Expert

वजन घटाने के लिए इस तरह खाएं आलू, आसानी से होगा डाइजेस्ट और नहीं बढ़ाएगा वजन

Potatoes For Weight loss: वजन घटान के लिए आलू को सही तरीके से पकाना जरूरी है, जानें वजन घटाने के लिए कैसे खाएं आलू।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 01, 2022Updated at: Jul 01, 2022
वजन घटाने के लिए इस तरह खाएं आलू, आसानी से होगा डाइजेस्ट और नहीं बढ़ाएगा वजन

पोषक तत्वों से भरपूर आलू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आलू एक ऐसी सब्जी है जो हम सभी के किचन में मौजूद होती है और हम में से ज्यादातर लोग इसका सेवन करते हैं। आलू का प्रयोग कई तरह के पकवान बनाने के लिए किया जाता है। आलू में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और, जिंक जैसे जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। आलू का सेवन करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। लेकिन एक आम धारणा है कि वजन घटाने वालों को आलू का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि आलू में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और यह स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है,। इसलिए आलू खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन क्या वाकई ऐसा है? क्या वजन कम करने वाले लोगों को आलू का सेवन नहीं करना चाहिए?

Patotoes For Weight Loss

क्या आलू खाने से वजन बढ़ता है? (Does Eating Potatoes Cause Gain Weight)

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर गरिमा गोयल की मानें तो आलू पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है। हम सभी को आलू का सेवन जरूर करना चाहिए। आलू खाने से वजन बढ़ता है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप आलू किस तरह पकाकर सेवन करते हैं। अगर आप आलू को उबालकर सीधे तौर पर खाते हैं, टिक्कियां, ज्यादा मसालेदार आलू, आलू के पराठे, आलू को तलकर या फ्रेंच फ्राइस आदि का सेवन करते हैं तो इससे निश्चित ही आपका वजन बढ़ेगा। वजन घटाने के लिए आलू पकाने और सेवन का तरीका अलग है। अगर आप सही तरीके से आलू पकाकर खाते हैं, तो इससे वजन नहीं बढ़ता है, साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढें: क्या चाय पीने से वजन बढ़ता है? जानें एक्सपर्ट की राय

वजन घटाने के लिए क्या है आलू पकाने का सही तरीका (Right Way To Cook Potatoes For Weight loss In Hindi)

  1. डायटीशियन गरिमा के अनुसार वजन घटाने के लिए आपको आलू को उबालकर उसे अच्छी तरह ठंडा कर लेना चाहिए। आप कुछ समय फ्रिज में रखकर भी आलू को ठंडा कर सकते हैं। इससे आलू का जीआई (Glycemic Index) कम हो जाता है, जिससे यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी स्वस्थ बन जाता है। इसके बाद आप आलू को सफेद सिरके में डालें और ब्लांच करें। इससे भी आलू का जीआई कम करने में मदद मिलती है। आप चाहें तो इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं। इस प्रक्रिया से आलू पचने में आसान हो जाता है और ब्लड शुगर में भी स्पाइक नहीं होता है।
  2. आलू को क्यूब्स में काटें और लगभग आधे घंटे तक गर्म पानी में ब्लांच करें। उसके बाद इसे पकाएं। इससे जीआई कम होता है और आलू आसानी से पचता है। आलू को या तो भाप में पकाएं या माइक्रोवेव करें। इस तरह आलू को पकाने से आलू में मौजूद सोडियम, शुगर, सोडियम और फैट की मात्रा कम हो जाती है।
  3. आलू को पकाने का एक आसान और स्वस्थ तरीका यह भी है कि आप आलू को हमेशा छिलके के साथ पकाएं। आलू के छिलके में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन को मजबूत बनाता है और भूख को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। जिससे आप कम खाते हैं और कैलोरी की खपत भी कम होती है।

अगर आप इस तरह आलू पकाकर खाते ,हैं तो इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है। लेकिन आपको इसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

ये भी देखें:

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer