गर्मी में खरीदें इन 6 इंग्रीडिएंट्स वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स, ताकि त्वचा को न पहुंचे कोई नुकसान और मिले ठंडक

गर्मियों के दौरान आपको ऐसे स्‍कि‍न केयर प्रोडक्‍ट्स खरीदने चाह‍िए ज‍िनमें मौजूद इंग्रीड‍िएंट्स स्‍कि‍न को ठंडक पहुंचाए, चल‍िए जानते हैं इनके बारे में

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 23, 2021Updated at: Mar 23, 2021
गर्मी में खरीदें इन 6 इंग्रीडिएंट्स वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स, ताकि त्वचा को न पहुंचे कोई नुकसान और मिले ठंडक

गर्मी के द‍िनों में स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम्‍स से बचने के ल‍िए क्‍या करें? गर्मी के द‍िन आ चुके हैं, इस समय मौसम में आए बदलाव के चलते स्‍क‍िन में भी चेंज आता है। तेज धूप के चलते स्‍कि‍न बर्न की समस्‍या बढ़ती है, च‍िपच‍िपाहट के कारण एक्‍ने होने लगते हैं, ज्‍यादा पसीना आने से रेडनेस और रैशेज हो जाते हैं। इन परेशान‍ियों से बचने के ल‍िए आप अपनी स्‍क‍िनकेयर प्रोडक्‍ट्स में ऐसे इंग्रीड‍िएंट्स देखें जो स्‍क‍िन को ठंडक पहुंचाएं। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं 6 स्‍क‍िन इंग्रीड‍िएंट्स को आपको गर्मी के द‍िनों में होने वाली स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम्स से बचाकर रखेगा। जैसे ऑर्न‍िका सूजन कम करता है, सनर्बन के ल‍िए आप खीरे के प्रोडक्‍ट्स खरीद सकते हैं, रूखी त्‍वचा के ल‍िए बादाम का तेल, अडॉप्‍टोजन, व‍िटाम‍िन ई, ज‍िंक ऑक्‍साइड जैसे इंग्रीड‍िएंट्स आपके ल‍िए गर्मी के द‍िनों में बेस्‍ट रहेंगे। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

arnica flower benefits

1. चेहरे और आंखों की सूजन कम करे ऑर्न‍िका (Arnica)

ऑर्न‍िका एक फूल है ज‍िसका तेल या पाउडर बॉडी क्रीम में पाया जाता है। इससे डैमेज स्‍क‍िन मुलायम बनती है। इसे आई क्रीम और कंसीलर में भी इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। आप ज‍िस स्‍किन प्रोडक्‍ट में ऑर्न‍िका ल‍िखा देखें उसे खरीद सकते हैं। ऑर्न‍िका के इस्‍तेमाल से सूजन और आंखों के नीचे सूजन या भारीपन ठीक होता है। 

2. गर्म‍ियों में सनबर्न से बचाए खीरे वाले स्‍क‍िन प्रोडक्‍ट्स (Cucumber)

हम सब जानते हैं क‍ि गर्मी के द‍िनों में खीरा स्‍क‍िन के ल‍िए क‍ितना फायदेमंद होता है। अगर कोई ऐसा स्‍क‍िन प्रोडक्‍ट खरीदने जा रहे हैं जि‍समें खीरा है तो आंख बंद करके उसे ले लें। खीरे में ठंडक होती है। इससे चेहरे और आंखों की सूजन कम होती है। खीरे का टोनर सन बर्न में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसल‍िए ये भी गर्मियों के ल‍िए एक अच्‍छा इंग्रीड‍िएंट है। 

3. गर्मियों में खरीदें बादाम के तेल वाला मॉइश्‍चराइजर (Almond oil)

almond oil benefits for skin

गर्मी के द‍िनों में बादाम के तेल से अच्‍छा और कोई मॉइश्‍चराइजर नहीं माना जाता है। बादाम के तेल में कोई खुशबू नहीं होती इसल‍िए वो स्‍क‍िन में एलर्जी नहीं होने देता। अगर आपकी त्‍वचा गर्म‍ियों में फट गई है या सूजन है तो आप बादाम का तेल लगाएं या ऐसे स्‍क‍िन प्रोडक्‍ट्स का चुनाव करें ज‍िनमें बादाम का तेल मौजूद हो। 

इसे भी पढ़ें- घर पर बनाएं गर्मियों के लिए खास मॉइश्चराइजर, बिना स्किन को ऑयली किए देंगे त्वचा को नमी

4. एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है अडॉप्‍टोजन (Adaptogens)

अडॉप्‍टोजेन नाम सुनें तो घबराएं नहीं ये अश्‍वगंधा और हल्‍दी म‍िलाकर बनाया जाता है। इससे स्‍ट्रेस कम होता है। स्‍कि‍न केयर प्रोडक्‍ट्स में से एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लामेट्ररी गुणों के चलते इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। कुल म‍िलाकर कहें तो अगर आप जलन कम करते के ल‍िए कोई क्रीम खरीद रहे हैं तो उसमें अडॉप्‍टोजेन की मौजूदगी देख लें। अगर वो क्रीम में मौजूद हो तो आप बेझ‍िझक खरीद सकते हैं। 

5.स्‍क‍िन हील‍िंग के ल‍िए लें व‍िटाम‍िन ई युक्‍त स्‍क‍िन प्रोडक्‍ट्स (Vitamin E)

vitamin e skin product

व‍िटाम‍िन ई आपकी त्‍वचा के ल‍िए एंटी-ऑक्‍सीडेंट का काम करेगा। ये एक बहुत अच्‍छा मॉइश्‍चराइजर और स्‍क‍िन हीलर है। आप इसे आराम से गर्मियों में इस्‍तेमाल कर सकते हैं अगर आप स्‍क‍िन प्रोडक्‍ट्स में व‍िटाम‍िन ई ल‍िखा नहीं पाते हैं तो उसकी वजह है साइंट‍िफ‍िक नाम। आप स्‍क‍िन प्रोडक्‍ट की इंग्रीड‍िएंट ल‍िस्‍ट देखें। वहां ज‍िस भी नाम के साथ डी ल‍िखा होगा इसका मतलब वो नैचुरल सोर्स से ल‍िया है जैसे व‍िटाम‍िन ई और डीएल का मतलब स‍िनथैट‍िक होता है। तो व‍िटाम‍िन ई की जगह d-alpha-tocopherol या d-alpha-tocopherol acetate ल‍िखा हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- दाढ़ी बनाने के बाद होती है खुजली और जलन की समस्या? जानें इससे बचने के 6 आसान तरीके

6. ज‍िंक ऑक्‍साइड, कॉर्बोनेट इंग्रीड‍िएंट्स स्‍क‍िन के ल‍िए अच्‍छे होते हैं (Calamine lotion)

बचपन में मांए मच्‍छर या कीड़ा काटने पर कैलेमाइन लोशन लगा द‍िया करती थीं। कैलामाइन लोशन लगते ही स्‍क‍िन से उड़ जाता है, इससे स्‍क‍िन को ठंडक म‍िलती है। कैलामाइन लोशन में ज‍िंक ऑक्‍साइड, कॉर्बोनेट पाया जाता है जो स्‍क‍िन को आराम देता है और एंटीसेप्‍ट‍िक का काम करता है तो अगर गर्मी के द‍िनों में आपको स्‍क‍िन जलने या कटने की परेशानी हो तो कैलामाइन लोशन लगा सकते हैं या ऐसा स्‍क‍िन प्रोडक्‍ट चुनें ज‍िनमें ज‍िंक ऑक्‍साइड या कॉर्बोनेट हो। 

स्‍क‍िन केयर प्रोडक्‍ट्स का चुनाव करते समय हमेशा उसके इंग्रीड‍िएंट्स का ध्‍यान रखें। अगर आपको क‍िसी चीज से एलर्जी है तो कुछ भी खरीदने से पहले लेबल जरूर पढ़ें। 

Read more onSkin Care in Hindi 

Disclaimer