तेजी से वजन कम करने के लिए इस तरह करें मेथी के बीज का इस्तेमाल

Fenugreek Seeds For Weight Loss: वजन कम करने के लिए मेथी के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद है, जानें वेट लॉस के लिए कैसे करें मेथी का सेवन।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 30, 2022Updated at: Jun 30, 2022
तेजी से वजन कम करने के लिए इस तरह करें मेथी के बीज का इस्तेमाल

Fenugreek Seeds For Weight Loss: मोटापा आज के समय में सेहत से जुड़ी एक गंभीर समस्या बन गयी है। असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण मोटापा कम उम्र के लोगों में भी हो रहा है। वजन कम करने के लिए मेथी के बीज बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। मेथी के बीज में फायदेमंद आयरन, फाइबर, विटामिन ए और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। मेथी के बीज में मौजूद गुण शरीर का मेटाबॉलिज्म दुरुस्त करने और ब्लड शुगर लेवल को कम करने का भी काम करते हैं। वजन कम करने के लिए आप मेथी के बीज का कई तरीके से सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

वजन कम करने के लिए मेथी के बीज के फायदे (Fenugreek Seeds Benefits For Weight Loss in Hindi)

असंतुलित खानपान और निष्क्रिय जीवनशैली वजन बढ़ने के सबसे प्रमुख कारण हैं। आज के समय में लोग फास्ट फूड और जंक फूड्स का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं, जिसकी वजह से युवाओं में भी मोटापे या वजन बढ़ने की समस्या तेजी से हो रही है। वजन घटाने के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज का होना जरूरी है। इसके लिए आप मेथी के बीज का कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए मेथी के बीज इस तरह से फायदेमंद हैं-

fenugreek seeds benefits

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए इन 5 तरीकों से पिएं जीरा पानी, फैट बर्न करने में मिलेगी मदद

1. मेथी के बीज में अघुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए उपयोगी  होता है। इसका सेवन करने से आपको बार-बार भूख भी नहीं लगती है।

2. मेटाबॉलिज्म ठीक करने के लिए मेथी के बीज फायदेमंद माने जाते हैं। मेटाबॉलिज्म ठीक होने से आपका वजन संतुलित रहता है।

3. शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए भी मेथी के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। 

4. पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या, जैसे- कब्ज, एसिडिटी और अपच को दूर करने के लिए भी मेथी के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

5. सुबह के समय मेथी के बीज का पानी पीने से आपको वेट लॉस में बहुत मदद मिलती है।

वजन कम करने के लिए कैसे करें मेथी के बीज का सेवन?

वजन घटाने के लिए मेथी के बीज का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है। मेथी के बीज का पानी, मेथी की चाय और अंकुरित मेथी के बीज का सेवन वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। 

मेथी की चाय- मेथी की चाय बनाने के लिए आप सबसे पहले पैन में एक चम्मच मेथी दाना लें और इसमें एक टुकड़ा दालचीनी डालें। अब  एक गिलास पानी डालकर अच्छी तरह उबालें। उबल जाने के बाद इसे हल्का ठंडा होने पर पिएं। इसका सेवन कुछ दिनों तक करने से आपको वजन कम करने में फायदा मिलेगा। 

अंकुरित मेथी दाना- अंकुरित मेथी दाने का सेवन भी वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप दो चम्मच मेथी दाना लें और एक गिलास पानी में इसे डालकर रात में अंकुरित होने के लिए रख दें। इसके बाद दानों के अंकुरित होने पर आप खाली पेट इनका सेवन करें।

मेथी और शहद- वजन कम करने के लिए मेथी और शहद बहुत फायदेमंद है। मेथी और शहद का पेस्ट तैयार करने के लिए आप 2 चम्मच मेथी लें। इसके बाद इसे पीसकर पेस्ट तैयार करें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और रोजाना सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: क्या चाय पीने से वजन बढ़ता है? जानें एक्सपर्ट की राय

मेथी में मौजूद गुण वजन कम करने के साथ शरीर की कई समस्याओं में फायदेमंद होते हैं। लेकिन इसका संतुलित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। अगर आपको खानपान से जुड़ी कोई समस्या या एलर्जी है तो बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer