरह साफ करें। थोड़ी देर शैंपू और नमक वाले पानी में पैर डुबोकर रखें। फुट स्‍क्रबर ब्रश की मदद से एड़‍ियों की डेड स्‍क‍िन न‍िकालें। क्‍यूट‍िकल कटर से नाखून की त्‍वचा के अंदर नेल्‍स काट लें। नेल फाइलर करें। दही और हल्‍दी का पैक हाथ व पैरों पर लगाएं। इससे हाथ व पैर मुलायम बनेंगे 

7. रव‍िवार को करें बॉडी मसाज (Sunday)

body massage 

रव‍िवार के द‍िन आपको बॉडी मसाज करनी है। इसके ल‍िए तेल का इस्‍तेमाल करें। हफ्ते में एक दिन बॉडी की माल‍िश जरूरी है। इसके ल‍िए आप नार‍ियल के तेल का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गरम पानी में तौल‍िया न‍िचोड़कर उसे शरीर से लपेट लें। माल‍िश के 1 घंटे बाद आप नहा लें। इससे आपको फ्रेश फील होगा और हफ्ते भर की जो थकान है वो भी दूर होगी। 

अगर आप पूरे हफ्ते इस रूटीन को फॉलो करेंगे तो आपकी त्‍वचा मुलायम और बाल हेल्‍दी बनेंगे। इन ट‍िप्‍स को अपने रूटीन में शाम‍िल करें, अगर स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम है तो पहले डॉक्‍टर से संपर्क करें।

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer